ज़रूरतमंदों की मदद करना इंसानियत का पहला धर्म है. खासकर किसी भूखे को खाना खिलाना पुण्य का काम माना जाता है. किसी को उसकी ग़लती का अहसास कराना और दयालु बनना हमारा फ़र्ज़ है.

ये बात हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारतीय मूल के एक शख़्स ने भी कुछ ऐसा ही काम किया है. इस नेक काम के लिए आज हर कोई उनकी तारीफ़ कर रहा है.

दरअसल, अमेरिका के ओहायो में भारतीय मूल के जय सिंह '7-इलेवन' नाम से एक स्टोर चलाते हैं. हमेशा की तरह जय सिंह अपने स्टाफ़ के साथ स्टोर में थे. इस दौरान करीब 15 साल का एक लड़का उनके Store में कुछ ख़रीदने आया. इस दौरान जय बैक ऑफ़िस में काम कर रहे थे. इस युवक की गतिविधियों को देख कैशियर ने जय को सीसीटीवी पर नज़र रखने को कहा.

इस दौरान जय सिंह ने देखा कि युवक ने अपनी जेब में कुछ चॉकलेट्स छुपाई हैं. इस बीच उन्होंने 911 पर कॉल कर पुलिस को जानकारी देने का फ़ैसला किया. जब युवक काउंटर पर आया, तो जय ने उससे चोरी का कारण पूछा. इस पर युवक बोला कि उसे और उसके भाई को भूख लगी थी इसलिए उसने चोरी की.

इस पर जय ने कहा कि आप गम, कैंडी और जंक फ़ूड चुरा रहे हो जो कि भोजन नहीं है. अगर तुम्हें भूख लगी है तो मुझे बताओ, मैं तुम्हें खाना दूंगा. इसके बाद जय ने पुलिस को न बुलाने का फ़ैसला किया और इस युवक को फ़्रेश गर्म खाना दिया.

सीएनएन से बातचीत में जय ने बताया कि 'पकड़े जाने के बाद उसने बताया कि उसे भूख लगी है, इसीलिए चोरी की. मुझे उसकी बातें सच्ची लगीं. शायद उसे भूख लगी थी जिसके बाद मैंने उसे खाने के लिए कुछ सामान दिया.'

जय ने आगे कहा कि 'मैं नहीं चाहता था कि पुलिस उसे गिरफ़्तार करे और उसकी ज़िंदगी बर्बाद हो. अगर वो जेल चला जाता, तो उस पर आपराधिक रिकॉर्ड दर्ज हो जाता. जो आगे चलकर उसके करियर के लिए परेशानी खड़ी कर सकता था.'

Cedric Bishop नाम के एक शख़्स ने अपने फ़ेसबुक पेज पर लिखा कि घटना के वक़्त मैं '7-इलेवन' स्टोर में ही मौजूद था. स्टोर के मालिक ने एक एक 15 से 16 साल के लड़के को चोरी करते रंगे हाथों पकड़ लिया था. पकड़े जाने के बाद इस लड़के ने कहा कि वो भूखा है, जिस पर स्टोर मालिक ने उसे पुलिस के हवाले करने के बजाय काफ़ी सारा खाना दिया. ये देखकर मैं हैरान था, इसके लिए स्टोर मालिक तारीफ़ के लायक हैं. इसके बाद मैंने भी उस युवक को 10 डॉलर दिए.

Cedric Bishop द्वारा इस घटना को अपने फ़ेसबुक पेज पर शेयर करने के साथ ही हज़ारों लोग स्टोर मालिक की तारीफ़ कर रहे हैं.