ट्रेन से सफ़र करने का अलग ही मज़ा है. अगर आप किसी लंबी यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो ट्रेन से सफ़र करना सबसे शानदार अनुभव देगा. ट्रेन से सफ़र करने का सबसे बड़ा फ़ायदा ये होता है कि आप देश और दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचते हैं. तरह-तरह के लोगों से मिलने का मौक़ा मिलता है. विभिन्न प्रकार का भोजन खाने को मिलता है.

Source: postoast

आज हम आपको दुनियाभर की 10 ऐसी ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ़ अपनी शानदार यात्रा, बल्कि अपने ख़ूबसूरत मार्ग के लिए भी जानी जाती हैं-

1. The Glacier Express, Switzerland

स्विट्ज़रलैंड को हम भारतीयों ने सबसे पहले यश चोपड़ा की फ़िल्मों में ही देखा था. ख़ूबसूरत पहाड़ियां, हरे-भरे घास के मैदान, नदी, झरने, बर्फ़ीली चोटियों के आलावा भी स्विट्ज़रलैंड की 'द ग्लेशियर एक्सप्रेस' पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है.

2. Trans-Harz Railway, Germany

जर्मनी का 'ट्रांस हर्ज़ रेलवे' अपने भाप के इंजन से चलने वाली ट्रेनों के लिए जाना है. क़रीब 60 किमी के इस ट्रैक ये ट्रेनें जर्मनी के उत्तर से दक्षिण तक चलती हैं. ये ट्रेनें पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों की भी पहली पसंद होती हैं. कई ख़ूबसूरत पहाड़ियों से गुजरने वाली ये ट्रेन एक सुखद अनुभव देती है.

3. The Bergen Railway, Norway

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो से नॉर्वे के हिस्टोरिकल शहर बर्गन तक चलने वाली ये ट्रेन 305 की दूरी लगभग 7 घंटे में तय करती है. यात्रियों के लिए ये यात्रा किसी सपने के सच होने जैसी है, क्योंकि इस दौरान ट्रेन कई ख़ूबसूरत रास्तों से होकर गुज़रती है.

4. Konkan Railway, India

भारत का 'कोंकण रेलवे' भी ख़ूबसूरती के मामले में किसी से कम नहीं है. कई ख़ूबसूरत नदियों, पहाड़ों, झरनों, टनलों और मैदानी क्षेत्र से होकर गुजरने वाली ये ट्रेन क़रीब 740 किमी का सफ़र तय करती है. ये ट्रेन गोवा-कर्नाटक बॉर्डर से होकर निकलती है.

5. Blue Train, South Africa

साउथ अफ़्रीका की 'ब्लू ट्रेन' से 1600 किमी यात्रा क़रीब 27 घंटे में तय की जाती है. इस दौरान आपको कई ख़ूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे देखने को मिलेंगे.

6. Rovos Rail, South Africa

'प्राइड ऑफ़ साउथ अफ़्रीका' के नाम से मशहूर 'रोवोस ट्रेन' से सफ़र करना दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत यात्राओं में से एक है. ये ट्रेन केपटाउन से डार ईस सलाम के बीच चलती है, जो आपको कई तरह की ख़ूबसूरत चीज़ों का एहसास कराएगी.

7. TranzAlpine, New Zealand

दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत देशों में से एक न्यूज़ीलैंड की ये ट्रेन साउथ आईलैंड को कवर करती है. इस दौरान 'TranzAlpine' क्राइस्टचर्च होते हुए आर्थर्स पास और ग्रेमाउथ के बीच कई ख़ूबसूरत गंतव्यों से होकर गुज़रती है.

8. The Ghan, Australia

ऑस्ट्रेलिया की ख़ूबसूरती के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे. ऑस्ट्रेलिया की 'The Ghan' ट्रेन भी पर्यटकों व स्थानीय लोगों के बीच काफ़ी मशहूर है. ये ट्रेन साउथ ऑस्ट्रेलिया में चलती है. इस दौरान एडिलेड से डार्विन होते हुए क़रीब 2,979 का सफ़र 4 दिन में तय करती है.

9. West Highland Line, Scotland

स्कॉटलैंड हमेशा से ही अपनी ख़ूबसूरत ट्रेन सफ़र के लिए जाना जाता है. West Highland Line का सफ़र स्कॉटलैंड के हाइलैंड्स से लेकर सेंट्रल स्कॉटलैंड तक फ़ैला हुआ है. इस ट्रेन से सफ़र करने का अलग ही मज़ा है.

10. Southern Railways, India

भारत का दक्षिणी भाग हमेशा से ही बेहद ख़ूबसूरत माना जाता है. विशाल समंदर के ऊपर से गुजरती ट्रेन, ख़ूबसूरत नदियों, झरनों और पहाड़ों से होती हुई ट्रेन और चाय के बागान के बीच से गुज़रती ट्रेन का मज़ा आप केवल साउथ इंडिया में ही ले सकते हैं.

11. Trans-Siberian Railway, Russia

अमेरिका और चीन के बाद रूस दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क वाला देश है. रूस का 'Trans-Siberian Railway' अपनी कई तरह विविधताओं के लिए मशहूर है. क़रीब 9300 किमी की ये यात्रा हर किसी के दिल को छू लेगी.

12. El Chepe, Mexico

कई ख़ूबसूरत नदियों, पहाड़ों और मैदानी क्षेत्र से होकर गुजरने वाली मैक्सिको की ये ट्रेन पर्यटकों की पहली पसंद होती है. इस ट्रेन का सफ़र करने का अलग ही मज़ा है.

आपकी नज़र में कौन से देश की ट्रेन यात्रा सबसे ख़ूबसूरत है?