जापान वो देश जिसने परमाणु हमले के बाद भयानक तबाही देखी, तो सफ़लता की ऊंचाइयों पर पहुंचकर दुनिया को दिखा दिया कि बड़ी से बड़ी आपदा या विपत्ति भी उसके बुलंद हौसलों को हिला नहीं सकती. जापान के लिए ये कहना ग़लत नहीं होगा कि ये देश बार-बार गिरकर भी उठ खड़ा हुआ है. जापान की प्राकृतिक सुंदरता हो या तकनीकी क्षेत्र में उनका दिमाग़ पूरी दुनिया इनकी कायल है. अब जब बात हो रही है जापान की तो वहां की ट्रेंस की बात कैसे नहीं होगी.

आपको बता दें कि जापान में पहली मॉडर्न हाई स्पीड रेल लाइन साल 1964 में खुली थी और पूरे देश में कई लिमिटेड एक्सप्रेस ट्रेंस और ओवरनाईट स्लीपर ट्रेंस चलाई गई थीं. 70 के दशक में जापानी स्लीपर ट्रेनों की पॉपुलैरिटी के बाद, देश में बुलेट ट्रेंस, घरेलू हवाई रूट्स और रात की सस्ती बसों ने तेज़ गति से चलने वाली ट्रेंस को न के बराबर कर दिया.

अब जापान में The Sunrise Seto और The Sunrise Izumo ये दो स्लीपर ट्रेन्स बची हैं, जो रेगुलर बेसिस पर चलाई जा रही हैं.

Tokyo से शुरू होने वाली यात्रा में इन दोनों को 14-कार ट्रेन के रूप में एक साथ जोड़ दिया जाता है जब तक कि वो Okayama तक नहीं पहुंचती हैं.

Okayama स्टेशन पर The Sunrise Seto और The Sunrise Izumo को 7-car की दो ट्रेंस में विभाजित कर दिया जाता है.

वहां से ये दोनों ट्रेन्स अपने-अपने रास्ते पर रवाना हो जाती हैं और अलग-अलग स्टेशंस पर पहुंचती हैं.

The Sunrise Seto ट्रेन Shikoku के आइलैंड पर स्थित Takamatsu तक जाती है और The Sunrise Izumo ट्रेन जाती है Shimane Prefecture पर स्थित Izumo शहर तक.

वापसी में भी ये दोनों ट्रेंस अलग-अलग ही दौड़ती हैं और एक बार फिर Okayama पर आकर वापस जुड़ती हैं और वहां से अपने आखिरी जानतव्य स्टेशन टोक्यो पहुंचती हैं.

दोनों ट्रेंस रात 10 बजे Tokyo से प्रस्थान करती हैं और सुबह 7:27 बजे (Takamatsu) और 9.58 बजे (Izumoshi) अपने गंतव्य पर पहुंचती हैं.

इस सेवा का लाभ उठाकर यात्री होटल में एक रात रुकने का ख़र्च बचा सकते हैं.

The Sunrise Seto/Izumo में आपको रेगुलर सिटींग की सुविधा नहीं मिलेगी, बल्कि इनमें आपको प्राइवेट केबिन्स और ओपन एरिया जिसे 'Nobi Nobi' कहा जाता है, वो देते हैं. यहां आप कारपेट बिछी ज़मीन पर लेट सकते हैं.

ट्रेन में डिब्बे के प्रकार के आधार पर, जापान रेल पास धारकों को केबिनों में यात्रा करने के लिए लगभग 17,000 येन (~ $ 153) तक अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है, लेकिन आमतौर पर अतिरिक्त भुगतान किए बिना यात्री 'Nobi Nobi' का उपयोग कर सकते हैं.

कॉमन इस्तेमाल किये जाने एरिया में एक शॉवर भी शामिल है जिसे यात्री टोकन खरीदने के बाद 6 मिनट तक उपयोग कर सकते हैं. हालांकि, इस तरह के टोकन्स की लिमिट तय है और उसी के अनुसार ये टोकंस बांटे जाते हैं. इसलिए जो कोई भी इस यात्रा में शॉवर का उपयोग करना चाहता है, उसे टोकन जल्दी खरीदने की सलाह दी जाती है.

ट्रेन की अन्य सुविधाओं में शौचालय, वेंडिंग मशीन और लाउंज शामिल हैं.

Twilight Express Mizukaze

The Sunrise Seto/Izumo, के अलावा जापान रेलवे की कई कंपनियां लक्जरी स्लीपर ट्रेनों (Twilight Express Mizukaze) की पेशकश कर नए ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रही हैं.

इन नई ट्रेंस में आमतौर पर फाइव स्टार लाउंजेस जिनमें फायरप्लेस, डाइनिंग और ऑब्जर्वेटरी के साथ फ़्लोर-टू-फ्लोर मनोरम दृश्य और मिशेलिन-स्टार शेफ़ द्वारा तैयार किए गए मेनू भी शामिल हैं.

इस ट्रेन में एक बार यात्रा करने के लिए आपको $ 10,000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

ऐसी हैं वहां की The Seven Stars ट्रेंस

2.

3.