पंजाब और हरियाणा की ख़ूबसूरत राजधानी चंडीगढ़ शहर कई अंधेरे और डरावने रहस्यों को अपनी ख़ूबसूरती में छुपाए है. यहां पर कई ऐसी जगहें हैं जहां भूत-प्रेत जैसी गतिविधियों से जुड़ी कई कहानियां सुनने को मिलती हैं. हालांकि, कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें इन बातों पर विश्वास नहीं होता है, लेकिन चंडीगढ़ की जगहें वाकई में भूतिया हैं. 

10 haunted places in chandigarh
Source: indiatvnews

इन जगहों पर जाने पर आपको कुछ अजीब सी शक्तियों का एहसास भी हो सकता है. ये जगह बहुत ही डरावनी हैं और इन जगहों से जुड़ी कहानियां ये रहीं:

1. हॉन्टेड हाउस, सेक्टर 16

10 haunted places in chandigarh
Source: blogspot

चंडीगढ़ शहर के मध्य में स्थित ये हॉन्टेड हाउस बहुत ही डरावना है. यहां से गुज़रने वाले लोगों ने कई ऐसी गतिविधियों को महसूस किया है जो भयानक हैं. कहा जाता है कि ये जगह एक छात्र की आत्मा से प्रभावित है, जिसने कुछ साल पहले यहां आत्महत्या कर ली थी. कई लोगों ने इस आत्मा की मौजूदगी को अलग-अलग तरह से महसूस भी किया है. इस जगह को देश के सबसे प्रेतवाधित जगहों में से एक माना जाता है.

2. पंजाब यूनिवर्सिटी

10 haunted places in chandigarh
Source: campusvarta

पंजाब यूनिवर्सिटी के कुछ इलाकों में पैरानॉर्मल एक्टिविटी देखने को मिली हैं. लोगों के अनुसार, लॉ डिपार्टमेंट और कैम्पस के अंदर बोटैनिकल गार्डन के पास के पेड़ प्रेतवाधित हैं. इन पेड़ों पर चमगादड़ रहते हैं, जो रात में बाहर निकलते हैं और रात में कई लोगों ने इन पेड़ों से पानी निकलते भी देखा है.

3. हॉन्टिंग सती

10 haunted places in chandigarh
Source: shoutlo

सेक्टर 39 में स्थित इस मंदिर को हॉन्टिंग सती के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर को एक महिला की याद में बनाया गया था, जो सती हो गई थी. स्थानीय लोगों का कहना है कि इस मंदिर में जो भी प्रार्थना करता है या इसके सामने झुकता है उसे सती के प्रकोप का सामना करना पड़ता है. 

4. श्मशान घाट, सेक्टर 25

10 haunted places in chandigarh
Source: indianexpress

सेक्टर 25 का श्मशान घाट भी ख़ौफ़नाक और भयावह जगहों में से एक है. यहां रहने वाले लोगों ने श्मशान घाट के पास कई डरावने अनुभव किए हैं उन्होंने यहां पर भूत-प्रेत होने का दावा किया है.

5. चंडीगढ़ रेलवे गेस्ट हाउस

10 haunted places in chandigarh
Source: fabhotels

चंडीगढ़ रेलवे गेस्ट हाउस का एक कमरा हॉन्टेड लिस्ट में शामिल किया गया है. बताया जाता है इस कमरे में एक बुरी आत्मा का साया है, जो यहां रहने वालों को परेशान करती है. जब कोई नहाने के लिए बाथरूम में जाता है वो आत्मा झांकते हुए नज़र आती है. इसलिए ये रूम अधिकतर बंद ही रहता है.

6. सावित्री बाई फुले हॉस्टल

10 haunted places in chandigarh
Source: tricitylive

शहर के बडे़ हॉस्टल्स की लिस्ट में आने वाले इस हॉस्टल में छात्रों ने दावा किया है कि यहां सर कटा भूत रहता है, जो अकसर कमरों की खिड़कियों और गैलरी में नज़र आता है. इसके बारे में छात्रों ने कई बार हॉस्टल प्रशासन को सूचित किया, लेकिन सर कटे भूत का होना अभी भी एक राज़ है. इसके चलते कई छात्रों ने डरकर हॉस्टल भी छोड़ दिया है.

7. सुखना झील

10 haunted places in chandigarh
Source: onetravelgirl

सुखना झील एक ख़ूबसूरत झील है जो सूर्योदय के समय चमकती हुई दिखाई देती है. ये इस शहर की बहुत ही फ़ेमस जगह है. हाल ही में इसे चंडीगढ़ की सबसे प्रेतवाधित जगहों में शामिल किया गया है. दरअसल, झील में कुछ सालों से कई मौतें हुई हैं, जिसकी वजह से ये प्रेतबाधित हो गई है. रात के अंधेरे में ये जगह दलदली और बंजर लगती है. स्थानीय लोगों के अनुसार, इस जगह पर किसी बुरी आत्मा का साया है.  

8. हॉन्टेड ब्रिज, सेक्टर 16

10 haunted places in chandigarh
Source: flipada

सेक्टर 16 में जनरल अस्पताल के रास्ते पर स्थित इस पुल की गिनती चुनिंदा प्रेतवाधित स्थानों में होती है. लोगों का मानना है कि यहां किसी लड़की की आत्मा सफ़ेद कपड़ों में घूमती है. इसलिए यहां रात के समय कोई नहीं आता है. इस कारण से इस पुल को हॉन्टेड ब्रिज के नाम से जाना जाता है.

9. पीजीआई चंडीगढ़

10 haunted places in chandigarh
Source: indianexpress

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च(पीजीआई) शहर का जाना-माना मेडिकल कॉलेज है. ये कॉलेज भी हॉन्टेड जगहों की लिस्ट में आता है. दरअसल, मेडिकल कॉलेज के कई कमरों में भ्रूण को जार में इकठ्ठा करके रखा गया है, लोगों का मानना है कि इसकी वजह से यहां पर कई तरह की डरावनी घटनाएं देखने को मिलती हैं.

10. कसौली कब्रिस्तान, कौसौली-चंडीगढ़ रोड

10 haunted places in chandigarh
Source: tricitylive

चंडीगढ़ से शिमला जाने के रास्ते पर पड़ने वाले इस कब्रिस्तान को प्रेतवाधित जगहों में शामिल किया गया है. यहां पैरानॉर्मल एक्टिविटी को आसानी से महसूस किया जा सकता है. इस कब्रिस्तान से कई डरावनी कहानियां जुड़ी हुई हैं.