जैसे हेल्दी खाना, पानी और हवा हमारे शरीर के लिए ज़रूरी है, वैसे ही फ़िट रहने के लिए जिम. हम सब रोज़ कितने घंटे जिम में पसीना बहाते हैं. मगर कभी-कभी मौसम के चलते या फिर बिज़ी शेड्यूल के चलते हम जिम नहीं जा पाते. इनमें कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो जिम जॉइन तो करना चाहते हैं, लेकिन ज़िम्मेदारियां उन्हें रोक देती हैं. अब आपको किसी भी ज़िम्मेदारी या किसी भी परिस्थिति के सामने हारने की ज़रूरत नहीं है.

Source: self

आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ बताने जा रहे हैं, जो आप घर पर ही कर सकते हैं.

1. पहले वॉर्मअप करें

Source: aarp

एक्सरसाइज़ से पहले वॉर्मअप करें. इसके लिए ज़रूरी नहीं कि बाहर जाया जाए. इसे घर के काम जैसे, साफ़-सफ़ाई, करके भी किया जा सकता है.

2. सीढ़िया चढ़ें

Source: humsub

सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना भी एक प्राकर की एक्सरसाइज़ है. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. इसके अलावा ये एक्सरसाइज़ फ़ेफ़ड़ों और ह्रदय के लिए बहुत अच्छी होती है. डॉक्टर भी दिन में 10 मिनट के लिए इसे करने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे स्टैमिना भी बढ़ता है.

3. पानी की बाल्टी उठाएं

Source: startsatsixty

पानी से भरी बाल्टी दो से तीन-बार उठाएं. इससे आपके हाथ मज़बूत होंगे और बाइसेप्स बनेंगे.

4. प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करें

Source: verywellfit

इस एक्‍सरसाइज को करने से आप अपने हिप, पेट और लोअर बैक को टोन कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ज़मीन पर अपने घुटनों और कोहनियों के बल टेक लगा लें. अपनी गर्दन को और रीढ़ की हड्डी को एक सीध में रख कर आगे की ओर देखें. ऐसा 30 सेकंड के लिये करें.

5. रस्सी कूदना

Source: drupal

बचपन में बहुत रस्सी कूदी होगी, थोड़ा बड़े में भी कूद लीजिए. इससे वज़न नहीं बढ़ता है. रस्सी कूदने से एब्स और जांघ मज़बूत होती हैं. इसके अलावा रस्सी कूदने से दिमाग़ भी एकाग्र होता है. ये बहुत अच्छा कार्डियो वर्कआउट है. रोज़ाना कम से कम 30 मिनट तक रस्सी ज़रूर कूदें.

6. डांस करके

Source: timesofindia

डांस करना भी एक प्रकार कार्डियो करने जैसा है. डांस आपके शरीर को ही फ़िट नहीं रखता, बल्कि आपके दिमाग़ को शांत करता है. डांस करने से कैलरीज़ बर्न होती हैं, जिससे वज़न बढ़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

7. Lunges करना

Source: ndtvimg

ये एक लोअर बॉडी एक्सरसाइज़ है, जो महिलाओं के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. क्योंकि, महिलाओं का लोअर पार्ट जल्दी कमज़ोर होता है. इसकी वजह से उनको कई घरेलू और बाहरी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसके लिए वो Squad की एक्सरसाइज़ करतीं हैं, लेकिन Lunges भी एक एक्सरसाइज है जो आपकी सिंगल legs को बारी-बारी टारगेट करती है यानि कि Lunges एक सिंगल legs squad है. ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ़ महिलाओं के लिए है, इसे पुरूष भी कर सकते हैं. ये बढ़ते वज़न को भी कंट्रोल करने में सहायक है.

8. हाई नी (High Knees)

Source: healthination

हाई नी एक्सरसाइज़ करने से पैर और हिप्स मज़बूत होते हैं. इसमें घुटनों को चेस्ट तक लाया जाता है. ऐसा करते समय 10-10 सेकेंड का ब्रेक लें.

9. यूट्यूब वर्कआउट वीडियो देखकर

Source: stylevanity

इंटरनेट के ज़माने में सबकुछ घर पर ही उपलब्ध है. क्योंकि इंटरनेट तो सबके घर में होता है, तो उसका इस्तेमाल करिए और यूट्यूब पर वर्कआउट वीडियोज़ देखकर घर पर ही वर्कआउट करिए.

10. जम्पिंग जैक

Source: huffpost

जम्पिंग जैक एक कार्डियो एक्सरसाइज़ है. इससे आप घर बैठे वेट लॉस कर सकते हैं. हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. इसके अलावा स्ट्रेस को भगाकर दिमाग़ को शांत रख सकते हैं.

Health is Wealth, इसलिए लापरवाही और आलस्य से हेल्थ को बिगाड़ने से अच्छा, घर पर ही इन एक्सरसाइज़ को करिए और फ़िट रहिए.