गर्मियों में हर जगह आपको गन्ने के रस (Sugarcane Juice) का स्टॉल दिख जाएगा और वहां पर लोगों की हद से ज़्यादा भीड़ भी. मगर इतनी तादात में गन्ने का रस पीने वालों को ये नहीं पता होगा कि जिस रस को वो सिर्फ़ गर्मी में ठंडक के लिए पी रहे हैं. इसके अलावा भी वो बहुत गुणकारी है.

Source: desidozz

गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, Iron, मैग्नेशियम और फ़ास्फ़ोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. इनसे हड्डि‍यां मज़बूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है. गन्ने के रस के ये पोषक तत्व शरीर में Blood Circulation को भी सही रखता है.

वहीं इस रस में Cancer जैसी जानलेवा बीमारी के अलावा कई बड़ी बीमारियों से लड़ने की भी ताक़त होती है.

ये रहे इसके फ़ायदे:

1. कैंसर से बचाव

गन्ने के रस में मौजूद होने वाले कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम हमें कैंसर से बचाते हैं. गन्ने का रस प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में भी कारगर माना जाता है.

Source: punjabi

2. ह्रदय रोगों से बचाव

इसके रस से दिल सम्बंधी बीमारियों से बचा जा सकता है. गन्ने के रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है. जिससे फ़ैट कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है.

Source: thebreastcaresite

3. पाचन ठीक रहता है

गन्ने के रस में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होने की वजह से ये डायजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखता है. साथ ही पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है. इसके अलावा ये रस कब्ज़ की समस्या को भी दूर करता है.

Source: revistamo

4. वज़न घटाने में सहायक

गन्ने का रस में घुलनशील फ़ाइबर होता है, जिससे बढ़ता वज़न कंट्रोल में रहता है.

Source: dietdoctor

5. डायबिटीज़ का इलाज

गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है. इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से ये Diabetes के पेशेंट के लिए अच्छा होता है.

Source: squarespace

6. त्वचा में निखार लाता है

गन्ने के रस में अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) होता है, जो स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर कर इसे सुंदर बनाता है. AHA जैसे तत्व से मुहांसों, दाग, ड्राई स्किन और झुर्रियां से छुटकारा मिलता है. इसके लिए गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें. इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी और साफ़ नज़र आएगी.

Source: alarabiya

7. थकान दूर करे

गन्ने में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और थकान दूर होती है.

Source: draxe

8. पीलिया में राहत

जिन लोगों को पीलिया ज़्यादा समय से होता है उन्हें गन्ने का रस पीना चाहिए. क्योंकि इसका जूस पीलिया के कारण लिवर को प्रभावित करने वाले बिलीरुबिन नामक तत्व (लिवर में पाए जाने वाला भूरे-पीले रंग का द्रव्य, जो लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर बनता है) को कम करता है जिससे लिवर धीरे-धीरे मज़बूत बनता है.

Source: ayushology

9. इम्यून सिस्टम करे बूस्ट

जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना, थकान महसूस होते रहना, ज़रा-से काम में थक जाना और सांस फूलना इन सबसे गन्ने का रस निजात दिलाता है और इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है.

Source: healtheuropa

10. बुखार करे ठीक

बच्चे हों या बड़े, बुखार को कम करने में गन्ने का रस बड़ा फ़ायदेमंद है, खासकर बच्चों को. ये रस शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है और बुखार में राहत देता है.

Source: nhsinformassets

ये थे गन्ने के रस के चौंकाने वाले फ़ायदे. कैसे लगे हमें कमेंट बॉक्स में बताइएगा ज़रूर?