हाल ही में एक किताब आयी है Loving: A Photographic History of Men in Love 1850s-1950s. इस किताब के ऑर्थर Hugh Nini और Neal Treadwell ने 1850-1950 के बीच की तस्वीरों को इकठ्ठा किया है. दोनों ने एक Antiques Shop में दो पुरुषों की फ़ोटो देखी. इस फ़ोटो के बाद उनके मन में कई सवाल खड़े हुए जैसे ये लोग कौन हैं? ये तस्वीर कब की है?

दोनों ऐसी और तस्वीरों की ख़ोज में जुट गए और इस ख़ोज में उन्हें जो तस्वीरें मिलीं, उन्हें एक जगह इकठ्ठा करके किताब की शक़्ल दे दी.

Source: maimanohaz

ये तस्वीरें पुरुषों के बीच रोमांटिक रिलेशनशिप के इतिहास को दिखाती हैं. 

Source: yahoo

ये सारी तस्वीरें तब की हैं जब समलैंगिकता को अपराध माना जाता था.

Source: vice

ये सुन्दर तस्वीरें कबाड़ी बाजार में, जूतों के बक्से में, पुरानी फ़ैमिली फोटोज़ में, ऑनलाइन या नीलामी से इकठ्ठा की गयी हैं.

इस संग्रह में ऑस्ट्रेलिया, बुल्गारिया, कनाडा, क्रोएशिया, फ़्रांस, जर्मनी, जापान, ग्रीस, लात्विया, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, रूस और सर्बिया यानी पूरी दुनिया भर की तस्वीरें शामिल हैं.

Source: ugolini

इस कलेक्शन की कुछ तस्वीरें जहां स्टूडियो में खिंचवाई गयी हैं वहीं कई तस्वीरें समुद्र तट पर, नदी के किनारे और घरों में खींची गयी हैं.

Source: bianet

तस्वीरों में 19वीं शताब्दी के हर वर्ग के पुरुष देखे जा सकते हैं. इसमें कामकाजी, फ़ैशनेबल कपड़े पहने व्यवसायी, विश्वविद्यालय के छात्रों, और सैनिकों और नाविकों की तस्वीरें शामिल हैं.

Source: bianet

Hugh Nini और Neal Treadwell कहते हैं, "जब दो लोग प्यार में होते हैं तो आंखों में अलग चमक होती है, इसे बनाया नहीं जा सकता. अगर आप इसे अनुभव कर रहे हैं तो इसे छुपा भी नहीं सकते."

Source: lgbti

Nini और Treadwell इस पूरे संग्रह को “Accidental Collection” मानते हैं.

Source: headtopics

लगभग 20 सालों में इन तस्वीरों को इकठ्ठा किया है.

Source: rollingstone

इन तस्वीरों को इकठ्ठा करना इतना आसान नहीं था क्योंकि हम बात कर रहे हैं आज से 100-120 साल पहले की. अभी लोगों की सोच पहले की अपेक्षा ज़्यादा खुली है मगर उस वक़्त इसकी कल्पना को भी अपराध माना जाता था.

Source: twitter

ये किताब उस समाज पर बड़ा सवाल खड़ा करती है जो समलैंगिकता को अपराध मानता आया है.

Source: pinterest

ये तस्वीरें गवाह हैं उस प्यार की जो जाति, धर्म और लिंग देख कर नहीं होता.

Source: flipboard

साथ ही उन लोगों के लिए प्रेरणा की तरह जो वर्तमान में समलैंगिक होने की वजह से भेदभाव झेल रहे हैं.

Source: xxzmagazin

प्यार ज़िन्दाबाद!

Source: theguardian