योग एक जुड़ाव है, एक ऐसी क्रिया है जिससे आप अपने आस-पास के माहौल के साथ-साथ अपने शरीर को भी स्वस्थ रखते हैं. हाल-फ़िलहाल योग को ले कर काफ़ी चर्चा हो रही है. कोई कहता है कि ये भारत की देन है, कोई इसे सीधे हिंदू धर्म से जोड़ता है, लेकिन योग को सीमित करना योग की आलोचना करने के बराबर है.

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का दर्जा मिल गया है, लेकिन योग की उपलब्धियों को आंकना काफ़ी मुश्किल है. आज हम आपको योगा से होने वाले फ़ायदे बताने जा रहे हैं.

1.बॉडी वर्कआउट के बराबर है योगा

दरअसल हम खाते हैं, पीते हैं और काम करते हैं, लेकिन शरीर को सही रखने के लिए या तो जिम करते हैं या फ़िर किसी और एक्सर्साइज का सहारा लेते हैं. जिम करने से हमारी बॉडी में जमा फैट कम होता है, लेकिन योग करने से फैट कम होने के साथ-साथ मांसपेशियों में लचीलापन आता है. और आपकी बॉडी ज़्यादा फ्लेक्सीबल होती है.

Source: stralayoga.com

2.सांस लेने की प्रक्रिया में फ़ायदेमंद योग

सांस तो सब लेते है लेकिन अमूमन अपनी सांसों पर हमें नियत्रंण नहीं होता. इसी वजह से हमें सांस से संबंधी दिक्कतें हो जाती हैं. योगा से आपको स्वस्छ सांस लेने में आसानी होती है. और आगे चल कर ये आपके रोग प्रतिरोधक सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है, जिससे कि आपको बीमारियां कम जकड़ पाती हैं.

Source: onlymyhealth.com

3.योग रखता है मस्तिष्क को ठंडा

शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग हमारा मस्तिष्क होता है. क्योंकि हमारी बॉडी को सारी कमांड यहां से ही मिलती है. दिमाग तक रक्त का एक निरंतर प्रक्रिया में संचारित होना काफ़ी ज़रूरी है. योग से ये काम और आसान हो जाता है. शारीरिक के साथ-साथ मानसिक अभ्यास भी होता रहता है.

4.लचीलेपन में सहायक होता है योग

जिम करने से शरीर को बाहरी रूप में एक अच्छा सा आकार मिल जाता है, लेकिन शरीर के अंदर का लचीलापन खत्म हो जाता है. पर योगा करने से बॉडी में एक तरह का लचीलापन बरकरार रहता है.

Source: kdnewyork.com

5.मोटापे पर नियंत्रण

दरअसल ऐसा नहीं है कि बॉडी में फैट होना ही नहीं चाहिए. बस यहां ये बात ध्यान रखनी ज़रूरी है कि जितनी कैलोरी आप खा रहे हैं, उतनी का इस्तेमाल, माने वर्कआउट भी करें. और योग एक मात्र ऐसी क्रिया है जिसमें आपका मोटापा कम होता है, पर आपके शरीर की बनावट को कोई नुकसान नहीं होता. जबकि जिम करने से शरीर को नुकसान होने की संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता.

Source: healthyceleb.com

6.मानसिक तनाव को रखता है दूर

हंसना भी एक योग क्रिया है. इसके कई फ़ायदे हैं, आप चिंता मुक्त होने के साथ-साथ अपनी एकाग्रता को मजबूत करने की ओर एक कदम बढ़ाते हैं. योग करने से टेंशन खत्म होती है. बाकि हर बीमारी की दवा है लेकिन टेंश्न की कोई दवा नहीं है. इसे आप योग से ही दूर कर सकते हैं.

Source:

7.रोगों से दूरी बनाता है योग

जीवन में पहला सुख निरोग रहना ही है, और योग आपको सदैव निरोग रखता है. योग का हर आसन आपके शरीर को स्वस्थ बनाने की ओर एक कदम है.

Source: hubbayogahawaii.com

8.योग से मजबूत होती हैं मांसपेशियां

जिम करने से शरीर को बाहरी रूप में ज़्यादा फ़ायदा होता है, लेकिन मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए योग करना अनिवार्य है. क्योंकि इसके आसन आपके शरीर की एक-एक मांसपेशी को खिंचाव देते हैं, जिससे इनको मजबूती मिलती है.

9.Body Posture को करता है सही

लगातार योग करने से आपकी बॉडी को एक सही आकार मिलता है. क्योंकि इसके आसन शरीर के ढांचे को आकार देने में काफ़ी सहायक होता हैं. योग शरीर की बाहरी सूरत को भी प्रभावी बनाता है.

Source: bikramyoga.com

>10.Injury से उबरने में सहायक होता है योग

बहुत से स्पोर्टस पर्सन ऐसे हैं जिनको खेल के दौरान Injury हो जाती है. डॉक्टर साहब भी इन्हें योगा करने के लिए कहते हैं, क्योंकि ये काफ़ी लाइट एक्सर्साइज है और जल्दी उभरने में भी सहायक है.

Source: ishafoundation.org

11.माइग्रेन से छुटकारा दिलाता है योग

माइग्रेन से सिरदर्द होने लगता है, लगातार वजन कम होने लगता है, लेकिन योग करने से इसके बुरे प्रभावों से बचा जा सकता है क्योंकि योग इसे नियंत्रित कर लेता है.

Source: indulgy.com

12.सही नींद में सहायक है योगा

कुछ भी कर लो, लेकिन अगर आंखों में नींद नहीं है तो सब धरा-का-धरा रह जाता है. योग करने के बाद नींद न आने वाले को नींद आने लग जाती है, क्योंकि इससे आपका स्ट्रेस दूर होता है और सुकून की नींद ले पाते हैं.

Source: allwomenstalk.com

योग हमारे जीवन का एक अंग बन जाना चाहिए, क्योंकि स्वस्थ जीवन ही हमारा उद्देश्य है.