कोरोना वायरस का कहर धीरे-धीरे दुनिया भर के देशों में फैलता जा रहा है.

भारत में भी ये वायरस तेज़ी से पैर पसार रहा है. देश में हर रोज़ वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. आंकड़ों के मुताबिक़ मरीज़ों की संख्या अब 60 पार कर चुकी है.

चीन से शुरू हुआ ये वायरस अब यूरोप और एशिया के अलावा दक्षिण अमरीका के कई देशों में पहुंच चुका है. मगर इस वायरस का सबसे भयानक असर इटली में देखा गया है.

10,000 से अधिक कोरोना वायरस के पॉज़िटिव केस आने के बाद इटली में लोगों के आने-जाने पर लगा बैन.

देखें, कैसे कभी लोगों की भीड़ से भरे हुए इन इटली के प्रसिद्ध स्पॉट्स पर अब मुश्किल से एक-दो लोग ही दिखाई दे रहे हैं. फिर चाहे Rome's Colosseum हो या Venice's Grand Canal, हर जगह शांति है.

रेलवे स्टेशन से लेकर हवाई अड्डे तक हर जगह सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है. लोगों को विस्तार में साड़ी जानकारी देनी पड़ती है कि वो आज दिन भर कहां-कहां गए थे.

वायरस को और अधिक फैलने से रोकने के लिए रेस्टोरेंट्स के खुले रहना का समय सुबह 6 बजे से शाम के 6 बजे तक का कर दिया गया है. इतना ही नहीं, हर व्यक्ति को एक दूसरे से कम से कम 1 मीटर की दूरी पर बैठने के लिए भी कहा गया है.

आपातकालीन की स्थिति के लिए भी इन्तज़ाम किए गए हैं. ताकि लोगों को जल्द से जल्द सभी ट्रीटमेंट्स मिल सकें.

लोग घरों में राशन इकट्ठा कर के रख रहे हैं. और जितना हो सके एक दूसरे से दुरी बना रहे हैं. न कोई गले मिल रहा है और न ही हाथ मिला रहा है. हर राशन की दुकान पर एक पीली रेखा खींची गई है. इस रेखा का मतलब है कि हर व्यक्ति को एक-दूसरे से लगभग इतनी दूरी पर खड़े रहना है.

लोगों के बाल काटते समय नाई मुंह पर मास्क पहने रहते हैं में ग्लव्स.

आप भी अपना ध्यान रखें और जितना हो सकें लोगों से दूरी बनाए रखें. ख़ासतौर से हाइजीन पर भी ध्यान दें.