'Happiness Is Key Of Success'

ये हम सभी को पता है कि ख़ुश रह कर ही सफ़लता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं, न कि परेशान और हताश हो कर. अब जब आपको पता ही है कि सफ़लता हासिल करने के लिये ख़ुश रहना ज़रूरी है, तो फिर परेशान होकर ख़ुद को तकलीफ़ क्यों देना. हांलाकि, कुछ लोगों के लिये परेशानी ये भी है कि ख़ुश कैसे रहा जाये, अगर बस इतनी सी बात है, तो इसका हल हमारे पास है.

ख़ुश रहने के लिये इन बातों पर ग़ौर करियेगा:

1. स्माइल

स्माइल करने के लिये बोला है न कि फ़ेक स्माइल के लिये समझे. इसलिये करना ये है कि सुबह उठकर शीशे के सामने खड़े होकर स्माइल करनी है, फिर देखियेगा पूरा दिन कितना अच्छा जाता है.

Source: medilodgeoflivingston

2. एक्सरसाइज़

खु़श रहने के लिये फ़िट रहना भी ज़रूरी है, इसलिये सुबह-शाम थोड़ा सा टाइम निकालकर योगा या वॉक करिये.

Source: cdn

3. पूरी नींद लें

इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप अपने काम में कितना बिज़ी रहते हैं और कितना नहीं. ख़ुश रहने के लिये पूरी नींद लेना ज़रूरी है, साथ ही चाहें तो दिन में 20 मिनट तक की पावर नैप भी ले सकते हैं.

Source: dreams

4. पसंदीदा खाना

अगर खाने-पीने से जी चुराते हो, तो जान लो पसंदीदा खाना खाने से दिल और दिमाग़ दोनों ख़ुश रहते हैं.

Source: bustle

5. मददगार बनिये

जब हम किसी ज़रूरतमंद के काम आते हैं, तो ऐसे में दिल को काफ़ी सुकून मिलता है. इसलिये जितना हो सके लोगों के प्रति दयावान बनिये.

Source: thriveglobal

6. प्रशंसा करना

अगर कोई व्यक्ति अच्छा दिख रहा है या किसी ने कुछ अच्छा काम किया है, तो उसे Compliment देके देखिये वो भी ख़ुश दिखेगा और आप भी.

Source: ronitbaras

7. गहरी सांस लीजिये

Harvard Health के मुताबिक, गहरी सांस लेने से स्ट्रेस कम होता है. इसलिये जब भी स्ट्रेस फ़ील हो, गहरी सांस लेकर उसे दूर कीजिये.

Source: nyt

8. दुःख को छिपाने की ज़रूरत नहीं है

एक इंसान हर समय ख़ुश नहीं रह सकता और हर शख़्स को कभी न कभी दुःख झेलना पड़ता है. इसलिये दुःख की घड़ी में चेहरे पर फ़ेक मुस्कुराहट मत रखिये, बल्कि उस दौरान ख़ुद का ख़्याल रखिये और समय को गुज़रने दीजिये.

Source: experiencelife

9. लिखिये

घर और ऑफ़िस के छोटे में काम हो या फिर अपनी भावनाओं को व्यक्त करना हो रात को सोने से पहले इन चीज़ों को डायरी में लिखना सही रहता है. इस तरीके से आप Organize भी रहते हैं.

Source: amazingeducare

10. समय का उपयोग करना सीखें

सप्ताह में एक दिन ख़ुद के लिये टारगेट सेट करें, जैसे 20 मिनट के अंदर क्या-क्या कर सकते हैं. अब जैसे 20 मिनट में कुछ अच्छा पका सकते हैं या फिर घर की साफ़-सफ़ाई भी कर सकते हैं. इस तरीके से आपको एक निश्चित समय के अंदर काम करने की आदत हो जायेगी.

Source: cdn

11. स्ट्रेस को फ़ेस करिये

दुनिया में हर इंसान किसी न किसी वक़्त स्ट्रेस में होता है, इसका मतलब ये है कि आप दूसरों से अलग नहीं हैं. अगर कभी स्ट्रेस होता है, तो बस इसी चीज़ को ध्यान में रख कर फ़ेस करिये.

Source: bcdn

12. दोस्त

जब दोस्त हमारे आस-पास होते हैं, तो हम ज़्यादा ख़ुश रहते हैं. अगर दोस्तों से मिलना का समय नहीं है, तो उनसे फ़ोन पर बात कर लीजिये अच्छा लगेगा.

Source: worldatlas

13. Week प्लान करें

हफ़्ते की शुरूआत कैसे करनी है और पूरे हफ़्ते क्या करना, क्या नहीं ये सारी चीज़ें पहले से प्लान करके रखिये. इससे आपको हफ़्ते के बारे में सोच कर परेशान नहीं होना पड़ेगा.

Source: bregmanpartners

14. Nature के करीब जाइये

2016 में किये गये एक शोध के अनुसार, Week में करीब 20 मिनट तक घास पर चलने से ब्लड प्रेशर और डिप्रेशन कम होता है.

Source: london

15. मेडिटेशन

फ़िट और फ़ाइन रहने के लिये हर दिन थोड़ा सा समय निकाल कर मेडिटेशन ज़रूर करिये.

Source: brilliantside

16. Therapy

अगर कुछ चीज़ों को लेकर परेशान हैं और समस्या का हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो इसके लिये आप Therapy का भी सहारा ले सकते हैं.

Source: psychologytoday

17. ख़ुद का ख़्याल रखें

भागती-दौड़ती दुनिया में आप कितने ही बिज़ी क्यों न हों, ख़ुद को इग्नोर मत करिये. ख़ुद के लिये समय निकालिये और ख़ुद को ग्रूम करिये.

Source: mindworks

18. चीज़ों को बढ़ावा दें

अगर कोई चीज़ ऐसी है, जो आपका मूड अच्छा कर रही है, तो उसे आदत में लाइये. जैसे आपने एक दिन किसी की तारीफ़ की, तो इसे आप हर महीने की रूटीन में शामिल कर लें.

Source: merotribune

19. घूमने जायें

कोई आपको कंपनी देने के लिये है या नहीं. आप ख़ुद अपनी कंपनी बनिये और समय निकालकर डिनर पर जायें या फिर मूवी देखने भी जा सकते हैं.

Source: holidayme

20. लिस्ट बनायें

बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जो हमें ख़ुशियां देती हैं. इसलिये अगर आपके पास समय है, तो उन यादों और ख़ुशियों को फ़ोन या किसी नोटबुक में लिख भी सकते हैं.

Source: freepik

21. ख़ुद को जज करें

नये साल की शुरूआत के साथ ख़ुद में आये बदलावों को नोटिस करें, यानि आपको ये देखने की ज़रूरत है कि पिछले साल की तुलना में आप इस साल ज़्यादा ख़ुश हुए या नहीं. अगर ऐसा नहीं हुआ, तो आपको डॉक्टर से मिलने की ज़रूरत है.

Source: wikihow

22. अपना गोल सेट करिये

ज़िंदगी में आगे बढ़ना है, तो सबसे पहले उसके लिये एक गोल सेट करिये.

Source: redbubble

23. ईष्या छोड़ दें

किसी से ईष्या करके किसी को कुछ हासिल नहीं होता है. इसलिये ईष्या और घृणा छोड़ कर लोगों को माफ़ कर आगे बढ़ना सीखिये.

Source: thriveglobal

अगर आपको लगता है कि इसके अलावा भी ख़ुश रहने के और तरीके हैं, तो कमेंट बॉक्स में बता सकते हो.