बीयर पीने वालों के लिए एक गुड न्यूज़ आई है वो भी देश की राजधानी दिल्ली से. यहां पर शहर का पहला बीयर एटीएम खुल गया है. इस एटीएम में आप ताज़ा बीयर दोपहर एक बजे से लेकर रात के एक बजे तक ख़रीद सकते हैं.

 beer ATM
Source: janpaksh

ये बीयर एटीएम दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में खुला है. यहां पर मिलने वाली बीयर की ख़ासियत ये है कि इसमें किसी भी प्रकार का कोई कैमिकल नहीं मिलाया जाता. इसे गेहूं और जौ से बनाया जाता है.

 beer ATM
Source: cosmopolitan

इस बीयर एटीएम से आप अलग-अलग फ़्लेवर की बीयर प्राप्त कर सकते हैं. इसमें जिनमें देसी गुड़, संतरा, चॉकलेट फ़्लेवर शामिल हैं. दिल्ली में शराब की दुकानें यानी ठेके 10 बजे बंद हो जाते हैं. ऐसे में जिन लोगों को बीयर पीने का शौक़ है उनके लिए राहत लेकर आया है ये एटीएम क्योंकि रात के 1 बजे तक आप इसकी सर्विस ले सकते हैं.

 beer ATM
Source: newsroompost

ये बीयर एटीएम खोलने का प्रस्ताव दिल्ली सरकार ने साल 2017 में पास कर दिया था. लेकिन इसे खोलने में कई अड़चने थीं. उन्हें दूर करने के बाद इस साल इसका शुभ आरंभ कर दिया गया है. एक्साइज़ डिपार्टमेंट के अनुसार, उन्होंने 2 Microbrewery खोले जाने का लाइसेंस दिया गया है, जिसमें पहला कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल के M ब्लॉक में खोला गया है.

 beer ATM
Source: foodnetwork

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली सरकार ने गुरुग्राम और बेंगलुरु की तर्ज पर ये योजना तैयार की है. इस योजना के तहत ताज़ी बियर के लिए होटल, रेस्तरां और क्लब में तक़रीबन 500 लीटर क्षमता वाले Microbrewery के साथ Waste Water Treatment प्लांट भी लगाना अनिवार्य था.

 beer ATM
Source: newsroompost

दिल्ली सरकार के पास अब ऐसे ही तीन नए बीयर एटीएम खोलने का प्रस्ताव आया है, जो अभी प्रोसेस में हैं. बीयर एटीएम खोलने का लाइसेंस उन्हें ही मिलेगा, जिनके पास 650 वर्ग फ़ीट भूतल पर जगह होगी. इसके अलावा दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण (डीपीसीसी) कमेटी से मंज़ूरी लेना भी अनिवार्य है.

ख़ैर, बीयर पीने वालों को इस ख़बर से ख़ुशी ज़रूर मिली होगी. आपको तो ये गुड न्यूज़ पता लग गई, अब इसे अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.