ए मोटी इधर आ

तुम तो मेट्रो में दो लोगों की जगह लेती होगी
ये ड्रेस अब सपना है तुम्हारे लिए

बढ़ते वज़न से परेशान हैं और ऐसी बातों को सुन-सुन कर थक चुकी हैं, तो इस बढ़ते वज़न को कम करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाइए. क्योंकि बढ़ता वज़न सिर्फ़ कपड़ों को अस्त-व्यस्त नहीं करता है, बल्कि शरीर को भी बिगाड़ देता है. इससे कई तरह की बाीमारियां पनपने लगती हैं. इन सबका कारण आजकल का Unhealthy Food और Busy Life है. क्योंकि डाइट में सबसे ज़्यादा जगह जंक फ़ूड और ऑयली फ़ूड ने ले ली है. और समय न होने की वजह से जिम या फिर किसी भी तरह की एक्सरसाइज़ कर नहीं पाते हैं और नतीजा बेडौल शरीर.

Source: createyourhappy

इन्हीं सब बातों का हल छुपा है इन 10 घरेलू नुस्खों में, जो तेज़ी से आपके बढ़ते वज़न को कम करने में सहायक हैं:

1. नींबू और पुदीना

Source: skinnyms

गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन बहुत किया जाता है. नींबू बहुत फ़ायदेमंद भी होता है. इसलिए अगर बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो इसमें पुदीने की कुछ पत्तियां मिला लें. इससे शरीर हाइड्रेट भी रहेगा और आपको Weight Loss करने में भी मदद मिलेगी.

2. ऑरेंज डिटॉक्स वॉटर

Source: wwmindia

संतरा, Vitamin-C से भरपूर होता है. ये शरीर में फ़ैट को कम कर उसे एनर्जी में बदल देता है. इससे कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा गर्मी की सबसे अच्छी एनर्जी ड्रिंक है.

3. खीरे का जूस

Source: youngisthan

विटामिन-बी, पोटैशियम और मेग्नीशियम से भरपूर खीरा भी बॉडी डिटॉक्स के लिए अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए 1 खीरा, आधा नींबू, 1 टेबलस्पून अदरक, धनिया और 1/3 कप पानी मिलाकर ब्लैंड कर लें. इसे रात को खाना खाने के बाद रोज़ पियें. 1 महीने में ही आपको बेहतरीन रिज़ल्ट मिलेगा.

4. ग्रेपफ़्रूट जूस

Source: verywellhealth

वज़न कम करने के लिए ग्रेपफ़्रूट जूस बहुत फ़ायदेमंद है. ये कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण लीवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं. इसके लिए 1 ग्रेपफ़्रूट को मिक्सी में पीस लें और रोज़ सुबह 1/2 गिलास ग्रेपफ़्रूट जूस में 1/2 गिलास पानी मिलाकर पीएं.

5. कैमोमाइल टी

Source: thehealthsite

कैल्शियम, पोटैशियम और फ़्लेवोनाइड्स से भरपूर कैमोमाइल टी वज़न घटाने के साथ-साथ एसीडिटी, को दूर करती है और इम्यून सिस्टम को मज़बूत करती है. साथ ही शरीर को Detoxify करके वज़न तेजी से कम करती है.

6. मेथी का पानी

Source: healthunbox

मेथी एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है, जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करती है. इसके अलावा ये वज़न भी तेज़ी से घटाती है. इसके लिए मेथी के दानों को पीसकर इसे 1 कप पानी में 3-4 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद छान कर इस पानी को पी लें. रोज़ ऐसा करने से जल्दी फ़र्क़ दिखने लग जाएगा.

7. दालचीनी चाय

Source: journaldesfemmes

दालचीनी चाय, एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बायोटिक गुणों से भरपूर होती है. ये वज़न घटाने के साथ-साथ हेल्दी भी रखती है. इसे बनाने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबालें. इसके बाद इसमें शहद मिक्स करें. फिर रात को सोने से आधे घंटे पहले इसे पियें. इससे वज़न तेज़ी से कम होगा.

8. गर्म पानी और नींबू

Source: naturopathy

वज़न घटाने में सबसे कारगर नुस्खा है गर्म पानी और नींबू. इससे मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है और फ़ैट बर्न होता है जिससे वज़न कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

9. सोया मिल्क

Source: mashed

Soya Milk में कौलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इसे पीने से फ़ैट बर्न होता है और वज़न जल्दी से कम होता है. इसका रोज़ सेवन करें.

10. एलोवेरा जूस

Source: ndtvimg

Alovera में मल्टी विटामिन, लवण, एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, सेलिसिलिक एसिड और कई दूसरे पोषक तत्व यानि Nutrients पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं. साथ ही इसके जूस में नींबू मिलाकर पीने से वज़न घटने के साथ-साथ शरीर में विटामिन A, B1, B2, C, E फ़ॉलिक एसिड की भी पूर्ति हो जाती है.

अब टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि इन घरेलू नुस्खों से तेज़ी से घटाएं बढ़ते वज़न को.