'बहुत अच्छी ख़ुशबू आ रही क्या बन रहा है?'

'स्वाद के चक्कर में ज़्यादा खा लिया '
'यार, पेट में दर्द हो गया'

Source: chopra

ये एक घर की नहीं, हर घर की समस्या है. आप अच्छे के चक्कर में अपनी डाइट से ज़्यादा खा लेते हैं और फिर सारा दिन एसिडिटी, पेट में दर्द और ऐंठन की वजह से परेशान रहते हैं. न काम में मन लगता है न किसी और चीज़ में. इस समस्या से बचने के लिए अगर अपने फ़ेवरेट फ़ूड को बाय-बाय कह रहे हैं, तो ज़रा रुकिए ये घरेलू-नुस्खे अपना लीजिए.

Source: medicalnewstoday

इनसे आपकी समस्या दूर हो जाएगी, आपका फ़ेवरेट फ़ूड आपके पास ही रहेगा:

1. अदरक

Source: foodrevolution

एसिडिटी होने पर अदरक का सेवन करिए. इसमें एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है.

2. हींग

Source: patrika

हींग भी पेट दर्द में बहुत फ़ायदा करती है. इसमें कई औषधीय गुण होने के साथ-साथ एंटीस्पास्मोडिक जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो पेट दर्द के साथ-साथ गैस और अपच की समस्या से भी निजात दिलाने का काम करते हैं.

3. तुलसी

Source: lifealth

तुलसी के 10-12 पत्तों के रस का सेवन करने से या तुलसी की चाय पीने से आराम मिलता है. तुलसी में बहुत अधिक मात्रा में linoleic acid होता है, इसलिए इसमें Anti-Inflammatory गुण होता है.

4. कोकोनेट वॉटर

Source: anglerfish

इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है. इसलिए इसे पीने से पेट दर्द में राहत मिलती है. इसके अलावा इस पीने से Dehydration की समस्या भी नहीं होती है.

5. केला

Source: harvard

केले में विटामिन-B6, पोटैशियम और फॉलेट की अच्छी मात्रा होती है. इससे पेट में होने वाले दर्द और ऐंठन में आराम मिलता है. इसके अलावा Diarrhea के पेशेंट के लिए भी फ़ायदेमंद होता है.

6. मीठा सोडा

Source: cocinayvino

एसीडिटी के कारण दर्द से परेशान हैं तो 1 गिलास पानी में थोड़ा-सा मीठा सोडा मिलाकर पीने से पेट दर्द में आराम मिलता है.

7. अजवाइन

Source: ndtvimg

अजवाइन में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व होते हैं. पेट दर्द होने पर 1 चम्मच अजवाइन को तवे पर भून कर उसमें काला नमक मिला लें. फिर इसे गुनगुने पानी के साथ खाने से दर्द ठीक हो जाता है.

8. दालचीनी

Source: livehindustan

दालचीनी में होने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट से पेट दर्द की समस्या में आराम मिलता है. इसका सेवन करने से एसिडिटी, मरोड़ और ऐंठन में भी राहत होती है.

9. अनार खाने से

Source: myjewishlearning

अनार में काला नमक मिलाकर खाने से पेट दर्द में आराम मिलता है. इससे Digestive System स्ट्रॉन्ग होता है, जिससे पेट दर्द की समस्या कम हो जाती है.

10. पानी पिएं

Source: wp

हमारे शरीर को पानी की बहुत ज़रूरत होती है. क्योंकि, पानी की मात्रा सही होने से बीमारियां कम होती है. इसलिए पानी ख़ूब पिएं. इससे भी Digestive System सही रहता है.

अब जमकर खाएं अपना फ़ेवरेट फ़ूड!