सिरदर्द उस बला का नाम है, जो जिसे होती है, उसकी पूरी दुनिया सच में हिल जाती है. कई बार आप आराम से काम कर रहे होते हैं और एकदम से दिमाग की घंटियां बजने लगती है, ये अलार्म होता है आपको बताने के लिए कि, बेटा, तुम्हारी बैंड बजने का टाइम हो गया है.

Giphy

सिरदर्द का असर कई बार इतना बढ़ जाता है कि कुछ लोगों को उल्टियां तक आने लगती है. ख़ास कर वो लोग, जो ज़्यादा टाइम कंप्यूटर के सामने रहते हैं, उन्हें सिरदर्द सबसे ज़्यादा होता है.

Vch.ca

इससे बचने के लिए अगर आपने भर-भर के दवाईयां या बाम लगाए हैं, तो इस 45 सेकंड की प्रेशर एक्सरसाइज़ को जानने के बाद आपको किसी भी चीज़ की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

आपको बस 45 सेकंड तक अपनी आईब्रो के बीच वाले हिस्से को दबाना है. ऐसा करने के 45 सेकंड बाद, सिरदर्द रफ़ू-चक्कर हो जाएगा.

ABC News

आयुर्वेद और योग में भी ये माना जाता है कि आपके शरीर में बहने वाले एनर्जी, शरीर के 12 अलग पॉइंट्स से हो कर गुज़रती है. ये सभी पॉइंट्स किसी न किसी अंग से जुड़े होते हैं. इसी कॉन्सेप्ट पर पूरा एक्यूप्रेशर काम करता है. जब आप किसी अंग से जुड़े प्रेशर पॉइंट को दबाते हैं, तो इसका सदा असर उस अंग पर पड़ता है. ऐसा ही एक प्रेशर पॉइंट आपकी आईब्रो के बीच का हिस्सा है.

45 सेकंड तक इस हिस्से को दबाने से आपका सर्कुलेशन अच्छा होता है, मांसपेशियों को राहत मिलती है और दिमाग में एक तरह के केमिकल Endorphins भी ऐसा करने से रिलीज़ होते हैं. इस केमिकल से आपको दर्द कम महसूस होता है और अच्छी फीलिंग आती है.

इसके अलावा, ऐसा करने से आपकी याददाश्त भी बेहतर होती है, आंखों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है और बेवजह की थकान भी नहीं होती. सोचिये, 45 सेकंड की एक छोटी सी प्रेशर एक्सरसाइज़ के जब इतने फ़ायदे होंगे, तो आप सच में दवाई खाना चाहेंगे?

इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करो, ताकि उन्हें भी आराम मिले!  

Featured Image Source: Infoweb.com