दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो हर घर के किचन में ज़रूर होता है. इसे चाय में डालकर पीने से बहुत फ़ायदे मिलते हैं. इसके अलावा इसे रोज़ के खाने में भी डाला जाता है. मगर जिस दालचीनी को आप इतना इस्तेमाल में लाते हैं, क्या आपको पता है इसमें कितने चमत्कारी लाभ भी छुपे हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं.

Source: amazonaws

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर दालचीनी कई बड़ी बीमारियों से लड़ने में भी सहायक है, तो आइये जानते हैं गुणकारी दालचीनी के फ़ायदे:

1. वज़न कम करने में सहायक

अगर बढ़ते वज़न से परेशान हैं, तो खाने में दालचीनी का सेवन करें. इसमें मौजूद पॉलीफ़ेनॉल्स (Polyphenols), एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो इंसुलिन की संवेदनशीलता को बेहतर करता है. इसके अलावा दालचीनी में होने वाली एंटी-ओबेसिटी और इसमें मौजूद कई अन्य तत्व मोटापे को कम करते हैं.

Source: hindustantimes

2. आर्थराइटिस के पेशेंट के लिए

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हड्डियों के कमज़ोर होने से कई लोगों को गठिया (Arthritis) जैसी बीमारी हो जाती है. ऐसे में दालचीनी का सेवन करें. इसमें होने वाले आयरन, कैल्शियम और मैगनीज़ जैसे पोषक तत्व हड्डियों को मज़बूत करते हैं, जिससे गठिया में होने वाले दर्द से राहत मिलती है.

Source: latestly

3. Diabetes में दालचीनी

दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट डायबिटीज़ होने के सबसे बड़े कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. इससे डायबिटीज़ का ख़तरा कम हो जाता है. इसके अलावा दालचीनी में फ़ेनोलिक यौगिक और फ़्लैवोनॉइड मौजूद होने से इसे एंटी-इंफ़्लेमेटरी, एंटीडाइबेटिक, एंटीकैंसर और कार्डियोप्रोटेक्टीव गुण प्रदान करते हैं.

Source: aspiretrainingteam

4. तेज़ दिमाग़ के लिए

दिमाग़ को तेज़ करना है, तो अपनी डाइट में दालचीनी को शामिल करें. क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट दिमाग़ की गतिविधि को बढ़ाता है. इसके आलावा ये अल्ज़ाइमर और पार्किसंस जैसे मस्तिष्क विकार से भी बचाता है.

Source: womenfitnessmag

5. सर्दी और ख़ासी में

दालचीनी में एंटी-माइक्रोबायल और एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण मौजूद होने से सर्दी-खांसी में राहत मिलती हैं. इसलिए दालचीनी का सेवन ज़रूर करें.

Source: dailyhunt

6. ब्लड सर्कुलेशन करे बेहतर

दालचीनी का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. इसमें मौजूद तत्व ख़ून को पतला कर सर्कुलेशन को बेहतर रखते हैं. अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा, तो दर्द कम होगा और ऑक्सीजन की मात्रा अच्छी रहेगी.

Source: biomag

7. कोलेस्ट्रॉल और दिल के लिए

दालचीनी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम कर, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. इससे हार्ट अटैक का ख़तरा कम हो जाता है. ये ख़ासकर टाइप-2 डायबिटीज़ वाले पेशेंट के लिए कारगर होता है.

Source: previews

8. मुंह से बदबू आने पर

दालचीनी न सिर्फ दांत दर्द में आराम पहुंचाती है, बल्कि मुंह से आने वाली बदबू को भी कम करती है.

Source: medimetry

9. पाचन क्रिया के लिए दालचीनी

दालचीनी खाने से डाइजेशन ठीक रहता है. इसमें एंटी-माइक्रोबायल गुण होता है, जो पाचन तंत्र में संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और कैंडीडा नामक बीमारी से बचाता है.

Source: unboundwellness

10. पीरियड्स में फ़ायदेमंद

पीरियड्स आने से पहले ही हम लड़कियों को टेंशन हो जाती है. क्योंकि उसमें होने वाला दर्द असहनीय होता है. दालचीनी का सेवन करके इस दर्द से बचा जा सकता है. इसके अलावा पीरियड्स के दौरान ज़्यादा ब्लीडिंग, दर्द और उल्टी आने की समस्या से भी बचा जा सकता है. यहां तक कि दालचीनी पाउडर के सेवन से महिलाओं को पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) में भी राहत मिलती है.

Source: hindustantimes

चौंक गए न! आप लोग दालचीनी के फ़ायदे जानकर.