बिज़नेस ट्रिप या वेकेशन पर जाने से पहले सबसे ज़रूरी काम होता है सामान को चेक करना. टिकट रखा या नहीं सीट कौन सी है? कोच कौन सा है? ये सब चेक करना तो आप कभी नहीं भूलते होंगे. लेकिन क्या कभी आपका ध्यान आपके बोर्डिंग पास पर लिखे 6 डिजिट के Alphanumeric नम्बर पर गया है कि आखिर ये क्या है? इसका काम क्या होता है?

Source: akamaized

दरअसल, बोर्डिंग पास पर छपे सभी नम्बर बड़े कंफ़्यूज़िंग होते हैं. ऐसा सिर्फ़ आपको ही नहीं लगता है, बल्कि डिज़ाइनर और रचनात्मक निर्देशक, टायलर थॉम्पसन ने एक बार टिप्पणी करते हुए कहा था

ये नम्बर ऐसे लगते हैं मानो किसी ने आंखों पर पट्टी लगाई हो, व्हिस्की का पांचवां गिलास पीकर लगभग 100 बार घूमते हुए, एक टेबल से टकराने के बाद नंबरों को पढ़ना शुरू किया हो. मगर चाहे कुछ भी हो ये नम्बर बहुत महत्वपूर्ण होता है.

6 अक्षरों वाला ये कोड आपका Passenger Name Reference (PNR) नम्बर होता है. इसके अलावा कुछ बोर्डिंग पास में ये Record Locator और Reservation Code के नाम से भी होता है.

Source: traveller

ये कोड रैंडम जैनरेट होता है, लेकिन ये बहुत महत्पूर्ण होता है. इस कोड से आपकी पूरी एयरलाइंस की जानकारी निकाली जा सकती है. आपकी फ़्लाइट डिटेल्स बदली जा सकती है. आपके एकाउंट को हैक किया जा सकता है. इसलिए अपने बोर्डिंग पास की फ़ोटो को सोशल साइट्स पर डालना अनुचित है. क्योंकि अगर हैकर ने आपका कोड हैक कर लिया तो आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी.

Source: wikimedia

आपके बोर्डिंग पास पर एक StandAlone Letter होता है, जो आपके बुकिंग क्लास को बताता है. जैसे 'A' या 'F'. और 'Y' अक्षर आमतौर पर इकोनॉमी क्लास के लिए होता है, जबकि 'Q' एक इकोनॉमी टिकट होता है जो रियायती दर पर ख़रीदा जाता है. अगर आपके बोर्डिंग पास पर 'B' लिखा है, तो इसका मतलब होता है कि आपकी सीट अपग्रेड कर दी गई है.

Source: independent

तो वहीं S/O यानि Stopover, जिसका मतलब होता है कि आपके पास एक ले ओवर है जिसके ज़रिए आप किसी भी जगह 24 घंटों के लिए रुक सकते हैं. इसी तरह STPC का मतलब होता है कि Carrier द्वारा आपके Stopover का भुगतान किया जा चुका है. इसलिए आपको फ़्री ऑफ़ कॉस्ट होटल में ठहराया जाएगा.

Source: businessinsider

एक कोड 'SSSS' होता है, जिसका मतलब है कि TSA एजेंट द्वारा 'Secondary Security Screening Selection' के लिए रोका जाना संभव नहीं है, बल्कि आपको एक उच्च सुरक्षा दी जाएगी. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपने लास्ट-मिनट या अंतर्राष्ट्रीय वन-वे उड़ानें बुक की हैं, या शायद आपने 'High-Risk Country' की यात्रा की है. ये कोड भी रैंडम जैनरेट होता है.

अब अपने बोर्डिंग पास की फ़ोटो सोशल मीडिया पर डालने से पहले सोचिएगा ज़रूर. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.