हमेशा हम बड़े-बुज़ुर्गों और डॉक्टर्स से सुनते आये हैं कि एक व्यक्ति के लिए कम से कम 7-9 घंटे की रात की नींद ज़रूरी होती है. एक इंसान के लिए सोना उतना ही ज़रूरी है, जितना कि खाना और पीना. पर्याप्त नींद न लेने से कई तरह की बीमारियां होने की सम्भावना बढ़ जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि औसतन एक इंसान अपनी पूरी ज़िन्दगी में 25 साल सोने में बिताता है. अब ये तो बात रही सोने की.

सोते समय आपके बॉडी पोज़िशन का भी आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं पर प्रभाव पड़ता है. नींद पूरी न होने की स्थिति में ब्लड प्रेशर, साइनस, सिर दर्द, तनाव जैसी कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं आपको अपना शिकार बना सकती हैं. मगर जितना ज़रूरी है पर्याप्त नींद लेने के फ़ायदों और लाभ के बारे में जानना, उतना ही ज़रूरी है ये पता होना कि सोने के समय कौन कौन सी पोज़िशन आपके लिए फायदेमंद हैं.

तो आइये जानते हैं कि किस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको किस पोज़िशन में सोना चाहिए.

1. Heartburn

अगर आपको अक्सर पेट में जलन होने की समस्या है, ये आगे चलकर किसी बड़ी समस्या का रूप ले सकती है. पर इससे निजात पाने के लिए सही पॉश्चर में सोना लाभकारी हो सकता है. अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको बाईं करवट सोने की आदत डालनी होगी आपको बहुत आराम मिलेगा.

2. Neck Pain

PainPhysicians ये दावा करते हैं कि अगर आपकी गर्दन में दर्द हो रहा है या अक्सर रहता है तो आपको छोटी तौलिया को रोल करके गर्दन के नीचे लगाकर सोना चाहिए जल्दी आराम मिलेगा. अगर आप चाहें तो तौलिया को रोल करके अपने तकिये के नीचे रख कर भी सो सकते हैं.

3. Back Pain

अगर आप पीठ के दर्द से परेशान हैं, तो आपको पीठ के बल यानि की एकदम सीधा सोना चाहिये. साथ ही अपने घुटनों के नीचे तकिया और तौलिया को रोल करके पीठ के कर्व के नीचे रखकर सोना चाहिए. दर्द से निजात मिलेगी.

4. Shoulder Pain

कंधे के दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ज़रूरी है कि कंधे में जिस साइड दर्द हो रहा तो जिस साइड दर्द नहीं हो रहा है उस साइड की करवट लेकर सोया जाए. साथ ही सोते वक़्त होने पैरों को थोड़ा मोड़ कर घुटनों के बीच में तकिया रखकर और हाथ में एक तकिया लेकर सीने पर रखकर सोने से आराम मिलेगा.

5. Headache

अगर आपको अकसर सिर दर्द होता है, तो आपको अपने सिर के चारों तरफ तकिये रखकर सोना चाहिए, ताकि सोने के दौरान आपका सिर सीधा रहे.

6. Digestion Issues

पाचन क्रिया को सुचारु रूप से चलने के लिए रात को आपको बाईं ओर करवट लेकर सोना चाहिए, क्योंकि इंसान के शरीर में पेट बाईं तरफ स्थित होता है, और गुरुत्वाकर्षण पाचन प्रक्रिया को बढ़ाता है और इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है.

7. Sinus Infection

अगर आपको साइनस की समस्या है तो आपको ये पता होना चाहिए कि आपकी सोने की स्थिति साइनस इंफ़ेक्शन पर गहरा प्रभाव डालती है. इसलिए सोते वक़्त आपका सिर आपके बाकी शरीर से ऊंचा रहना चाहिए. ताकि बलगम आपके साइनस तक न पहुंचे.

8. PMS Pain

पीरियड्स के दौरान या शुरू होने से पहले वाले लक्षणों और दर्द में आराम पाने के लिए आपको अपने घुटनों के नीचे तकिया रखकर सोना चाहिए आराम मिलेगा.

9. High Blood Pressure

आपकी सोने की स्थिति का गहरा प्रभाव आपके ब्लड प्रेशर पर भी पड़ता है, इसलिए उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) को कम करने के लिए आपको उल्टा यानि की तकिया पर मुंह रखकर सोना चाहिए.

तो दोस्तों ये स्लीपिंग पोज़िशंस आपकी हेल्थ में काफी सुधार कर सकती हैं साथ ही कई तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता कर सकती हैं.

अगर आपको ये जानकारी लाभदायक लगी तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करें.