'ताजमहल'

दुनिया की वो ख़ूबसूरत चीज़ जिसे पाने की चाहत हर कोई रखता है, पर पा कोई नहीं सकता. हम ताजमहल घूम सकते हैं, उसे निहार सकते हैं. बस उसे हमेशा के लिये अपना बना नहीं सकते. क्या करें हिंदुस्तान की शोभा और दुनिया का 7वां अजूबा चीज़ ही ऐसी है. बचपन से लेकर अब तक ताजमहल को लेकर कई बातें सुनते आये हैं. अगर कुछ नहीं पता है, तो वो हैं उससे जुड़े कुछ राजदार तथ्य.

Tajmahl
Source: smithsonianmag

आज हम आपको ताजमहल से जुड़ी वो बातें बतायेंगे, जो शायद आपको पहले कभी किसी ने न बताई हो. आइये जानते हैं ताजमहल से जुड़े ये अनकहे और अनसुने फ़ैक्ट्स.

1. ताजमहल की वास्तुकला हुमायूं के मक़बरे से प्रेरित है

दुनियाभर में अपनी वास्तुकला के लिये जाने वाले 'ताजमहल' को हूमायूं के मक़बरे से प्रेरित होकर बनाया गया था. हूमायूं का मक़बरा उनकी पत्नी हमीदा बानो बेगम द्वारा बनवाया गया था.

mughal rule
Source: theprint

2. फ़्री में कर सकते हैं ताजमहल का दीदार

World Heritage Day और Women’s Day पर ताजमहल में फ़्री एंट्री होती है. याद रहे महिला दिवस पर फ़्री एंट्री सिर्फ़ महिलाओं के लिये है.

Tajmahal
Source: twowanderingsoles

3. इसे बनाने में कितने कारीगरों का हाथ था?

हिंदुस्तान की इस शोभा को बनाने के लिये 20,000 वर्कस की मेहनत शामिल है. इसमें Architects, Labourers और Designers आदि भी शामिल हैं.

tajmahal
Source: pinterest

4. ताजमहल को बनने में लगे थे कितने साल?

क्या आप जानते हैं कि अनोखे और ख़ूबसूरत ताजमहल को बनने में कुल 22 साल लगे थे. इसी का नतीजा है कि आज ताजमहल दुनिया के 7 अजूबों में से एक है.

taj-mahal
Source: yehaindia

5. बनने में कितना ख़र्च आया था?

आज आपको ये रक़म छोटी लग सकती है, पर उस समय के हिसाब से ये पैसे बहुत ज़्यादा हैं. ताजमहल को बनाने के लिये 3 करोड़ और 22 लाख़ रुपये ख़र्च किये गये थे.

Taj Mahal
Source: financialexpress

6. अंतिम समय में मुमताज ने शाहजहां से लिये थे 3 वादे

मरते समय मुमताज ने शाहजहां से कुछ वादे लिये थे. इसमें पहला था कि वो मुमताज के मरने के बाद किसी से निकाह नहीं करेंगे. दूसरा था कि वो सभी 13 बच्चों को सामान प्यार और सम्मान देंगे. तीसरी बात मुमताज ने कही थी कि वो उनकी याद में ऐसा कुछ बनाये, जिसे दोबारा कभी न बनाया जा सके. 

Taj Mahal
Source: archdaily

7. ताजमहल की Replica

क्या आपको पता है? कि आगरा में ताजमहल की Replica है. जिसे बेबी ताजमहल (Itmad-ud-Daula Tomb) के रूप में भी जानते हैं. 

Tajmahal
Source: hohoholidays

8. यमुना नदी के पास ही क्यों बना ताजमहल?

उस दौर में 'नदी परिवहन' भारी निर्माण सामग्री के लिए परिवहन का सबसे उपयुक्त माध्यम हुआ करता था. ताजमहल निर्माण की सामग्री लाने के लिये यमुना नदी का इस्तेमाल हुआ और उसे वहीं बना दिया गया.

Yamuna RIver
Source: youngisthan

9. एक दिन में 35,000 हज़ार लोग घूमने जाते हैं ताजमहल

एक रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन में सिर्फ़ 35 हज़ार लोगों को ही ताजमहल देखने की अनुमति है. क्या ये मालूम था आपको?

Taj Mahal
Source: scroll.in

10. सबसे अधिक वोट

वर्ल्ड हैरिटेज के लिए हुई वोटिंग में 'ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना' के बाद 'ताजमहल' दूसरे स्थान पर है, जिसे सबसे अधिक वोट मिले हैं.

The Great Wall Of China
Source: wermac

फ़ैक्ट जानकर कैसा लगा कमेंट में बताना नहीं भूलना.