इमली की गिनती चुनिंदा ख़ास खाद्य पदार्थों में की जाती है. इसका लाजवाब खट्टा-मीठा स्वाद अधिकतर लोगों को बहुत पसंद आता है. वहीं, इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में भी किया जाता है, जैसे दक्षिण भारत के सांबर और पानी पूरी के चटपटे पानी में. इसके अलावा, आपको जानकारी दे दें कि स्वास्थ्य के लिए भी इमली कई तरह से लाभकारी हो सकती है. आइये, इस लेख के ज़रिए जानते हैं कि शरीर के लिए इमली के फायदे क्या-क्या हैं.  

1. वज़न घटाने में इमली के फायदे 

weight loss
Source: healthline

जो लोग बढ़ते वज़न से परेशान हैं, वे इमली का सीमित मात्रा का सेवन कर सकते हैं. माना जाता है कि इमली का सेवन वज़न को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. दरअसल, विषय से जुड़ा एक शोध एनसीबीआई (NCBI) की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है. इसमें जिक्र मिलता है कि इमली के गूदे में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है, जो बढ़ते वज़न को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है.   

2. पाचन में मददगार है इमली  

Digestion
Source: health.clevelandclinic

इमली का सेवन शरीर के पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखने का काम कर सकता है. दरअसल, इमली में कुछ ज़रूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बाइल एसिड यानी डाइजेस्टिव जूस को प्रेरित करने का काम कर सकते हैं. इसमें सही पाचन में कुछ हद तक मदद मिल सकती है.  

3. मधुमेह में इमली के लाभ  

Diabetes
Source: economictimes

मधुमेह यानी डायबिटीज़ के लिए भी इमली के लाभ देखे गए हैं. दरअसल, इस विषय से जुडे़ एक अध्ययन से पता चलता है कि इमली में बीज के अर्क में Antidiabetic प्रभाव पाया जाता है, जिससे रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है. हालांकि, मधुमेह में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह ज़रूर लें.  

4. हृदय रोग से बचाव 

heart
Source: hindustantimes

हृदय रोग से बचाव में भी 'बेनिफिट्स ऑफ टैमेरिंड' देखे गए हैं. दरअसल, इमली में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता पाई जाती है, जो हृदय को फ्री रेडिकल्स यानि कि मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकती है. वहीं, एक अध्ययन से पता चलता है कि इमली के गुण कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जो कि हृदय रोग का एक बड़ा जोख़िम कारक है.  

5. लिवर के लिए लाभकारी है इमली  

liver
Source: verywellhealth

लिवर को स्वस्थ रखने में भी इमली के लाभ देखे गए हैं. दरअसल, इमली में हेप्टोप्रोटेक्टिव प्रभाव पाया जाता है, जो लिवर को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, इमली की पत्तियों में भी हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं. 

6. सूजन की समस्या में लाभकारी  

inflammation
Source: webmd

शरीर की आंतरिक और बाहरी सूजन को कम करने में इमली का सेवन फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, विषय से जुड़े एक शोध से पता चलता है कि इमली के गूदे, पत्तियों, जड़ व बीज में एंटी-इंफ्लामेट्री यानी सूजन को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है. इस वजह से माना जा सकता है कि इमली का सेवन सूजन की समस्या में लाभकारी हो सकता है.  

7. हाई ब्लड प्रेशर में लाभकारी  

high blood pressure
Source: onlinefirstaid

जानकर हैरानी होगी कि रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी इमली लाभकारी हो सकती है. दरअसल, एक शोध से पता चलता है कि इमली में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के गुण पाए जाते हैं.  

8. कब्ज़ में इमली के फायदे  

constipation
Source: badgut

कब्ज़ की समस्या से पीड़ित व्यक्ति डॉक्टरी परामर्श पर इमली की खुराक़ ले सकते हैं. दरअसल, इमली में लैक्सेटिव (मल को मुलायम करने वाला प्रभाव) गुण पाया जाता है, जो कब्ज़ की समस्या में लाभकारी साबित हो सकता है.  

9. सनबर्न से बचाव  

sunburn
Source: mdpremier

सूर्य की तेज़ किरणों से होने वाले सनबर्न से बचाव में भी इमली लाभकारी हो सकती है. दरअसल, इमली में जाइलोग्लुकन नामक एक पॉलीसैकराइड पाया जाता है, जिसका इस्तेमाल सनस्क्रीन बनाने में किया जाता है. इसके अलावा,यह यूवीबी/यूवीए किरणों से भी सुरक्षा प्रदान कर सकती है.  

10. एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव  

bacteria
Source: usc

ऊपर बताए गए प्रभावों के अलावा, इमली में एंटी बैक्टीरियल प्रभाव भी पाया जाता है. इस गुण के कारण इमली का सेवन शरीर को बैक्टीरिया से बचाने व इसके प्रभाव को कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है.