कोरोना वायरस के चलते बहुत से लोग अपनी ज़िंदगी में लॉकडाउन जैसी सिचुएशन को पहली बार देख रहे हैं. ऐसे में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. खाने-पीने के सामान को स्टोर करना और उन्हें कैसे अधिक दिनों तक चलाना है ये भी एक बड़ी समस्या है. आपकी इस समस्या का हल हम लेकर आए हैं. हम आपको फ़ूड को स्टोर करने के कुछ हैक्स बता रहे हैं, इनकी मदद से आप खाने को अधिक दिनों तक स्टोर कर सकेंगे.

1. ब्रेड को फ्रीज़र में स्टोर कर अधिक दिनों तक खाया जा सकता है. इन्हें जब भी खाने का मन हो तो बस उसे गर्म करना होगा. 

wonderhowto

2. प्याज़ को प्लास्टिक के थैले में न रखें. इसकी जगह उन्हें कागज़ में लपेट कर रखें. फ़्रिज में प्याज़ कभी न रखें. ऐसा करने से वो जल्दी ख़राब होते हैं. 

fridaymagazine

3. अंडों को फ़्रिज के डोर में स्टोर न करें. उन्हें बीच की जगह में रखें ताकि उन्हें पर्याप्त कूलिंग मिलती रहे. इस तरह वो ज़्यादा दिनों तक फ़्रेश रहेंगे. 

eggs

4. सब्ज़ियों और फलों को अलग-अलग जगह फ़्रिज में रखें. दोनों को साथ रखने से उनके जल्दी ख़राब होने के चांस बढ़ जाते हैं. 

5. पत्तेदार सब्ज़ियों को ख़रीदने के बाद उनसे मिट्टी आदि को झाड़ दें और फिर उसे एक पेपर के अंंदर रख कर फ़्रिज में रखें. लंबे समय तक ताज़ा रहेंगी. 

makanharian

6. टमाटर को फ़्रिज की जगह किचन में रूम टेंपरेचर पर रखें. अधिक दिनों तक फ़्रेश रहेंगे. 

pulse

7. केले को अधिक दिनों तक ताज़ा रखने के लिए उसके डंठल को Plastic Wrap से कवर करें. आप चाहें तो केले को छील कर उन्हें डीप फ़्रीज भी कर सकते हैं. 

youtube

8. दूध को किसी बर्तन में निकाल कर फ़्रीजर में जमने के लिए रख दें. अधिक दिनों तक चलेगा.

pinterest

9. अधिकतर सब्ज़ियों को डीप फ़्रीज कर ज़्यादा दिनों तक स्टोर किया जा सकता है. उन्हें फ्रीज़र में डालने से पहले उबालना न भूलें. इससे सारे बैक्टिरया ख़त्म हो जाएंगे और वो अधिक दिनों तक ख़राब नहीं होंगी. 

10. बाज़ार से ख़रीद कर लाए गए फलों में अगर दाग या दबाव के निशान हैं तो उन्हें अलग रखें. ये जल्दी ख़राब होते हैं और दूसरों को भी ख़राब कर सकते हैं. 

goodhousekeeping

आज़मा कर देखिए.


Lifestyleसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.