पीपते की तासीर गर्म होती है, इसलिए कुछ लोग इसे खानेसे बचते हैं. और अगर घर में कोई प्रेगनेंट महिला है, तो उसे तो बिल्कुल नहीं दिया जाता है, जो ठीक भी है. मगर पपीता एक ऐसा फल है जो अपने अंदर कई स्वास्थय लाभ छिपाए है. ये फल बहुत आसानी से मिल जाता है. यहां तक कि इसे घर के गार्डन में भी उगा सकते हैं. इसे कच्चे और पक्के दोनों में इस्तमाल किया जा सकता है. इसके कई बेहतरीन फ़ायदे भी हैं, जो आपको कई बड़ी बामीरियों से छुटकारा दिला सकते हैं.

Source: beingrepublic

ये रहे इसके फ़ायदे:

1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

Source: medicalnewstoday

पपीते में उच्च मात्रा में फ़ाइबर होता है. साथ ही ये विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. इससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में

Source: falanga

इम्यून सिस्टम ठीक रहने से बीमारियां दूर रहती हैं, इसलिए इसे दुरूस्त रखना है, तो पीपते का सेवन करें.

3. वज़न घटाने में

Source: oprah

एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वज़न घटाने की बात सोच रहे हैं, तो अपनी डाइट में पपीता ज़रूर शामिल करें. इसमें फ़ाइबर होता है.

4. आंखों की रौशनी बढ़ाने में

Source: psychologies

पपीते में विटामिन-सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन-ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन-ए से आंखों की रौशनी ठीक रहती है.

5. पाचन तंत्र को ठीक रखता है

Source: picdn

पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फ़ाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.

6. पीरियड्स के दर्द में राहत

Source: newsapi

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए. इससे पीरियड साइकिल नियमित रहता है और दर्द में भी आराम मिलता है.

7. डायबिटीज़ के रोगियों के लिए अच्छा

Source: content

स्‍वाद में मीठा होने के बावजूद इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है. इसलिए पपीता Diabetes रोगियों के लिए फ़ायदेमंद रहता है. इसके अलावा जो लोग डायबिटीज़ पेशेंट नहीं है, उन्हें डायबिटीज़ से दूर रखने में मदद करता है.

8. कैंसर को रोकने में मददगार

Source: firstcrycdn

पपीते के सेवन से कोलन और प्रोजेक्ट कैंसर के ख़तरा कम होता है. पपीते में एंटी-ऑक्‍सीडेंट, फ़ीटोन्यूट्रिएंट्स और फ़्लेवोनॉयड्स प्रचूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई शरीर में कैंसर सेल को बनने से रोकते हैं.

9. स्ट्रेस कम करें

Source: freetls

पपीते में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होने से ये तनाव दूर करने में सहयाक होता है. क्योंकि शरीर में विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा होने से तनाव कम होता है.

10. एजिंग को रोकें

Source: bustle

हमेशा यंग रहने का सपना सब देखते हैं, लेकिन ऐसा संभव नहीं है. मगर हां जल्दी बुढ़ापा न आए, ये संभव है. इसलिए पपीते को डाइट में शामिल करें. पपीते में विटामिन-सी, विटामिन-ई और बीटा-कैरोटीन सरीखे एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शरीर की पोषण की ज़रूरतों को पूरा करते हैं.

जल्दी से इसे अपनी डाइट में शामिल करिए.