आजकल की लाइफ़स्टाइल और प्रदूषण त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हैं. इससे त्वचा को बेजान, रूखेपन, कील-मुंहासे और पिंपल्स जैसी समस्याओं से गुज़रना पड़ता है. इसके अलावा तापमान की वजह से भी आपकी त्वचा प्रभावित होती है और बेजान दिखने लगती है. कभी-कभी लोगों को अपनी बेजान होती त्वचा के पीछे का कारण नहीं पता होता है और वो कुछ भी इलाज करने लग जाते हैं, जिससे कोई फ़ायदा नहीं मिलता है.

Source: beautifulhameshablog

इसलिए, Skin Dull होने के कारण जान लीजिए:

1. स्क्रब ना करने की वजह से

Source: healthline

काफ़ी समय तक स्क्रब न करने की वजह से त्वचा बेजान हो जाती है. इससे डेड स्किन सेल्स की वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से पिंपल्स और मुंहासें भी हो जाते हैं.

2. स्वीमिंग की वजह से

Source: bwt

स्वीमिंग करना अच्छा होने के साथ-साथ बुरा भी होता है. स्वीमिंग पूल के पानी में होने वाली क्लोरीन की अधिक मात्रा बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, जिससे त्वचा की ऑयली सतह ख़त्म हो जाती है. इसलिए स्वीमिंग से पहले और बाद में हमेशा लोशन या क्रीम ज़रूर लगाएं.

3. मॉइश्चराइज़र न लगाने से

Source: youtube

मॉइश्चराइज़र नहीं लगाने से त्वचा की नमी कम हो जाती है और इस वजह से त्वचा रूखी हो जाती है.

4. पानी की कमी होने के कारण

Source: health

शरीर में पानी की कमी होने के कारण त्वचा पर झुर्रियां और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण दिखने लगते हैं साथ ही त्वचा बेजान हो जाती है.

5. तनाव की वजह से

Source: heart

तनाव के कारण कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन रिलीज़ होता है, जो ब्लड फ़्लो को प्रभावित करता है. इस वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है.

6. अच्छी नींद न लेने की वजह से

Source: newskarnataka

पर्याप्त नींद नहीं लेने की वजह से त्वचा की स्किन सेल्स डैमेज हो जाते हैं और इसकी वजह से त्वचा बेजान दिखने लगती है. इसके अलावा डार्क सर्कल जैसी समस्या भी होने लगती है.

7. गर्म पानी से नहाने से

Source: akhayar

बहुत ज़्यादा गरम पानी से नहाने से त्वचा की ऊपरी सतह (एपिडर्मिस) प्रभावित होती है, जिसके अंदर कैरेटिन और तेल की परत होती है. इससे शरीर की नमी ख़त्म हो जाती है. इस कारण आपकी त्वचा रूखी होने लगती है.

8. खुश्क मौसम

Source: reminetwork

जब मौसम बहुत ज़्यादा ठंडा या गरम होता है तब उससे त्वचा में नमी की कमी होने लगती है. इसलिए त्वचा को मॉश्चराइज़ करते रहना ज़रूरी है.

9. दवाईयों का असर

Source: theconversation

स्ट्रॉन्ग दवाइयां लेने की वजह से भी त्वचा का रूखी होने लगती है. इससे बचने के लिए सब्जियां, ताज़े फल और सलाद ज़्यादा खाना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी चाहिए.

10. ज़्यादा साबुन का उपयोग

Source: zosiabeauty

त्वचा के रूखा होने का एक कारण डिटर्जेन्ट और कठोर साबुनों का उपयोग करना भी होता है. ये आपकी त्वचा की नमी को सोख लेते हैं और उसे रूखा कर देते हैं. इसलिए जब भी बर्तन धोएं अपने हाथों पर दस्ताने पहन लें. धोने के बाद लोशन भी ज़रूर लगाएं.

अब त्वचा की अच्छे से देखभाल करिएगा. Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.