सिख समुदाय हमेशा से ही ग़रीब और असहाय लोगों की मदद के लिए आगे रहता है. बिना भेदभाव के लोगों की मदद करना, इस धर्म का पहला कर्तव्य है.

इसी तरह इंग्लैंड की एक संस्था 'ख़ालसा ऐड इंटरनेशनल' भी पीड़ितों की मदद के लिए कुछ इसी तरह का काम कर रहा है. दुनिया में कहीं भी कोई प्राकृतिक या मानवीय आपदा आए, 'ख़ालसा ऐड इंटरनेशनल' के वॉलंटियर्स मदद के लिए हर वक़्त मौजूद रहते हैं. ये वॉलंटियर्स धर्म से ऊपर उठकर हर किसी की मदद के लिए तैयार रहते हैं.

'ख़ालसा ऐड इंटरनेशनल' के ये वॉलंटियर्स इन दिनों ओडिशा में आये चक्रवाती तूफ़ान 'फणी' के पीड़ितों की मदद के लिए पुरी में डेरा जमाए बैठे हैं. ये लोग स्थानीय और गुरुद्वारे श्री गुरु गोविन्द सभा के साथ मिलकर पीड़ितों के खाने-पीने से लेकर रहने और दवाइयों का प्रबंध कर रहे हैं.

'ख़ालसा ऐड' पुरी में हर दिन 2000 से ज़्यादा लोगों के खाने, पीने और रहने का इंतज़ाम बखूबी कर रहा है. ये वॉलंटियर्स साथ ही अपने सोशल मीडिया पेज के द्वारा लोगों से मदद की अपील भी कर रहे हैं.

ये वॉलंटियर्स इससे पहले पिछले साल केरल में आई बाढ़ के समय भी लोगों की मदद के लिए आये हुए थे. ये लोग बाढ़ का असर पूरी तरह से ख़त्म होने के बाद ही लौटे. ख़ालसा ऐड इसी तरह की मदद इराक और लेबनान के रिफ़्यूजियों की भी कर चुके हैं.

ख़ालसा ऐड इसी तरह की मदद इराक और लेबनान के रिफ़्यूजियों की भी कर चुके हैं.