दुनिया में हर इंसान किसी न किसी कमी के साथ पैदा हुआ है. कोई पैसों से मज़बूत नहीं है, तो कोई शारीरिक रूप से. हांलाकि, लोगों में इसका फ़र्क तब नज़र आता है, जब सामने वाला वो दिखाना चाहता है. क्योंकि इस धरती पर तमाम लोग ऐसे हैं, जो बचपन से ही किसी न किसी शारीरिक बीमारी से पीड़ित हैं, पर फिर भी वो ख़ुद को बाकि लोगों से अलग नहीं समझते.

आज आपको मिलवाते हैं उन मज़बूत, साहसी और ख़ूबसूरत लोगों से, जो Limb Differences से ग्रसित हैं. इन लोगों को देख कर हम और आप भले ही कमज़ोर पड़ जायें, पर ये 19 लोग मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से औरों से बेहद ख़ास हैं. हाल ही में फ़ोटोग्राफ़र Elise Dumontet के लिये फ़ोटोशूट करवाने वाले इन मॉडल्स से आप भी मिलिये.

1. Jamie

Jamie का मानना है कि लोगों के बीच Limb Differences को लेकर जागरूकता फ़ैलाने की ज़रूरत है. इसके साथ ही 14 साल तक व्हीलचेयर पर बिताने के बाद अब Jamie हर मुश्किल का सामना करने के लिये तैयार हैं.

2. Chantelle

Chantelle आर्ट, म्यूज़िक, डांसिंग और एक्टिंग में माहिर हैं. साथ ही वो स्वीमिंग, टेनिस और नेटबॉल का भी शौक़ रखती हैं.

3. Dan

इस शख़्स को कभी ये महसूस नहीं हुआ कि वो अपना हाथ और कंधा खो चुका है. हाथ और कंधे के बिना भी वो ख़ुद को औरों जितना ही मज़बूत समझता है.

4. Nancy

Nancy बचपन से ही एक पैर के बिना पैदा हुई थी. इसलिये जब वो बाहर जाती, तो बाकि सब उन्हें घूर-घूर के देखते. यही नहीं, बच्चों के बीच में भी ख़ुद को अकेला पाती. बस यही वजह है कि वो लोगों को Limb Differences को लेकर जागरुक करना चाहती हैं.

5. Andrew

Andrew पेशे से हेयरड्रेसर हैं और वो कभी भी लोगों के सवाल-जवाब से नहीं डरते.

6. Ashley

आज Ashley भले ही निडर और साहसी दिख रही हों, पर बचपन में उन्हें limb Difference को लेकर काफ़ी परेशान किया जाता था. स्कूल के बच्चे उनके साथ नहीं खेलते और अपने हाथ को छिपाने के लिये वो अकसर फ़ुल स्लीव्स के कपड़े पहनती थी.

7. Daniel

Daniel के बारे में इससे ज़्यादा क्या कहें कि वो BBC, Guinness Book of Records और SquareEnix जैसी कंपनी के साथ काम कर चुके हैं.

8. Monty

ये लड़का DJ है, जो Clarinet, Piano और Guitar बजाने में माहिर है. साथ ही इसे Snowboarding, Cycling, Swimming और Running करना भी बेहद पसंद है.

9. Mark

Mark एक्स-सर्विसमैन हैं, जिन्हें Sports में काफ़ी रुचि है. Mark Double Below-Knee Amputee हैं, जो कि Prosthetic का इस्तेमाल करते हैं.

10. Mollie

ख़ूबसूरत Mollie नेटबॉल, Gymnastics, Free Running, Ballet, Tap डांसिग, और Trampolining में काफ़ी दिलचस्पी रखती हैं.

11. Grace

26 साल की उम्र में Grace को कैंसर हो गया था, जिस वजह से डॉक्टर को उनका आधा पैर काटना पड़ा.

12. Marleen

Marleen दो बेटों की मां हैं, जिसे ट्रैवल करने का काफ़ी शौक़ है. इसके साथ ही वो हमेशा नये-नये तरह के Adventure में भी भाग लेती रहती हैं.

13. Kelsey

इस छोटी सी बच्ची को Limb Difference से कोई फ़र्क नहीं पड़ता.

14. Kiryn

Kiryn बचपन से ही ऐसी है, लेकिन इसके बावजूद वो आम इंसान की तरह दोनों हाथों से काम करने की कोशिश करती है.

15. Daisy

Daisy छोटा पैकेट बड़ा धमाल है, जो Gymnastics और Circus के ज़रिये दुनियाभर के लोगों को प्रेरित करने का काम रही है. आप Daisy इंस्टाग्राम पेज पर उसका टैलेंट देख सकते हैं.

16. Neisha

छोटी सी उम्र में कई उपलब्धियां हासिल करने वाली Neisha का मानना है कि सपने को पूरा करने की चाहत हो, तो कोई चीज़ आपको उसे पाने से नहीं रोक सकती. बीते साल जुलाई में Neisha ने ज़र्मनी में हुई European Cheer leading Championships पास की थी.

17. George

George की मुस्कुराहट देख कर भला कौन ये कह सकता है कि ये दूसरों से अलग है.

18. Oakley

Oakley दूसरों बच्चों की तरह हर काम को काफ़ी समझदारी और सहजता से करता है.

19. Albie

इस मासूम सी जान को Symbrachydactyly है, लेकिन इसकी हंसी के आगे ये बीमारी भी शर्मा गई.

आप क्या हो और कैसे हो इससे फ़र्क नहीं पड़ता, बस दुनिया जीतने के लिये हिम्मत और हौसला होना चाहिये.