गर्मी के मौसम में ठंडी-ठंडी बर्फ़ पर अठखेलियां करने का मन हो रहा है, तो भारत की इन जगहों पर Skiing करने चले जाइए. चिलचिलाती गर्मी में ठंड का ये मीठी-मीठा एहसास गर्मी को दूर भगा देगा. इस दौरान आप दोस्तों और फ़ैमिली के साथ जी भर के मस्ती भी कर पाएंगे. अगर आपका मन हो गया है स्कीइंग करने का तो ये रहीं वो जगहें जहां आपको स्कीइंग के लिए जाना चाहिए.

Source: mpora

1. पहलगाम, जम्मू और कश्मीर

Source: kashmirhills

कश्मीर में स्कीइंग सबसे आकर्षक खेलों में से एक है. पहलगाम में स्कीइंग करने का अनुभव बहुत ही ग़ज़ब का है. इसके अलावा आप अनंतनाग ज़िले में कोल्होई ग्लेशियर और बेताब घाटी के मनोरम दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं.

2. औली, उत्तराखंड

Source: auliskiing

उत्तराखंड के चमोली ज़िले में औली, हिमालय के पहाड़ों से घिरा हुआ है और भारत में सबसे अच्छे स्की डेस्टीनेशन में से एक है.

3. मुनस्यारी, उत्तराखंड

Source: muttarakhand

पिथौरागढ़ ज़िले में मुनस्यारी स्कीइंग के लिए एक बढ़िया जगह है. ये हिमालय पर्वत के अद्भुत सुंदर दृश्यों के लिए भी पर्यटकों के बीच में आकर्षण का केंद्र है.

4. कुफ़री, हिमाचल प्रदेश

Source: himachaltourism

कुफ़री शिमला में एक छोटा और सबसे आकर्षक हिल स्टेशन है, जो हिमालय की तलहटी में स्थित है. कुफ़री, शिमला की Winter Sports Capitol है. यहां पर आप गहरी और ढलानदार घाटियों में स्कीइंग का मज़ा ले सकते हैं.

5. मनाली, हिमाचल प्रदेश

Source: travelogyindia

रोहतांग और सोलंग घाटी की ढलानों के पास मनाली में स्कीइंग सबसे अच्छा एडवेंचर है. इसके अलावा आप यहां पैराग्लाइडिंग, राफ़्टिंग और माउंटेन बाइकिंग भी कर सकते हैं.

6. मुंडाली, उत्तराखंड

Source: muttarakhand

उत्तराखंड के गढ़वाल ज़िले में मुंडाली सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो बर्फ़ से ढके पहाड़ों का शानदार दृश्य प्रदान करता है. मुंडाली की ढलानों में स्कीइंग का अनुभव बहुत ही रोमांचक है.

7. नारकंडा, हिमाचल प्रदेश

Source: businessinsider

नारकंडा 2708 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और शिवालिक रेंज से घिरा हुआ है. नारकंडा का आदर्श शहर एडवेंचर स्पोर्ट्स और सर्दियों में स्कीइंग रिसॉर्ट के लिए प्रसिद्ध स्थान है.

8. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

Source: tripoto

गुलमर्ग श्रीनगर के पास स्थित है और स्कीइंग की सबसे लोकप्रिय जगह है.

9. तवांग, अरुणाचल प्रदेश

Source: indianholiday

तवांग के पास PankangTeng Tso Lake बहुत ऊंचाई पर है. इसकी ढलान पर स्कीइंग करना बहुत रोमांचकारी है. तवांग भारत का सबसे छोटा स्कीइंग डेस्टीनेशन है, जो 10,000 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है.

10. युमथांग, सिक्किम

Source: 365hops

सिक्किम की युमथांग घाटी को उत्तरी सिक्किम ज़िले में स्थित युमथांग वैली ऑफ़ फ़्लॉवर्स के नाम से भी जाना जाता है. यहां आप स्कीइंग, माउंटेन बाइकिंग और ट्रेकिंग कर सकते हैं.

तो कब जा रहे हैं? Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.