ऊटी, शिमला, लेह और न जाने कितनी भारत की सुंदर-सुंदर जगहें तो आपने कई बार घूमी होंगी. साथ ही इनकी तारीफ़ भी बहुत सुनी होगी. इन जगहों की चर्चा इतनी होती है कि जो लोग नहीं भी जाना चाहते हैं, इनके बारे में सुनकर चले जाते हैं. मगर क्या आप जानते हैं भारत में कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जो भले ही चर्चित नहीं हैं, लेकिन बहुत ही सुंदर और अद्भुत हैं. जहां आप भीड़-भाड़ से दूर सुकून के पल बिता सकते हैं.

Source: planetware

ये रहीं वो जगहें:

1. रत्नागिरी, महाराष्ट्र

Source: trawell

महाराष्ट्र के कोंकण इलाके में स्थित रत्नागिरी एक ओर समुद्र और दूसरी ओर पर्वतों से घिरा हुआ है. ये मुम्बई से गोवा जाने के रास्ते में पड़ता है. ये नई दिल्ली से 1800 किलोमीटर और मुम्बई से 315 किलोमीटर दूर है. यहां जाने का सबसे सही समय मई-जून और नवम्बर से मार्च तक का है.

2. मेघालय

Source: tripadvisor

मेघालय का एक गांव है मावल्यान्नांग (Mawlynyang). इसकी ख़ूबसूरती देखने लायक है. यहां पर झरने और लाइव ब्रिज (जो पेड़ों की जड़ों से बने होते हैं) हैं. यहां पर आप अपनी फ़ैमिली या दोस्तों के साथ भीड़-भाड़ से दूर सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं.

3. स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश

Source: invinciblengo

चीन से सटे इस प्रदेश के बारे में बहुत ही कम पर्यटक जानते हैं, क्योंकि यहां पहुंचना थोड़ा मुश्किल है. इससे एक फ़ायदा हुआ है कि यहां ज़्यादा भीड़ नहीं होती है. इसकी सरहदें जम्मू कश्मीर को छूती हैं. ये घाटी मठों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें धनकर मठ एक ख़ास जगह रखता है.

4. मुंडेश्वरी मंदिर

Source: navbharattimes

बिहार के कैमूर में स्थित मुंडेश्वरी मंदिर बहुत अद्भुत जगह है. यहां रहने वाले लोगों के अनुसार, ज़िंदा बकरे की बलि देने पर वो दोबारा जीवित हो जाता है. ये अद्भुत प्राचीन मंदिर 600 मीटर की ऊंचाई पर है.

5. भीतर गांव मंदिर, कानपुर शहर

Source: s3waas

कानपुर शहर में स्थित भीतर गांव मंदिर गुप्त काल में बना था. इसलिए इसमें गुप्तकालीन वास्तुकला साफ़-साफ़ दिखाई देती है. ईटों से बने इस मंदिर की एक-एक ईट सुंदर और आर्कषक आलेखनों से डिज़ाइन की गई हैं.

6. कास पठार (Kaas Plateau), महाराष्ट्र

Source: wikimedia

अगर आप अपने पार्टनर के साथ फूलों के बीच में क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो यहां ज़रूर जाएं. ये जगह सतारा शहर से 2 किलोमीटर दूर है. यहां पर 850 तरह के फूल हैं. इस जगह का आनंद लेना है, तो बारिश के मौसम में जाएं.

7. अनंतपुर लेक, केरल

Source: keralatourism

केरल के कासरगोड ज़िले में स्थित इस मंदिर की रखवाली 150 साल का वेजिटेरियन मगरमच्छ कर रहा है. इस मंदिर तक पहुंचने के लिए पुल से जाना पड़ता है.

8. भीमबेटका, मध्यप्रदेश

Source: ytimg

भोपाल में स्थित भीमबेटका में आदिकालीन गुफ़ाएं हैं. यहां की कारीगरी बहुत अद्भुत है, जो इस बात की गवाह है कि रचनात्मकता भारत के कोने-कोने में बसी है. इन गुफ़ाओं में मनुष्य और जानवरों के अलावा कई तरह के चित्रों की चित्रकारी की गई है. 1957 में खोजी गईं इन गुफ़ाओं में 15 गुफ़ाएं पर्यटकों के लिए खोली जा चुकी हैं.

9. खिमसर ड्यून विलेज, राजस्थान

Source: itchotels

रंगला राजस्थान अपने शाही अंदाज़ और संस्कृति के लिए जाना जाता है. आप जोधपुर, जयपुर और उदयपुर तो कई बार गए होंगे, लेकिन क्या खिमसर ड्यून विलेज गए हैं? ये खिमसर फ़ोर्ट से 15 मिनट की दूरी पर है. यहां आप कार, जीप और ऊंट के द्वारा जा सकते हैं. ये रेत पर बना हुआ है.

10. दौलताबाद का क़िला, औरंगाबाद

Source: mouthshut

महाराष्ट्र स्थित दौलताबाद का क़िला एक अद्भुत क़िला है. ये क़िला भारत के प्रमुख क़िलों में से एक है. इस क़िले की बनावट बहुत ही सुंदर है. इसे विशाल पर्वत को चारों ओर से गोलाई में काटकर बनाया गया है.

एक बार ज़रा ये जगह भी घूम लीजिए. ऐसी ही और जगहों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें.