पिछले 43 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है जब भयंकर फानी चक्रवात ओडिशा तट से टकराया. इस तूफ़ान ने न सिर्फ़ राज्य के लगभग 10,000 गांवों और 52 शहरी क्षेत्रों को तबाह किया, बल्कि कई ज़िंदगियां भी ले ली. रिपोर्ट के मुताबिक, फानी की चपेट में आ कर लगभग 16 लोगों की मौत हो गई और मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

ओडिशा में आई इस विपदा की घड़ी में भारतीय सशस्त्र बल और पुलिस बल वहां के लोगों को बचाने की हर संभव मदद कर रहे हैं. इस कठिन समय में स्थानीय पुलिस अधिक साहसी और काम के प्रति अधिक समर्पित दिखी. पुलिसवालों के इस समर्पण को शब्दों में बयां करना बेहद कठिन है. हांलाकि, कुछ तस्वीरें हैं, जिन्हें देख कर हर इंसान का मन भावुक हो सकता है.

पुलिस के ज़ज़्बे को सलाम करने वाली कुछ तस्वीरें आप भी देखिये:

इन तस्वीरों को देखने के बाद सोशल मीडिया पर हर ओर ओडिशा पुलिस की चर्चा और तारीफ़ें हो रही हैं.

इतना ही नहीं UN एजेंसीज़ और इंटरनेशनल मीडिया में भी इस बात की चर्चा और तारीफ़ हो रही है कि ओडिशा में च्रकवात आने वाला है इसकी जानकारी सरकार की तरफ़ से पहले ही जारी कर दिया था और लाखों लोगों को उन जगहों से हटा दिया था जहां ये चक्रवात अपना कहर बरपाने वाला था. इसके लिए मीडिया और मैसेज के ज़रिये लोगों को इस बारे में पहले से ही अलर्ट कर दिया गया था. यही वजह है कि लाखों लोगों की जान बचाई जा सकी.

हमारी और हमारी टीम की तरफ़ इन सभी पुलिसवालों को दिल से सलाम!