वाइल्ड लाइफ़ फोटोज़ देखना सबको पसंद होता है. मगर इन तस्वीरों को खींचना इतना आसान भी नहीं होता है. बड़ी ही मुश्किल से ऐसे फोटोज़ कैमरे में कैद किए जाते हैं.

वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर प्रतियोगिता ने अपने LUMIX पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के 25 फाइनलिस्ट की घोषणा की है. ऐसे में हम आपको आज अलग-अलग फ़ोटोग्राफ़र्स द्वारा ली गईं 25 तस्वीरें दिखाएंगे.

लंदन के अंडरग्राउंड में ली गई फ़ोटोग्राफ़र सैम द्वारा ये तस्वीर दो चूहों के खाने के बीच हो रहे झगड़े को दिखती है. अब भई, पापी पेट के लिए क्या जानवर और क्या इंसान.

रूस के फ़ोटोग्राफ़र वलेरिय मलीव ने इस बेहद ख़ूबसूरत तस्वीर को -42 डिग्री तापमान में अपने कैमरे में क़ैद किया है. ये बिल्ली मंगोलियन ग्रस्लैंडस में किसी आम बिल्ली जैसी ही है.

"Mother Knows Best" नाम से ये तस्वीर मां और बच्चे के बीच के प्यारे रिश्ते का एक सुंदर पल है. इसमें भालू के बच्चे अपनी मां की नकल उतार रहे हैं. इस पल को क़ैद किया है जर्मनी के फ़ोटोग्राफ़र मैरियन वॉल्बोर्न ने.

इलिअस एक रेंजर हैं. वो अक्सर अपने परिवार से हफ़्तों भर दूर अनाथ काले गैंडों की देखभाल करने में लगे रहते हैं. जैसे इस तस्वीर में वो एक नन्हे काले गैंडे कितुई की देखभाल करते नज़र आ रहे हैं. इस तस्वीर को फ़ोटोग्राफ़र मार्टिन बुज़ोरा ने नाम दिया है "The Surrogate Mother".

लगता है गोल्डन ईगल को फ़ोटोग्राफ़र ओडुन रिकार्डसन का ये कैमरा पसंद आ गया है. दिलचस्प बात ये है कि गोल्डन ईगल की तस्वीर लेने के लिए फ़ोटोग्राफ़र पिछले तीन सालों से प्लान कर रहे थे.

अपने प्यारे बच्चों के साथ खेलते हुए इस पोलर बियर की फ़ोटो को USA के फ़ोटोग्राफ़र स्टीव लेवि ने ली है. इस तस्वीर का शीर्षक है "Tender Play".

अपने प्यारे बच्चों के साथ खेलते हुए इस पोलर बियर की फ़ोटो को USA के फ़ोटोग्राफ़र स्टीव लेवि ने ली है. इस तस्वीर का शीर्षक है "Tender Play".

जर्मनी के फ़ोटोग्राफ़र इंगो अरंड ने बीते 2 सालों तक पूमास का पीछा किया है, तब जाकर उन्हें ये अद्भुत तस्वीर मिली.

धूप में किसी मॉडल की तरह पोज़ करती इस तेंदुए की तस्वीर को खीचा है फ़ोटोग्राफ़र क्लेमेंट मवांगी ने, जिसका शीर्षक है "What A Poser".

एक पेड़ पर बैठे इन चिड़ियों के झुंड की ख़ूबसूरत तस्वीर स्पेन के फ़ोटोग्राफ़र सल्वाडोर कोलवी ने ली है.

"Training Session" शीर्षक से इस पेंगुइन कपल के साथ उनके अंडे की इस बेहद मनमोहक तस्वीर को खींचा है, फ़ोटोग्राफ़र स्टेफन क्रिस्टमैन ने.

फ़ोटोग्राफ़र मिशेल जोगजोगही द्वारा ली गई तस्वीर बेहद ही अनोखी है. तीनों के तीनों जानवरों का पैटर्न एक सा तो है ही, साथ में ये तस्वीर वन्य जीव की ताक़त को भी दिखाती है. "Matching Outfits" नाम इस तस्वीर पर बिलकुल फ़िट बैठता है.

भारी बारिश में एक व्हेल की ये तस्वीर बिलकुल अलग है. USA के फ़ोटोग्राफ़र जेक डेविस ने इस तस्वीर का शीर्षक "Teamwork" दिया है.

इटली के फ़ोटोग्राफ़र मार्को वेलेंटिनी ने इस तस्वीर को तब क़ैद किया है, जब फीमेल चिड़िया ने एक हरी छिपकली को पकड़ा ही था. इस तस्वीर का शीर्षक है "A Suitable Gift".

हम साथ-साथ हैं की झलक दिखाती Marmots की ये तस्वीर. ऑस्ट्रिया के फ़ोटोग्राफ़र माइकल स्कॉबेर ने ये तस्वीर ली है.

हंगरी के फ़ोटोग्राफ़र सिसाबा टोकोली ने ये तस्वीर ली है. ऐसा लग रहा है कि पक्षी अपने ही पंखों को किसी ख़ूबसूरत कपड़े की तरह पहना हुआ है. इस तस्वीर का शीर्षक है "Dressed For Dawn"

स्पेन के फ़ोटोग्राफ़र फ्रांसिस डी एंड्रेस जिनकी तस्वीर का शीर्षक है "Spot The Reindeer". क्या आप इस तस्वीर में रेनडियर को देख सकते हैं?

अपने 5 साल के बच्चे को खाना खिलाती एक कैरेबियन फ़्लैमिंगो की ये फ़ोटो क्लाउडियो कॉन्ट्रेरास कोब ने खींची है. इस तस्वीर को उन्होने नाम दिया है "Beak To Beak".

Male Humpback Calf की गोता लगाते हुए ये तस्वीर ली है ऑस्ट्रेलिया के फ़ोटोग्राफ़र वेन ओसबोर्न की है. इस तस्वीर का शीर्षक है "The Humpback Calf"

छोटा सा प्यारा सा मुंह और बड़े-बड़े कानों वाली ज़ेरोबा की ये तस्वीर रूस के फ़ोटोग्राफ़र वेलेरी मालेव ने ली है.

ये कोई पैटर्न नहीं बल्कि पानी में रहने वाले एक जीव की तस्वीर है. स्पेन के फ़ोटोग्राफ़र एंजेल फिटोर ने ली इस फ़ोटो का शीर्षक दिया है "Ocean´s Signature".

स्वीडन के फ़ोटोग्राफ़र मार्कस वेस्टबर्ग की इस तस्वीर को देखते ही किसी का भी मन उदास हो जाएगा.

मकड़ी को खाते हुए इस डरावनी मेंढक की तस्वीर को युकाडोर के फ़ोटोग्राफ़र लूकस बसतमानते ने ली है.

USA के फ़ोटोग्राफ़र डेविड डूबीलेट ने समुद्र के अंदर की दुनिया को बड़ी ही ख़ूबसूरती से अपने कैमरे में क़ैद किया है. इस तस्वीर का शीर्षक है "A Pulsing Sea".

ऐसे लग रहा है इन पेंगुइन्स की कोई बड़ी सी हॉउस पार्टी चल रही है. इस तस्वीर का शीर्षक है "Meeting Place" और इसे खींचा है फ़ोटोग्राफ़र याज़ लौखाल ने.

हाथों में बॉक्सिंग ग्लव्स पहने इस Orangutans की फ़ोटो को UK के फ़ोटोग्राफ़र आरोन गेकोस्की ने ली है. इस तस्वीर का शीर्षक है "Losing The Fight".