भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है. दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भी यही है. इसमें 29 राज्य और 7 केंद्र शासित राज्य हैं. इतने बड़े देश के बारे में सबकुछ याद रख पाना इतना आसान नहीं. लेकिन एग्ज़ाम्स और प्रतियोगी परीक्षाओं में अकसर इससे रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए आज हम आपको राज्यों और इनकी राजधानियों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फ़ैक्ट्स बताएंगे, जो भविष्य में आपके काम आएंगे.

1. आंध्र प्रदेश- अमरावती

Source: indiatoday

पहले इस राज्य की राजधानी हैदराबाद थी. साल 2015 में इसकी नई राजधानी अमरावती की आधारशिला रखी गई थी. ये साल 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगी. इसमें देश का सबसे बड़ा स्तूप बनाने की योजना है, जिसका व्यास 50 मीटर और ऊंचाई 27 मीटर होगी.

2. अरुणाचल प्रदेश- इटानगर

Source: indiatoday

20 अप्रैल 1974 से ही इटानगर इस राज्य की राजधानी है. ये देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से का सबसे बड़ा राज्य है.

3. असम- दिसपुर

Source: indiatoday

पहले असम की राजधानी शिलॉन्ग हुआ करती थी, लेकिन साल 1972 में दिसपुर को इसकी कैपिटल बना दिया गया. ये गुवाहाटी का एक उपनगर है, इसलिए लोग अकसर गुवाहाटी को असम की राजधानी मानने की ग़लती कर देते हैं.

4. बिहार-पटना

Source: indiatoday

पटना बिहार की सबसे बड़ी सिटी है. जनसंख्या के हिसाब से देश का 19वां बड़ा शहर है. 1912 में अंग्रज़ों ने इसे बिहार और ओडिशा की राजधानी बनाया था. 1935 में ओडिशा एक अलग राज्य बन गया था. इस शहर के चंपारण इलाके में ही महात्मा गांधी ने सत्याग्रह आंदोलन की शुरुआत की थी.

5. छत्तीसगढ़- अटल नगर(नया रायपुर)

Source: indiatoday

21 अगस्त 2018 को इस राज्य की राजधानी का नाम नया रायपुर से अटल नगर रखने की घोषणा की गई थी. ऐसा भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी के सम्मान में किया जा रहा है. पहले इसकी राजधानी रायपुर थी. 9वीं सदी में इस शहर की नींव रखी गई थी.

6. गोवा-पणजी

Source: indiatoday

भारत को आज़ादी 1947 में मिल गई थी, लेकिन गोवा को 1961 में मिली थी. ये पुर्तगालियों के कब्जे में था, जिसे भारतीय सेना ने आज़ाद करवाया था. पहले ये एक केंद्र शासित राज्य के रूप में देश में शामिल हुआ था. लेकिन 1987 में इसे एक राज्य के रूप में मान्यता दे दी गई थी. तभी से ही पण्जी इसकी राजधानी है.

7. गुजरात- गांधी नगर

Source: indiatoday

1960 में भारतीय राज्य बॉम्बे को दो हिस्सों में बांटा गया- महाराष्ट्र और गुजरात. पहले गुजरात की राजधानी अहमदाबाद थी. लेकिन बाद में गांधी नगर को इसकी राजधानी बना दिया गया. ऐसा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के सम्मान में किया गया था.

8. हरियाणा- चंडीगढ़

Source: indiatoday

चंडीगढ़ नाम यहां की देवी चंडी देवी के नाम पर पड़ा है. जहां पर इसकी आधारशिला रखी गई थी. ये पंजाब की भी राजधानी है. इसे 1948 में भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद भारत के हिस्से में आए पूर्वी पंजाब की राजधानी घोषित किया गया था.

9. हिमाचल प्रदेश- शिमला/धर्मशाला

Source: indiatoday

जम्मू कश्मीर के बाद ये देश का दूसरा राज्य है जिसकी दो राजधानियां हैं. 2017 में धर्मशाला को इसकी विंटर कैपिटल घोषित किया गया था. गर्मियों में इसकी राजधानी शिमला होती है. धर्मशाला तिब्तियन धर्म गुरु दलाई लामा का गृहनगर है.

10. जम्मू और कश्मीर- जम्मू/श्रीनगर

Source: indiatoday

2017 तक जम्मू और कश्मीर देश का एकमात्र राज्य था जिसकी दो राजधानियां थीं. गर्मियों इसकी राजधानी श्रीनगर और सर्दियों में जम्मू हो जाती है. यहां का हाईकोर्ट भी इनके अनुसार सर्दियों और गर्मियों में जम्मू और श्रीनगर शिफ़्ट हो जाता है.

11. झारखंड- रांची

Source: indiatoday

झारखंड में देश का 40 फ़ीसदी खनिज और 29 प्रतिशत कोयला पाया जाता है. ये दुनिया के सबसे बड़े खनिज क्षेत्रों में से एक है. ये खाना पकाने वाले कोयले, यूरेनियम और पाइराइट का उत्पादन करने वाला देश का एकमात्र स्टेट है.

12. कर्नाटक- बेंगलुरू

Source: indiatoday

आज़ादी के बाद इस राज्य का नाम मैसूर स्टेट था और इसकी राजधानी बैंगलोर. 1956 में इसका नाम बदलकर कर्नाटक रख दिया गया था. बैंगलोर यानि बेंगलुरू को देश की सिलिकॉन वैली भी कहा जाता है. देश के अग्रिणी तकनीकी संस्थान जैसे इसरो, विपरो और इनफ़ोसिस का मुख्यालय यहीं पर है.

13. केरल-तिरुवनंतपुरम

Source: indiatoday

तिरुवनंतपुरम को पहले त्रिवेंदरम के नाम से जाना जाता था. ये सात पहाड़ियों पर बसा शहर है. इसे Thiru-Anantha-Puram भी कहा जाता है, जिसका मतलब भगवान अनंत का घर है.

14. मध्यप्रदेश- भोपाल

Source: indiatoday

भोपाल की स्थापना राजा भोज ने 11वीं सदी में की थी. तब इसे भोजपाल कहा जाता था, जो बाद में चलकर भोपाल हो गया. भोपाल लेक मानव द्वारा निर्मित देश की सबसे पुरानी झील है. यहां पर कई झीलें हैं, इसलिए इसे झीलों का शहर भी कहते हैं.

15. महाराष्ट्र- मुंबई

Source: indiatoday

1995 तक मुंबई को बॉम्बे कहा जाता था. इसे देश की Financial, Commercial और Entertainment कैपिटल भी कहा जाता है. ये Global Financial Flow के हिसाब से दुनिया की टॉप टेन सिटीज़ में से एक है.

16. मणिपुर- इम्फ़ाल

Source: indiatoday

Imphal का IIma Keithel मार्केट एशिया का सबसे बड़ा मार्केट है, जो महिलाओं द्वारा चलाया जाता है. मणिपुरी में Ima का मतलब मां और Keithal का मीनिंग बाज़ार होता है. इसलिए इसे 'Mothers Market' भी कहते हैं. 500 साल पुराने इस मार्केट को सिर्फ़ विवाहित महिलाएं ही चलाती हैं.

17. मेघालय- शिलॉन्ग

Source: indiatoday

1972 में मेघालय राज्य के बनने के बाद शिलॉन्ग इसकी राजधानी बना था. अंग्रज़ों के राज में ये असम का हिस्सा था और इसकी राजधानी भी यही थी. ये देश का अकेला हिल स्टेशन है, जहां चारों दिशाओं से पहुंचा जा सकता है.

18. मिज़ोरम- आईज़ोल

Source: indiatoday

आईज़ोल इस राज्य की वाणिज्यिक और सांस्कृतिक राजधानी भी है. ये इस राज्य का सबसे बड़ा शहर है. यहीं पर मिज़ोरम की विधानसभा भी मौजूद है.

19. नागालैंड- कोहिमा

Source: indiatoday

कोहिमा अंगामी नागा जनजाति की भूमि है. इस शहर को ये नाम अंग्रज़ों ने दिया था. वो इनका नाम नहीं बोल पाते थे. इसलिए उन्होंने यहां पाए जाने वाले केहवी फूल के नाम पर इसका नामकरण किया था. पहले कोहिमा को थिगोमा के नाम से जाना जाता था.

20. ओडिशा- भुवनेश्वर

Source: indiatoday

पहले इसकी राजधानी कटक थी, जिसे 1948 में भुवनेश्वर से रिप्लेस कर दिया गया था. भुवनेश्वर को 'Temple City Of India' भी कहा जाता है.

21. पंजाब- चंडीगढ़

Source: indiatoday

1966 में इस केंद्र शासित शहर का गठन किया गया था. तब इसे पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी घोषित किया गया था.

22. सिक्किम- गंगटोक

Source: indiatoday

गंगटोक एक तिब्बतियन शब्द है, जिसका मतलब पहाड़ की चोटी. यहां पर बौद्ध धर्म से संबंधित कई मठ और धार्मिक स्थल हैं. इसलिए इसे तिब्बतियन बौद्ध संस्कृति का केंद्र भी कहा जाता है.

23. राजस्थान-जयपुर

Source: indiatoday

जयपुर देश की पहली Planned City है. महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने 18वीं शताब्दी में इसका निर्माण किया था. जयपुर को राजस्थान की पिंक सिटी भी कहा जाता है. कारण है यहां कि अधिकतर पिंक कलर की बिल्डिंग्स.

24. तमिलनाडु- चेन्नई

Source: indiatoday

चेन्नई को पहले मद्रास पतनम के नाम से जाना जाता था. ये करीब 400 साल पुराना शहर है. Chennai Corporation की स्थापना 1688 में हुई थी. ये देश का सबसे पुरानी नगर पालिका है.

25. तेलंगाना- हैदराबाद

Source: indiatoday

2 जून 2014 को तेलंगाना देश का 29वां राज्य बना था. इसकी राजधानी हैदराबाद है. पहले ये आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों की राजधानी था. 2015 में आंध्र प्रदेश ने अपनी राजधानी अमरावती बनाने की घोषणा कर दी थी.

26. त्रिपुरा- अगरतला

Source: indiatoday

अगरतला दो शब्दों को जोड़कर बना है. अगर- एक प्रकार का पेड़ जिससे इत्र बनता है और तला- एक स्टोरहाउस. 2011 की जणगणना के अनुसार यहां की साक्षरता दर 93.8 फ़ीसदी है, जो राष्ट्रीय साक्षरता दर से कहीं अधिक है.

27. उत्तर प्रदेश- लखनऊ

Source: indiatoday

लखनऊ को नवाबों का शहर भी कहा जाता है. इसे पूर्वी भारत की Golden City और शिराज-ए-हिंद भी कहा जाता है. 1857 के विद्रोह का ये केंद्र था.

28. उत्तराखंड- देहरादून

Source: indiatoday

देहरादून देश के सबसे पुराने शहरों में से एक है. इसका ज़िक्र महाभारत और रामायण जैसे पौराणिक ग्रंथों में भी है. इसे गुरु द्रोण का घर भी कहा जाता है. Central Braille Press देश की सबसे बड़ी ब्रेल पुस्तकों की उत्पादन करने वाली कंपनी है.

29. पश्चिम बंगाल- कोलकाता

Source: indiatoday

1911 तक कोलकाता देश की राजधानी था, जिसे बाद में अंग्रेज़ों ने दिल्ली स्थानांतरित कर दिया. पहले इसे कलकत्ता कहा जाता था. 2011 में इसका नाम बदलकर कोलकाता कर दिया गया था. यहां एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा बड़ा तारामंडल है, जिसका नाम Birla Planetarium है.

केंद्र शासित राज्य:

1.अंडमान निकोबार द्वीपसमूह- पोर्ट ब्लेयर

अंडमान का Dermocheleys Coriacea, समुद्री कछुओं का सबसे बड़ा घर कहलाता है. 20 रुपये के नोट पर बना प्राकृतिक दृश्य इसी द्वीप का है. भारत का एकमात्र सक्रीय ज्वालामुखी यहीं पर मौजूद है.

2. दादर नगर हवेली- सिलवासा

ये देश के पश्चिमी तट पर स्थित है. दादर गुजरात में और नगर हवेली महाराष्ट्र और गुजरात के बॉर्डर पर स्थित है. 1779 तक यहां पर पुर्तगालियों का राज था. 1954 में ये भारत का हिस्सा बन गया था. सिलवासा की दुघनी झील को पश्चिम का कश्मीर कहा जाता है. 1961 में केंद्र शासित राज्य बना था.

3. दमन और दीव- दमन

19 दिसंबर 1961 में ये देश का हिस्सा बना था. 1987 तक ये गोवा का हिस्सा था और इसी वर्ष दमन और दीव को एक केंद्र शासित राज्य घोषित किया गया था.

Source: indiatoday

4. लक्ष्यद्वीप- कवरत्ती

कवरत्ती देश का एक महत्वपूर्ण नेवल बेस है, जहां पर INS Deeprakashak तैनात है. आईएनएस दीपरक्षक को 2012 में कमीशन किया गया था.

5. चंडीगढ़- चंडीगढ़

1966 में इस केंद्र शासित शहर का गठन किया गया था. तब इसे पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी घोषित किया गया था.

6.दिल्ली- दिल्ली

दिल्ली देश की राजधानी होने के साथ ही एक केंद्र शासित राज्य भी है. 1991 में संविधान में बदलाव कर दिल्ली को केंद्र शासित प्रदेश से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बदल दिया गया था.

7.पुद्दुचेरी- पांडिचेरी

पहले इसे पांडिचेरी के नाम से जाना जाता था. साल 2006 में इसका नाम बदलकर पुद्दुचेरी रख दिया गया था. यहां 16 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इसे 'White Town' भी कहा जाता है.

देश और उसकी राजधानी से जुडे़ ये फ़ैक्ट जानते थे आप?