गुफ़ाओं के साथ भी इंसानों का एक अलग रिश्ता रहा है. कभी ये प्राचीन इंसानों का घर हुआ करती थीं. वहीं, एकांत साधना के लिए साधु-संत ऐसे ही स्थलों का चुनाव किया करते थे. जो भी हो, इन गुफ़ाएं ने सदियों से इंसानों को आकर्षित किया है. विश्व भर में आपको कई बड़ी और जटिल गुफ़ाएं दिख जाएंगी. वहीं, कुछ गुफ़ाएं ऐसी भी हैं जो रहस्यों से भरी हैं. इसी क्रम में हम आपको इस लेख के ज़रिए विश्व की 10 सबसे गहरी गुफ़ाओं के बारे में बताने जा रहे हैं. इनमें कुछ ऐसी भी गुफ़ाएं हैं जिनकी गहराई आपको हैरान कर देगी. आइये, पढ़ते हैं ये लेख और जानते हैं इन गहरी गुफ़ाओं के बारे में.   

1. Veryovkina Cave - 2,212 मीटर

Veryovkina Cave
Source: wikipedia

इसे धरती की सबसे गहरी गुफ़ा माना गया है, जो 2,212 मीटर गहरी है. वहीं, इस गुफ़ा का प्रवेश द्वार जॉर्जिया के अबख़ाज़िया के गागरा में स्थित है. जानकारी के अनुसार, इस गुफ़ा को 1968 में खोजा गया था.   

2. Krubera Cave - 2,197 मीटर

krubera cave
Source: amusingplanet

इसे धरती की दूसरी सबसे गहरी गुफ़ा कहा जाता है, जो लगभग 2,197 मीटर गहरी है. जानकारी के लिए बता दें कि Veryovkina Cave से पहले क्रुबेरा गुफ़ा को खोजा गया था. यह गुफ़ा भी जॉर्जिया के अबख़ाज़िया में स्थित है.   

3. Sarma Cave - 8030 मीटर 

sarma cave
Source: mygeotrip

गहराई में ये तीसरे नंबर पर आती है. सरमा गुफ़ा 8030 मीटर गहरी है. यह गुफ़ा भी जॉर्जिया के अबख़ाज़िया के गागरा में स्थित है. इस गुफ़ा की गहराई 2012 में नापी गई थी.   

4. Snezhnaya cave - 1760 मीटर   

cave
Source: riadzany

इसे धरती की चौथी सबसे गहरी गुफ़ा कहा जाता है. यह गुफ़ा भी जॉर्जिया के अबख़ाज़िया में स्थित है.   

5. Lamprechtsofen - 1632 मीटर   

Lamprechtsofen
Source: wikipedia

यह पांचवी सबसे गहरी गुफ़ा है. 1632 मीटर गहरी यह गुफ़ा एक Limestone Karst River Cave है, जो ऑस्ट्रिया में स्थित है. जॉर्जिया की क्रुबेरा गुफ़ा की खोज से पहले, यह दुनिया की सबसे गहरी ज्ञात गुफ़ा थी. 

6. Gouffre Mirolda - 1733 मीटर  

cave
Source: greendiary

यह छठी धरती की सबसे गहरी गुफ़ा है, जिसकी गहराई 1733 मीटर है. यह गुफ़ा फ्रांस की Haut-Giffre नामक पर्वत श्रृंखला में स्थित है. इस गुफ़ा की खोज 1971 में मार्क डेग्रिनिस नाम के एक चरवाहे ने की थी.   

7. Gouffre Jean-Bernard - 1625 मीटर   

Gouffre Jean-Bernard
Source: alchetron

यह सातवी सबसे गहरी गुफ़ा है, जो 1625 मीटर गहरी है. यह गुफ़ा फ्रांस में स्थित है. गुफा का पहला प्रवेश द्वार 1963 में फ्रेंच कैविंग ग्रुप ‘ग्रुप वल्केन’ द्वारा खोजा गया था. बाद में इसके अन्य द्वार खोजे गए.   

8. Sistema del Cerro del Cuevón - 1589 मीटर  

cave
Source: cota0

यह धरती की आठवीं सबसे गहरी गुफ़ा है, जो स्पेन में स्थित है. यह 1589 मीटर गहरी गुफ़ा है, जो रोमांच के शौकीनों का काफ़ी ज़्यादा आकर्षित करने का काम करती है. ऐसी गुफ़ाओं में पूरी सुरक्षा के साथ जाना पड़ता है, क्योंकि यहां हर क़दम-क़दम पर ख़तरा है.   

9. Hirlatzhöhle - 1560 मीटर  

Hirlatzhöhle
Source: krone.at

यह गुफ़ा 1560 मीटर गहरी है और इसे धरती की 9वीं सबसे गहरी गुफ़ा माना जाता है. इस गुफ़ा की खोज 1949 में ऑस्ट्रिया के हॉलस्टैट गांव के पास की गई थी.   

10. Sistema Huautla - 1545 मीटर  

Sistema Huautla
Source: wikipedia

यह दुनिया की 10वीं सबसे गहरी गुफ़ा है, जो मैक्सिको में स्थित है. वहीं, इसमें 25 अलग-अलग प्रवेश द्वार और साथ ही 40 मील से अधिक मैप किए गए मार्ग हैं.