तांबे का बर्तन में खाना और पानी पीना शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. पुराने ज़माने में लोग इन्हीं बर्तनों का इस्तेमाल करते थे. आज के Hi-Tech युग ने हमें नई ज़माने के बर्तनों में खाना खाने का आदत डाल दी है. इसकी वजह से ये बर्तन पीछे छूट गए. ख़ैर, कोई नहीं आप जब इसके फ़ायदे जानेंगे, तो आज ही से किचन में तांबे के बर्तनों को शामिल कर लेंगे.

Source: blueollis

ये रहे Copper Bottle Water के फ़ायदे:

1. दर्द में आराम

Source: 2920sleep

तांबे में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में होने वाले दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या से राहत दिलाते हैं. इसलिए ऑर्थराइटिस के पेशेंट को तांबे के बर्तन में खाना या पानी पीना चाहिए. इसके अलावा एनीमिया के पेशेंट को भी तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए.

2. बैक्टीरिया दूर करता है

जिन बैक्टीरिया से डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियां होती हैं उन्हें तांबे के बर्तन का पानी आपसे दूर रखता है. इसके अलावा पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी समस्या को भी दूर रखता है.

Source: cysticfibrosisnewstoday

3. लीवर और किडनी के लिए फ़ायदेमंद

तांबे के बर्तन में पानी पीने से लीवर और किडनी स्वस्थ रहती है. इसलिए इसे अपनी रोज़मर्रा की ज़िदंगी में शामिल ज़रूर करें.

Source: nypost

4. स्किन के लिए भी फ़ायदेमंद

Source: organicfacts

तांबे के बर्तन में पानी पीने से फ़ुंसी, मुंहासे और स्किन संबंधी कई रोगों से छुटकारा मिल जाता है. इसके अलावा स्किन साफ़, ग्लोइंग और शाइनी होती है.

5. वज़न को कंट्रोल करता है

Source: groupon

वज़न कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं मगर सफ़लता नहीं मिलती. पर अब कुछ मत करिए बस तांबे के बर्तन में पानी पीने की आदत डालिए. ऐसा करने से बढ़ते वज़न से छुटकारा मिलेगा.

6. घाव जल्दी भरता है

Source: legacypediatrics

अगर आप तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीते हैं, तो आपके शरीर में किसी भी तरह का घाव हो उसे भरने में ज़्यादा समय नहीं लगेगा, क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जिससे घाव जल्दी भर जाते हैं.

7. सर्दी-ज़ुकाम से राहत

Source: herzindagi

जिन लोगों को अक्सर सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं रहती हैं, उनके लिए तांबे के बर्तन का पानी बेहद फ़ायदेमंद होता है क्योंकि ये शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

8. कैंसर से बचाता है

Source: ndtv

Copper यानि तांबे में कैंसर से लड़ने के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसलिए कैंसर पीड़ित लोगों को तांबे के बर्तन में पानी ज़रूर पीना चाहिए.

9. एनर्जी मिलती है

Source: vousvitamin

तांबे के बर्तन में रखे पानी को सुबह-सुबह पीने से पूरे दिन थकान महसूस नहीं होगी और आप एनर्जेटिक फ़ील करेंगे.

10. थॉयराइड में राहत

Source: kaarigarhandicrafts

तांबे में भरपूर मात्रा में मौजूद मिनरल्स थॉयराइड की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं.

आयुर्वेद में माना गया है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी त्रिदोष नाशक होता है. इसे 'तमारा' जल भी कहते हैं.

एक बात का ध्यान रखें, कि तांबे के बर्तन से पीए गए पानी के बाद कम से कम आधे घंटे तक दूध या चाय का सेवन न करें. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.