लोगों को क़ानून का पाठ पढ़ाते तो आपने बहुत से पुलिसवालों को देखा होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पुलिस अधिकारी के बारे में बताएंगे जो नौजवानों को भटकने से बचाने और अच्छा नागरिक बनने के लिए नौकरी पाने में मदद कर रहा है.   

बात हो रही है जम्मू-कश्मीर के आईपीएस ऑफ़िसर संदीप चौधरी की. ये अपने ख़ास अभियान Operation Dreams के तहत यूपीएससी के छात्रों को मुफ़्त में पढ़ाते हैं. वो रोज़ाना ड्यूटी पर जाने से पहले इन छात्रों की क्लास लेते हैं. 

IPS officer Sandeep Chaudhary
Source: statetimes

उनके इस अथक प्रयास के चलते आज सैंकड़ों बच्चों का भविष्य सुधर चुका है. इनमें जम्मू-कश्मीर में पिज़्ज़ा डिलीवरी करने वाले मोइन ख़ान का नाम भी शामिल है. वो फ़िलहाल जम्मू-कश्मीर पुलिस में बतौर सब-इंस्पेक्टर काम कर रहे हैं. 

IPS officer Sandeep Chaudhary
Source: thequint

संदीप चौधरी 2012 बैच के आईपीएस ऑफ़िसर हैं. उन्होंने ये कोचिंग क्लास 10 छात्रों से शुरू की थी. अब ये संख्या बढ़कर क़रीब 200 हो गई है. संदीप अब इन सभी छात्रों को अपने ऑफ़िस के पास बनी एक कमर्शियल बिल्डिंग में पढ़ाते हैं. 

IPS officer Sandeep Chaudhary
Source: twitter

संदीप के नेक इरादों को देखते हुए एक शख़्स ने उन्हें ये बिल्डिंग और यहां मिलने वाली सारी सुविधाएं मुफ़्त में प्रदान की हैं. इनके कोचिंग सेंटर में UPSC, SCC, बैंकिंग और पुलिस सब-इंस्पेक्टर की परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है.  

IPS officer Sandeep Chaudhary
Source: youtube

संदीप का मानना है कि देश में बेरोज़गारी ही सबसे बड़ी समस्या है. इसलिए रोज़गार दिलाने में मदद करना ही नौजवानों को बेहतर नागरिक बनाने का सबसे अच्छा तरीका है.