भले ही बीच-बीच में बारिश हो रही है, लेकिन गर्मी अपने चरम पर है और अगले 3-4 महीनों तक रहेगी. अभी से ही गर्मी का पारा सांतवें आसमान पर है. रोज़ 36 से 40 डिग्री सेल्सियस का तापमान रहता है. इस गर्मी से बचने के लिए इन घरेलू चीज़ों का सेवन करें, जब भी घर से निकलें.

Source: permanentnaturalmakeup

ये आपको पूरे दिन तरो-ताज़ा रखेंगे और गर्मी का एहसास नहीं होने देंगे.

1. एप्पल साइडर विनेगर

Source: boulderlocavore

ठंडे पानी में शहद मिलाकर कुछ बूंदे एप्पल साइडर विनेगर मिला लें. फिर इसे पी लें. इसमें मौजूद मिनरल्स आपको पसीने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे.

2. छाछ (Butter Milk)

Source: ayurvedcentral

छाछ में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और प्रोबायटिक प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाती है और लंबे समय तक एनेर्जेटिक रखती हैं.

3. आम पन्ना

Source: cloudfront

कच्चे आम से बने पन्ने में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं. ये गर्मियों का एक पौष्टिक और लाभदायक पेय पदार्थ है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन-बी 1, बी 2 और विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इसमें आयरन, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिज भी मौजूद होते हैं. ये शरीर को डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक की समस्या से बचाता है.

4. एलोवेरा जूस

Source: ndtvimg

इसमें प्रोटीन, विटामिन्स समेत एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. इससे सिरदर्द और एसीडिटी में आराम तो मिलता ही है. साथ ही चेहरे पर भी ग्लो आता है.

5. सौंफ़

Source: ndtvimg

सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी में इसका इस्तेमाल ज़्यादा होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं. सौंफ से याददाश्त अच्छी होती है और शरीर को ठंडक मिलती है. इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे खनिज तत्व होते हैं.

6. इमली का जूस

Source: lifealth

गर्मी में इमली का पना या शरबत पीने से लू नहीं लगती है. इसके अलावा धूप में अगर सिरदर्द होता है तो उसमें इलमी का पना पीने से आराम मिलेगा.

7. प्याज़ का रस

Source: naturaloilsforhair

गर्मी में अकसर लू लगने की समस्या होती है. ऐसे में प्याज़ के रस को पैर के तलवे में रगड़ने से फ़ायदा मिलता है. इसके अलावा इससे शरीर को ठंडक भी मिलती है.

8. चंदन का पेस्ट

Source: firstcrycdn

चंदन का पाउडर लें. इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे चेहरे पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद धो लें.

9. तरबूज़ का रस

Source: organicfacts

तरबूज़ में 92 प्रतिशत पानी और महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स से होता है, इसलिए गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए तरबूज़ एक अच्‍छा स्रोत है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी-5, बी-1, बी-2, बी-3 और बी-6 अच्छी मात्रा में होती है. इसके अलावा इसमें पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसे रोज़ पीने से शरीर में पानी की कमी तो पूरी होती ही है, साथ ही ऊर्जा भी मिलती है.

10. नारियल पानी

Source: nedricknews

इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़ोरस, पोटैशियम, फ़ाइबर और सोडियम की अच्छी मात्रा होती है. इससे शरीर को ठंडक मिलती है और एनर्जी लेवल बढ़ता है.

अब गर्मी में रहिए ठंडे-ठंडे, कूल-कूल.