ड्राइविंग पसंद करने वालों का ये सपना ज़रूर होता है कि वो कभी न कभी विदेश की सड़कों पर एक बार गाड़ी ज़रूर दौड़ाये. मगर भारत और विदेश के ट्रैफ़िक नियमों में अंतर होने की वजह से ये इतना भी आसान नहीं होता है.

Source: mmtcdn

पर आपको जान कर ख़ुशी होगी कि कई ऐसे देश हैं जहां हमने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस बखूबी काम करता है.

1. स्विट्ज़रलैंड

Source: ytimg

आधे से ज़्यादा भारतीयों का सपना एक बार स्विट्ज़रलैंड जाने का तो है ही. मगर जिनका सपना शाहरुख़ ख़ान की तरह यहां की सड़कों पर गाड़ी भगाने का भी है, तो बैग पैक करिए और अपना ड्राइविंग लाइसेंस उठाइए. जी हां, भारतीय लाइसेंस निकल जाइए स्विट्ज़रलैंड की सड़कों पर. ये एक साल के लिए मान्य होता है.

2. नॉर्वे

Source: wikimedia

अगर नॉर्वे की सड़कों पर ड्राइव करने का सपना देख रहे हैं, तो जल्दी से टिकट करा लीजिए. अंग्रेज़ी भाषा में बने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप ड्राइव कर सकते हैं और ये लाइसेंस तीन महीने तक मान्य होगा.

3. साउथ अफ़्रीका

Source: stackpathcdn

लुभावनी चट्टानें और दक्षिण अफ़्रीका के ट्रॉपिकल वेदर को ड्राइव के साथ इंजॉय किया जा सकता है. इंडियन लाइसेंस के साथ दक्षिण अफ़्रीका की सड़कों का आनंद लीजिए. बस ध्यान रहे कि लाइसेंस इंग्लिश में हो और इसमें आपका फ़ोटो और हस्ताक्षर दोनों हों.

4. ग्रेट ब्रिटेन

Source: crownacademyenglish

ग्रेट ब्रिटेन जिसमें इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स शामिल हैं, यहां पर भी आप भारतीय लाइसेंस के साथ एक साल के लिए ड्राइव कर सकते हैं. हालांकि यहां आपको वही वाहन चलाने को मिलेंगे जिन्हें भारतीय लाइसेंस पर चलाने की परमिशन दी गई है.

5. मॉरिशस

Source: bruisedpassports

जो ड्राइव के दीवाने हैं, उनके लिए मॉरिशस का आईलैंड किसी स्वर्ग से कम नहीं है. आप अपने भारतीय लाइसेंस के साथ यहां ड्राइव करने का आनंद उठा सकते हैं. ये 1 महीने के लिए मान्य होगा. अगर वहां पर कार किराए पर लेना चाहते हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट लें.

6. न्यूज़ीलैंड

Source: newzealand

आप जब चाहें न्यूज़ीलैंड में ड्राइव का आनंद ले सकते हैं. बस ध्यान रखें कि वही वाहन चलाएं, जो भारतीय लाइसेंस पर परमिट हों. अगर लाइसेंस इंग्लिश में है, तो इसे न्यूज़ीलैंड ट्रांसपोर्ट एजेंसी या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अनुवादक से वहां की भाषा में बदलवाएं और पूरे एक साल तक के लिए यहां ड्राइव का आनंद लें.

7. फ़्रांस

Source: theaa

संस्कृति और प्राकृतिक अजूबों से भरपूर देश, फ़्रांस में घूमने का असली मज़ा रोड ट्रिप से आता है. आप अपने भारतीय लाइसेंस के साथ यहां की सड़कों पर ड्राइविंग का मज़ा ले सकते हैं. बस उसे फ्रेंच भाषा में ट्रांसलेट करा लें.

8. ऑस्ट्रेलिया

Source: traveller

क्या आप जानते हैं कि आप कैनबरा, क्वींसलैंड, न्यू साउथ वेल्स और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में अब अपने भारतीय लाइसेंस के साथ ड्राइविंग कर सकते हैं. बस आपका लाइसेंस इंग्लिश में होना चाहिए. ये लाइसेंस तीन महीने के लिए मान्य होगा.

9. जर्मनी

Source: ozy

जर्मनी बहुत ख़ूबसूरत देश है. कई कहानियों और सुंदर नज़ारों से लैस जर्मनी में ड्राइविंग का खूब मज़ा आएगा. अब भारतीय भी अपने इंडियन लाइसेंस के साथ यहां की सड़कों पर ड्राइव कर सकते हैं. ये लाइसेंस 6 महीने के लिए मान्य होगा. बस German Diplomatic Mission से अपने इंडियन लाइसेंस को वहां की भाषा में ट्रांसलेट करवा लें.

10. यूएसए

Source: stackpathdns

दुनिया की सबसे बेहतरीन रोड ट्रिप्स अमेरिका में होती हैं. इस रोड ट्रिप का लुत्फ़ अब भारतीय भी उठा सकते हैं. आपका इंडियन लाइसेंस ही आपको ये मौका दे रहा है. बस ध्यान रहे कि लाइसेंस इंग्लिश में हो. इस रोडट्रिप के लिए आपको एक अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट और I-94 फ़ॉर्म भरने की ज़रूरत होगी. फिर आप एक साल तक यहां की सड़कों पर ड्राइव कर सकते हैं.

अब गड्डी जाएगी छलांगे मारते हुए!

Source: mid-day