बस कुछ ही दिनों में अगले दशक की शुरुआत हो जाएगी. पिछले दस साल में दुनिया बहुत तेज़ी से बदली हैं. परिवर्तन की हवा तेज़ी से बह रही है. हमने अपनी आंखों से इस परिवर्तन को देखा और जिया है. दस साल के भीतर 2 मेगापिक्सल का कैमराफ़ोन 60-70 मेगा पिक्सल का हो गया है.

तकनीक के इस बदलाव से कई किस्म की नौकरियां गयीं, तो रोज़गार के नए मौक़े भी तैयार हुए. जैसे- कंप्यूटर और इंटरनेट की वजह से लोगों को नए आइडियाज़ मिले और नए आयाम खुले. इस दशक की बात करें तो ये वो पेशे हैं जो ख़ास इस दशक में तैयार हुए हैं.

1. Memer

Source: Zikoko

अरे हां! Meme बनाने के भी पैसे मिलते हैं. सबको नहीं मिलते, कुछ बड़ी कंपनियां लोगों को इस पोस्ट पर रखती हैं. ताकि वो रिलेटेबल Meme बना सकें. ये मत समझ लेना की मज़े करने के पैसे मिलते हैं, बहुत स्ट्रेस रहता है.

2. TikTok Star

Source: Names Biography

सिर्फ़ TikTok ही नहीं, ऐसी बहुत सी App हैं, जिन पर वीडियो बनाने के पैसे मिलते हैं. ऐसे लोग सेलेब्रिटी भी बन जाते हैं. यहां तक कि T-Series के गानों में भी काम मिल जाता है.

3. Instagram Model

https://www.google.com/url?sa=i&source;=images&cd;=&ved;=2ahUKEwjDqo_gmNPmAhX1wzgGHZEeDzIQjRx6BAgBEAQ&url;=https%3A%2F%2Fwww.namesbiography.com%2F2019%2F05%2Ftop-indian-tiktok-musically-stars.html&psig;=AOvVaw1gfR_ivFn0tcOSCzyxH2qs&ust;=1577445540455318

रैंप पर जा कर वॉक नहीं करना पड़ता. अच्छी-अच्छी फ़ोटो खींचो, इंस्टाग्राम पर लाइव होते रहो, स्टोरी में दिनभर में क्या कर रहे हो, वो बताते रहो. ज़्यादा फ़ॉलोवर्स हो गए तो कई ब्रैंड्स आपको ख़ुद ही पैसे देकर अपने प्रोडक्ट्स प्रमोट करवाएंगे.

4. ड्रोन हैंडलर

Source: BS

फ़िल्मों में पहले हेलीकॉप्टर शॉट हुआ करता था. उसकी जगह ड्रोन ने ले ली है, लेकिन उसे चलाने के लिए भी कोई चाहिए.

5. सोशल मीडिया मैनेजर

Source: CRM

छोटी से छोटी कंपनी और छोटे से छोटा सेलेब्रिटी लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहते हैं. उनमें अधिकांश उसे ख़ुद नहीं संभालते, इस काम को किसी और से करवाते हैं और उन्हें पैसे देते हैं. मुफ़्त में किसी के लिए वैसे भी कौन काम करता है.

6. App Developer

Source: Tech Crunch

पिछले दशक में वेबसाइट का धंधा चला था, अभी App की बारी है. सब App पर उतर आए हैं. अब जब सबको ही अपनी App बनवानी है, तो App बनाने वाले की भी तो ज़रूरत होगी.

7. SEO Analyst

Source: Career 360

लाखों वेबसाइट हो चुकी हैं. सबको सर्च इंजन पर टॉप पर दिखना है. इसके लिए मेहनत करनी पड़ती है और ये मेहनत SEO Analyst करते हैं. जैसे- किसी को फ़ोन ख़रीदना है, उसने गूगल किया कि 10 हज़ार में कौन-सा अच्छा फ़ोन आएगा.अब एंटर मारते ही जिस वेबसाईट का नाम सबसे ऊपर आएगा, समझो उसने SEO का अच्छा काम करवाया है.