गर्मियां आ गई हैं और गर्मी में ज़्यादातर लड़कियां स्लीवलेस और शॉर्ट ड्रेसेसस पहनना पसंद करती हैं. मगर कुछ लड़कियां अपने अंडरआर्म्स के काले पन के चलते स्लीवलेस पहने से बचती भी हैं, तो उनके लिए ख़ुशख़बरी है. क्योंकि ये घरेलू नुस्खे उन्हें अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा दिलाएंगे और स्लीवलेस पहनने का कॉन्फ़िडेंस देंगे.

तो आइये जानते हैं कौन से हैं वो घरेलू नुस्खे:

1. बेसन, दही, नींबू और हल्दी का पैक

Source: wp

Underarms के कालेपन को दूर करने के लिए बेसन, दही, नींबू और हल्दी का पैक बना लें. इसे रोज़ 15 से 20 मिनट तक अंडरआर्म्स में लगाए. इससे कालापन दूर होगा.

2. आलू

Source: argenpapa

आलू एक नेचुरल ब्लीच है. इसलिए रोज़ नहाने से पहले आलू के कुछ टुकड़े काटकर अंडरआर्म्स पर रगड़ें. ऐसा करने से कालापन कम होगा.

3. Deo का इस्तेमाल कम करें

Source: naukrinama

जितना हो सके Deo का इस्तेमाल कम ही करें. क्योंकि इसके ज़्यादा इस्तेमाल से भी अंडरआर्म्स में कालापन हो जाता है. अगर पसीने में बदबू आती है, तो फ़िटकरी से अंडरआर्म्स की सफ़ाई करने से बदबू कम हो जाएगी.

4. चंदन और गुलाब जल का पेस्ट

Source: patrika

चंदन और गुलाब जल के पेस्ट को लगाने से भी अंडरआर्म्स का कालापन कम होता है.

5. खीरा

Source: snaped

आलू की तरह खीरे में भी नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है. इसलिए खीरे का एक टुकड़ा लेकर उसे Underarms पर रगड़े या इसका रस निकालकर अंडरआर्म्स पर लगाएं. ऐसा दिन में 1 या 2 बार करने से कालापन दूर होगा.

6. नींबू

Source: ytimg

नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक एजेंट होते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल हर तरह की स्किन एलर्जी में सबसे ज़्यादा असरदार होता है. अंडरआर्म्स पर थोड़ी सी चीनी छिड़क कर फिर नींबू के टुकड़े को अंडरआर्म्स पर रगड़ें. ऐसा हफ़्ते में 2-3 बार करने से कालेपन से छुटकारा मिलेगा. इसके बाद Moisturizer लगाएं.

7. बेकिंग सोडा

Source: wp

बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और अंडरआर्म्स पर लगाएं. सूखने के बाद अच्छी तरह से अंडरआर्म्स को रगड़कर साफ़ करें. ऐसा हफ़्ते में 2-3 बार करें, कालापन दूर हो जाएगा.

8. संतरे का छिल्का

Source: onlymyhealth

संतरे के छिल्के को धूप में सुखा लें. फिर इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें. अब 2-3 चम्मच पाउडर को Rose Water यानि गुलाब जल या दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को हफ़्ते में 2-3 बार 10-15 मिनट के लिए अंडरआर्म्स पर लगाएं कालेपन से छुटकारा मिल जाएगा.

9. नारियल का तेल

Source: medicalnewstoday

नारियल तेल में विटामिन 'ई' होता है, जो अंडरआर्म्स के रंग को हल्का करने में मदद करता है. इसलिए इससे अंडरआर्म्स की मालिश करें और इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें. फिर इसे हल्के साबुन और गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा हफ़्ते में 2 या 3 बार करें.

10. दूध

Source: downtoearth

दूध में फ़ैटी एसिड (Fatty Acid) और विटामिन्स (Vitamins) की अच्छी मात्रा होती है. इसलिए अंडरआर्म्स में दूध से मसाज करने पर कालापन दूर होता है.

अब बाकी लड़कियों की तरह आप भी स्लीवलेस पहन पाएंगी.