Astronaut यानि अंतरिक्ष यात्री के बारे में पढ़ कर और सुन कर काफ़ी अच्छा लगता है. कई बार दिल में एक अंतरिक्ष यात्री की ज़िंदगी जीने की ख़्वाहिश भी होती है. बस हम ये नहीं जानते कि इन Astronauts की लाइफ़ की कितनी मुश्किल भरी होती है, जिसमें न वो आसानी से सो सकते हैं और न ही खा-पी सकते हैं.

आइये जानते हैं एक Astronaut को Space में किन-किन तकलीफ़ों से गुज़रना पड़ता है:

1. नींद

Space में Astronaut ढंग से सो नहीं सकते हैं. स्पेस में वो स्लीपिंग बैग्स को दीवार या फ़र्श से अटैच करके नींद पूरी करते हैं.

Source: dumielauxepices

2. ब्रेड

अंतरिक्ष यात्री स्पेस में ब्रेड नहीं खा सकते हैं, इसलिये उन्हें Packaged Tortillas दिया जाता है.

Source: cdn

3. Veggies

Space में Spinach (पालक) जैसी सब्ज़ियां Vacuum-Sealed Packaging के साथ आती हैं, जिसे Astronaut तब तक नहीं खा सकते, जब तक वो Dry Brick में परिवर्ति नहीं हो जाती.

Source: drive

4. दांतों की सफ़ाई

अंतरिक्ष यात्री के पास टूथब्रश करने के दो तरीकें होते हैं. पहला ये कि वो पानी को मुंह में ही निगल जायें, या फिर मुंह में भरे पानी को नैपकीन में थूक दें.

Source: bbcimg

5. हाथ धोना

अंतरिक्ष में शरीर की सफ़ाई के लिये स्पेशल 'No Rinse Body Bath.' पाउच आते हैं. जिसके ज़रिये Astronaut हाथों की सफ़ाई करते हैं.

Source: timedotcom

6. शेविंग और हेयरकट

अंतरिक्ष में शेविंग और हेयरकट करना भी काफ़ी मुश्किल होता है. इसके लिये अंतरिक्ष यात्री Vacuum से Attached Hair Shaver का उपयोग करते हैं.

Source: thetimes

7. नाख़ून

स्पेस में नाख़ून को Maintain करने के लिये अंतरिक्ष यात्रियों को अपने नाख़ूनों को Vent के ज़रिये काटना पड़ता है.

Source: cnn

8. आंसू

अंतरिक्ष में आंसुओं को नहीं छिपाया जा सकता है, जब तक आप उन्हें पोछते नहीं, तब तक वो नज़र आते रहेंगे.

Source: bestlifeonline

9. कॉफ़ी

Astronauts के लिये स्पेशल Espresso Machine बनाई गई है, जिससे उनके लिये कॉफ़ी बनाई जा सकती है.

10. नहाना

अब सभी के मन में ये सवाल आता है कि स्पेस में पानी का इस्तेमाल तो किया नहीं जा सकता, फिर Astronauts नहाते कैसे हैं. दरअसल, स्पेस में अंतरिक्षयात्री नहाने के लिये Pre-Mixed Soapy Water और Washcloth का इस्तेमाल करते हैं.

Source: ytimg

11. बॉथरूम

अंतरिक्षयात्रियों के लिये दो तरह के Restroom होते हैं. पहला Nature Calls के लिये, तो वहीं दूसरी Toilet Seat अंतरिक्षयात्रियों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन की जाती हैं. Toilet Seat बहुत छोटी-छोटी होती हैं, जहां Astronauts को ख़ुद को सही से फ़िट करना होता है. इसके अलावा वो टॉवल, नैपकिन का प्रयोग भी कर सकते हैं.

Source: popsci

समझे न आसान नहीं है अंतरिक्षयात्री बनना.

Life से Related और आर्टिकल पढ़ने के लिये क्लिक करिये.