बिरयानी, क्या सही चीज़ होती है यार! मतलब जिसका नाम सुन कर ही मुंह में पानी आ जाए, सोचो वो सामने ही आ जाए तो क्या होगा. अपने बेहतरीन स्वाद के लिए बिरयानी देश ही नहीं पूरी दुनिया में जानी जाती है और बड़े चाव से खायी जाती है. अगर आप चावल की बनी डिशेज़ पसंद करते हैं तो बिरयानी तो आपके लिए जन्नत से कम नहीं।

अगर आप भी बिरयानी का नाम सुनते ही पागल हो जाने वालों में से हैं तो आपको दुनिया भर की इन 10 बिरयानी के बारे में ज़रूर जानना चाहिए.

1. मुग़लई बिरयानी

भारत के सबसे बेहतरीन व्यंजनों में से एक मुग़लई बिरयानी की उत्पत्ति नवाबों के रसोई घर में हुई थी. इसे दही, चिकन , बादाम पेस्ट, घी, हरी मिर्च और सूखे मेवों से पकाया जाता है. यह स्वाद लाजवाब होता है और यह एक शाही डिश है.

Source: swiggy

2.  लखनवी बिरयानी

लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है. आज भी ये शहर अपने खाने की वजह से जाना जाता है. लखनऊ में बनने वाली बिरयानी ख़ास तरह से बनाई जाती है. चावल को पकाने के बाद इसमें मसाले और चिकन डाला जाता है. इससे चावल और चिकन दोनों का सह मात्रा में स्वाद आता है. 

Source: archanaskitchen

3. अफ़ग़ानी बिरयानी

आइये आपका परिचय इस अफ़ग़ानी व्यंजन से कराते हैं. इस बिरयानी में मीट के साथ अच्छी ख़ासी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है. इस बिरयानी की महक ही आपको इससे प्यार करवाने के लिए काफी होगी.

Source: cooktogether

4. बर्मा की बिरयानी

व्यंजनों की यही ख़ास बात होती है कि वो जिस जगह जाते हैं वहीं के रंग में ढल जाते हैं. बिरयानी जब बर्मा पहुंची लो वहां के व्यंजनों जैसी बन गयी. बर्मा की बिरयानी की जान होती है इसमें पड़ने वाले मसाले. 

Source: b-kyu

5. श्री लंका की बिरयानी

ये बिरयानी अपने देश के साउथ में मिलने वाली बिरयानी जैसी है. नारियल के दूध में काजू के पेस्ट को पकाकर इसमें डाला जाता है जिससे इसे एक अलग ही स्वाद मिलता है.

Source: kucheplanen

6. हैदराबादी बिरयानी

भारत की सबसे स्वादिष्ट और लोकप्रिय बिरयानी जिसे हर बिरयानी पसंद करने वाला बड़े चाव से खाता है. इस बिरयानी को केवड़ा, गुलाब जल और केसर के छिड़काव के साथ तैयार किया जाता है. रायते के साथ इस बिरयानी का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है.

Source: wikipedia

7. बेरिअन (Berian)

बिरयानी का ये वर्ज़न ईरान का है. वहां इसे Berian कहते हैं. इस बिरयानी में अनार के दाने और किशमिश भी मिलाई जाती है जिससे इसे हल्का मीठा स्वाद मिलता है. 

Source: foodflavornfun

8. सिंधी बिरयानी

बाकी सारी बिरयानी से ये बिरयानी एकदम ही अलग है. यह बारीक कटे हुए मिर्च, धनिया, ताजा पुदीना और भुने हुए मसालों के साथ बनाई जाती है. ऊपर से इसमें ड्राई फ्रूट्स, मेवे और प्याज डाला जाता है.

Source: youtube

9. साउथ अफ़्रीकन बिरयानी

इस तरह की बिरयानी साउथ अफ़्रीकन देशों में ख़ूब खायी जाती है. इस बिरयानी में दाल का इस्तेमाल भी होता है.

Source: pinterest

10. नासी बिरयानी

मलेशिया और सिंगापुर में ये बिरयानी बहुत फेमस है. ये बिरयानी स्ट्रीट से लेकर महंगे रेस्टॉरंट्स में ख़ूब बिकती है. 

Source: tasteasianfood

ये थी दुनिया भर में चाव से खायी जाने वाली 10 बिरयानी, आप इनमें से सबसे पहले कौन सी Try करेंगे ज़रूर बताइयेगा.