अक्सर लोग हर नई चीज़ के विरोध में समाज को ढाल बना लेते हैं. समाज क्या कहेगा? पर सवाल है कौन सा समाज, वो जो एक से ज़्यादा समुदायों से मिलकर बना है, जिसकी अपनी विविधताएं हैं, जो एक गली-मोहल्ले तक सीमित न रहकर पूरी दुनिया में फैला है या फिर वो जो सिर्फ़ आज़ाद ख़्यालों को दबाने के वक़्त हमारे ज़हन में पैदा होता है.

21वीं सदी में ये सवाल और भी लाज़मी मालूम पड़ता है, जहां वृहद संस्कृतियों. क्षेत्रीयता और सामाजिक संबंधों का दायरा तेज़ी से बदल रहा है. मसलन, शादी का रिवाज़. लड़की शादी में लाल जोड़ा ही पहनेगी. पति परमेश्वर है, तो पत्नी का पैर छूना भी ज़रूरी है. लड़की का असली घर तो उसका ससुराल ही होता है. वगैरह, वगैरह...

लेकिन, अब चीजें न सिर्फ़ बदल रही हैं बल्कि बेहतरी की तरफ़ बढ़ रही हैं. ऐसे में हम आज आपको उन कपल्स और परिवारों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने समाज को बताया कि करवटें वही लेते हैं, जो ज़िंदा हैं.

1.जब शादी के पारंपरिक नियमों से नहीं, बल्कि दिल की आवाज़ पर लिया फ़ैसला

अमित शाह और आदित्य मदिराजू ने जुलाई 2019 में न्यू जर्सी के श्री स्वामीनारायण मंदिर में एक-दूसरे से शादी कर ली. उनके इस क़दम को और इस न्यूप कपल के रोमांटिक फ़ोटोशूट को इंटरनेट पर लोगों से भी काफ़ी सराहना मिली थी. 

2. पारंपरिक लहंगे के बजाय दुल्हन ने पहना पैंटसूट

संजना ऋषि ने सितंबर 2020 में शादी की और उन्होंने अपनी वेडिंग ड्रेस के तौर पर पैंटसूट को चुना, क्योंकि उनका मानना है कि ब्राइडल लुक के लिए किसी एक सांचे में फ़िट होना ज़रूरी नहीं है.

3. इंडो-डच कपल ने छुए एक-दूसरे के पैर

साल 2018 में दीपा खोसला और उनके मंगेतर Oleg Buller शादी के बंधन में बंधे. एक शादी के लिए प्यार जितना ज़रूरी है, उतना ही आपसी सम्मान भी, इसे साबित करने के लिए दोनों ने एक-दूसरे के पैर छुए और अपने सरनेम भी अडॉप्ट कर लिए. अब Oleg ख़ुद को Oleg E.H. Büller-Khosla और दीपा ख़ुद को दीपा बुलेर-खोसला बुलाते हैं.

4. ओल्ड-एज होम में मिले और किया शादी का फ़ैसला

65 साल की लक्ष्मी अम्मल और 66 साल की कोचानियान की ये कहानी आपको साबित कर देगी कि प्यार की कोई उम्र नहीं होती. दोनों ने एक-दूसरे को क़रीब 20 साल तक जानने के बाद दिसंबर 2019 में शादी कर ली.

5. शादी के बाद पत्नी के घर पर रहने का किया फ़ैसला

साल 2019 में इस कपल ने बेहद अलग ढंग से शादी की, जहां पति को सर्वोच्च नहीं बल्कि पत्नी के बराबर माना जाएगा. साथ ही कपल ने 3 वेडिंग समारोह रखे और पति ने पत्नी के घर पर ही रहने का तय किया, जब तक वो कपल ख़ुद का कोई प्लेस नहीं तलाश लेता.

6. हर बाधा को पार कर बंधी शादी के बंधन में

भारत के महाराष्ट्र की रहने वाली मेखला और अमेरिका के टेक्सास की रहने वाली Tatum ने साल 2019 में उसी जगह पर शादी की, जहां वो 10 साल पहले एक-दूसरे से मिली थीं. दोनों हिंदू और ईसाई समारोह में शादी के बंधन में बंध गईं.

7. शादी के कुछ ही मिनट बाद एग्ज़ाम देने पहुंची दुल्हन

Source: gulfnews

साल 2018 में झारखंड की रहने वाली प्रियंका कुमारी अपनी शादी के तुरंत ही बाद बैचलर ऑफ़ एजुकेशन का एग्ज़ाम देने परीक्षा हॉल पहुंच गईं. उन्होंने अपनी प्राइवेट लाइफ़ को प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के आड़े नहीं आने दिया.

8. घोड़े पर सवार होकर शादी करने पहुंची दुल्हन

साल 2018 में राजस्थान की रहने वाली एक आईटी ग्रेजुएट नेहा खिचर ने शादी की, लेकिन कुछ अलग अंदाज़ में. इस शादी में दूल्हे राजा की जगह दुल्हन रानी घोड़े पर सवार होकर अपनी वेडिंग में ग्रैंड एंट्री की.

9. शादी के दिन नहीं किया मेक-अप 

Source: wedmegood

साल 2017 में डेलारा लालवानी ने अपनी वेडिंग में कोई मेक-अप नहीं किया. वो अपनी मां की शादी की तस्वीरों से प्रेरित थीं, इसलिए उन्होंने अपना लुक नेचुरल रखा और वाकई वो बेहद ख़ूबसूरत नज़र आईं.

10. एक भारतीय पिता ने अपने बेटे की गे-वेडिंग में दी बेहद प्यारी स्पीच

एक पिता ने अपने बेटे की वेडिंग में स्पीच दी और बताया कि कैसे उन्हें उसकी सेक्शुअलटी को स्वीकारने में समय लगा. उन्होंने इस बात को भी स्वीकारा कि वो कितना ग़लत थे और आज उनको अपने बेटे पर गर्व है.

11. ट्रांस कपल ने पश्चिम बंगाल में की पहली ‘Rainbow wedding’

Source: indianexpress

साल 2019 में तिस्ता दास और दीपन चक्रवर्ती ने एक-दूसरे से शादी कर ली. ये पश्चिम बंगाल में पहली ट्रांस वेडिंग थी. दोस्त बनने से लेकर जीवन साथी बनने तक की उनकी यात्रा बाधाओं से भरी थी, लेकिन एक-दूसरे के लिए उनके प्यार ने उन्हें ये सब करने में मदद की.

12. इंडो-पाक कपल ने रचाई शादी

Bianca Maieli और साइमा अहमद ने साल 2019 में कैलिफ़ोर्निया में एक-दूसरे से शादी कर ली. एक इवेंट के दौरान दोनों मिले थे, और बस उसी वक़्त उन्होंने पूरी लाइफ़ एकसाथ रहने का फ़ैसला कर लिया. 

13. इंडो-अमेरिकन कपल ने एक-दूसरे को चुना हमसफ़र

साल 2019 में वैभव जैन और पराग मेहता ने टेक्सास में पारंपरिक जैन समारोह में एक-दूसरे से शादी कर ली. इस शादी में अमेरिका और भारत भर से उनके परिवार और दोस्तों ने भाग लिया.

14. गे कपल ने धारा 377 ख़त्म होने के बाद मुंबई में रखा रिसेप्शन

Source: mumbaimirror.indiatimes

विनोद फिलिप और विन्सेंट इलेयर ने धारा 377 के ख़त्म होने के बाद साल 2019 में मुंबई में अपने वेडिंग का रिसेप्शन रखा. ये एक तरह से शहर को उनका ट्रिब्यूट था. 

15. परिवार के विरोध के बावजूद इस कपल ने नहीं छोड़ा एक-दूसरे का साथ

अपने-अपने समुदायों से विरोध के बावजूद भी सिएटल के एवेना और अलिसा ने एक दूसरे के साथ रहने का फ़ैसला किया. ये उनका प्यार ही था, जिसने उन्हें किसी भी दबाव के आगे झुकने नहीं दिया. 

16. इस बंगाली दुल्हन ने विदाई में रोने से किया इन्कार

विदाई के दौरान इस बंगाली दुल्हन ने रोने से क्या इन्कार किया कि सोशल मीडिया पर तहलका ही मच गया. दुल्हन ने रोने के बजाय एक बेहद ख़ूबसूरत मुस्कुराहट के साथ अपने पेरेंट्स का घर छोड़ा. दुल्हन के इस अंदाज़ को लोगों ने भी काफ़ी सराहा था. 

17. बंगाली परिवार ने महिला पुजारी से कराई पूजा 

पहली बार एक परिवार ने अपनी बेटी की शादी के लिए महिला पुजारियों को आमंत्रित किया. इसके साथ ही दुल्हन के पिता ने अपनी बेटी के कन्यादान करने से मना कर दिया क्योंकि वो उसे अपनी संपत्ति नहीं बल्कि बेटी मानते हैं. 

18. शादी के दौरान छिपाए सरनेम और रस्मों को संविधान के सिद्धांतों से दिया बदल 

Source: thelogicalindian

साल 2019 में पुणे के इस कपल ने जातिविहीन विवाह समारोह आयोजित किया. सचिन और शरवरी ने अपने सरनेम नहीं बताए और शादी की रस्मों को भी संविधान के सिद्धांतों से बदल दिया. दोनों ने एक-दूसरे के साथ बराबरी, विकास और सम्मान करने की क़सम खाई.

सही कहते हैं, जब नए पानी को नदी जगह नहीं देती तो वो ख़ुद किनारे तोड़कर अपना रास्ता बना ही लेता है.