Benefits Of Not Wearing Bra: जब से वर्क फ़्रॉम होम हुआ है तब से महिलाओं को ब्रा पहनने से छुट्टी मिली है, जो महिलाओं के लिए सबसे बड़ी समस्या है. समस्या इसलिए है कि क्योंकि मैचिंग ब्रा ढूंढना बड़ा मुश्किल होता है. चलो मैचिंग ब्रा की तरफ़ न जाएं तो सारा दिन टाइट-टाइट ब्रा पहनना बड़ा मुश्किल होता है. इस लॉकडाउन ने ब्रा के बवाल से तो बचा लिया, लेकिन कुछ लड़कियां और महिलाएं ऐसी भी हैं, जो हमेशा ब्रा पहनती हैं, चाहे छुट्टी हो, ऑफ़िस में हो या घर पर. क्योंकि वो नहीं जानती कि इस कोरोना ने कहीं न कहीं कुछ अच्छा किया है. यक़ीन नहीं होता तो ब्रा न पहनने के जी हां आपने सही सुना ब्रा न पहनने के बहुत सारे फ़ायदे हैं. भले ही ब्रा पहनने से फ़िगर अच्छा लगता है, लेकिन इसे न पहनने (Benefits Of Not Wearing Bra) से शरीर स्वस्थ रहता है.

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: clevelandclinic

ये रहे ब्रा न पहनने के फ़ायदे (Benefits Of Not Wearing Bra):

ये भी पढ़ें: Bra के बारे में ऐसे 14 Interesting Facts, जिनके बारे में शायद पहले कभी नहीं सुना होगा

Benefits Of Wearing Bra

1. ब्लड सर्कुलेशन

ब्रा पहनने से नसों और ब्‍लड वेसल्‍स पर प्रेशर पड़ता है, जिससे हमारी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलता है सेल्स बाधित होती हैं. इसलिए ब्रा न पहनने (Benefits Of Not Wearing Bra) से ये समस्या होने का ख़तरा नहीं होता है.

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: healthshots

2. बॉडी पर निशान नहीं पड़ते

पूरा दिन ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के आस-पास पिगमेंटेशन की दिक्कत होने लगती है, जिससे काले-काले निशान दिखने लगते हैं. इसलिए जितना हो ब्रा पहनने से बचें.

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: shopify

3. अच्छी नींद आती है

अगर आपको बेहतर और सुकूनभरी नींद चाहिए तो रात में सोते समय तो बिल्कुल भी ब्रा न पहनें. अगर आप ब्रा पहनकर नहीं सोएंगी तो आपको अच्छी नींद आएगी.
ये भी पढ़ें: मां को कैंसर से जूझता देख इस बच्चे ने बनाई ऐसी ब्रा, जो कैंसर डिटेक्ट कर लेगी

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: firstbeat

4. ब्रेस्‍ट का साइज़ ख़राब नहीं होता

आपको भी लगता है न कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट का साइज़ सही रहता है, तो ये ग़लत है ब्रा न पहनने से ब्रेस्ट का साइज़ एक सा रहता है. क्योंकि ज़्यादा देर तक ब्रा पहनने से चेस्ट मसल्स कमज़ोर होने लगती है और ब्रेस्ट लूज़ हो जाते हैं. हालांकि, कोई एक्टिविटी जैसे, रनिंग, स्विमिंग या एक्सरसाइज़ के दौरान ब्रा पहन सकती हैं.

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: lifestyledaily

5. स्किन साफ़ रहती है

गर्मियों में पसीना आना शुरू हो जाता है ऐसे में ब्रा पहनने से उस जगह पर मुंहासें या दाने होने की समस्या बढ़ जाती है क्योंकि पसीने में भीगी ब्रा स्ट्रैप बैक्टीरिया को एक जगह पर इकट्ठा कर देती हैं. इसलिए हो सके तो ब्रा पहनने से बचें.

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: cloudfront

6. रिलैक्‍स लगता है

इससे तो सभी लड़कियां सहमत होंगी कि ब्रा न पहनने से रिलैक्स तो बहुत महसूस होता है. क्योंकि शरीर के कसा रहने की वजह से बहुत ज़्यादा अनकम्‍फ़र्टेबल महसूस होता है. इसलिए ब्रा न पहने तो बेहतर रहेगा.

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: themastershift

7. ब्रेस्‍ट का साइज़ बढ़ता है

कुछ लोगों के ब्रेस्ट आकार में बहुत छोटे होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें पैडेड ब्रा पहननी पड़ती हैं. कुछ लड़कियां तो दवाइयां तक लेती हैं, जिसका सािड इफ़ेक्ट हो सकता है. इसलिए अगर ब्रेस्ट के साइज़ को बढ़ाना चाहती हैं तो ब्रा पहनना छोड़ दें, क्योंकि ब्रा ना पहनने से पेक्टोरल मसल्स काम करती हैं और ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ता है.

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: ksscensorthis

8. ब्रेस्ट हेल्दी रहते हैं

पूरा दिन ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के आस-पास लिम्फ़ पर प्रेशर ज़्यादा पड़ता है, जिससे सीने में दर्द और घबराहट की होने लगती है. और बॉडी को सही मात्रा में ऑक्सीजन भी नहीं मिल पाता है, जिसका सबसे बुरा असर बालों और चेहेरे पर पड़ता है. इसलिए जितना हो सके ब्रा कम पहनें. 

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: parfaitlingerie

9. थके शरीर को आराम दे

पूरा दिन ब्रा पहनने के बाद जब उसे उतारो तो आधी थकान तो ऐसे ही कम होती है क्योंकि शरीर खुला-खुला महसूस करता है और थकान भी दूर हो जाती है.

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: timeincuk

10. पैसे भी बचते हैं

आजकल ब्रा में इतनी वैरायटी आ गई हैं कि कौन से लें समझ ही नहीं आता? जितनी वैरायटी हैं दाम उससे भी ज़्यादा हैं. अगर ज़्यादा ब्रा पहनेंगी ही नहीं तो ज़्यादा लेनी भी नहीं पड़ेगी और पैसे भी बचेंगे.

Benefits Of Not Wearing Bra
Source: shyaway

ब्रा न पहनने के फ़ायदे तो जान लिए, तो अब जो लड़कियां पूरा-पूरा दिन ब्रा पहनकर शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. आपको पहनना छोड़ना नहीं है तो कोई नहीं कम से कम अपने शरीर के लिए कम तो कर सकती हैं.