कहते हैं जो हम दूसरों को देते हैं वही वापस मिलता है. आज वैसा ही कुछ प्रकृति के साथ भी हो रहा है. हम जिस तरह से अपनी लाइफ़स्टाइल में बदलाव लाए हैं वो भले ही हमें स्मार्ट दिखाते हों. मगर वो हमारी प्रकृति और पर्यावरण के लिए दीमक की तरह हैं, जो धीरे-धीरे उसे ख़त्म कर रहे हैं.

Environment
Source: thedailystar

अभी वक़्त है अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें तो अभी भी सुधार लाया जा सकता है. अभी भी नष्ट होते पर्यावरण को बचाया जा सकता है.

1. अलग किए RO पानी का उपयोग करें

Use Discarded RO water
Source: thebetterindia

RO वॉटर फ़िल्टर सिस्टम में पानी फ़िल्टर होने के दौरान काफ़ी पानी बर्बाद हो जाता है. ध्यान इसलिए नहीं जाता क्योंकि वो पाइप बहुत पतला होता है जिससे पता नहीं चलता. मगर इस पाइप के नीचे एक 20 लीटर की बाल्टी रख कर देखिए वो पूरी भर जाएगी. इसी से समझ लीजिए की क़रीब 20 लीटर पानी बर्बाद हो जाता है. इसलिए अगली बार इस पानी को बहने मत दीजिएगा इसके नीचे बाल्टी रखिए और इस पानी का इस्तेमाल करिए.

2. लीक हो रहे नल को ठीक कराएं

Get leaking taps mended
Source: appliancehouse

घर में नल से बूंद-बूंद पानी टपकने से भी काफ़ी पानी वेस्ट हो जाता है. इसलिए सबसे पहले पानी के इस रिसाव को रोकने के लिए नल को ठीक कराएं.

3. नहाने के लिए बाल्टी का इस्तेमाल करें शावर का नहीं

Bucket bath instead of shower
Source: scoopwhoop

शावर से नहाने में पानी ज़्यादा वेस्ट होता है. क्योंकि उसमें लगातार पानी गिरता रहता है. मगर जब हम बाल्टी का इस्तेमाल करते हैं, तो एक लिमिट में पानी खर्च होता है.

4. मेटल स्ट्रॉ यूज़ करें

Use Metal straws
Source: nytimes

प्लास्टिक की स्ट्रॉ की जगह मेटल स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें. ये स्ट्रॉ रीयूज़बल होती हैं और इन्हें पोछकर दोबारा इस्तेमाल करें.

5. बोतल और मग का इसतेमाल करें

Reusable bottles/mugs
Source: dhgate

डिस्पोज़ल की जगह अपनी बोतल और मग का इस्तेमाल करें. डिस्पोज़ल से काफ़ी कागज़ बर्बाद होता है. प्लास्टिक बोतल की जगह मेटल बोतल खरीदें.

6. हेंड ड्रायर यूज़ करें

Use dryer instead of tissue
Source: bestlifeonline

बाथरूम में जितना हो सके टिश्यू की जगह हेंड ड्रायर का यूज़ करें. इससे पेपर का इस्तेमाल कम होगा. और पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा.

7. कचरे को अलग करें

Segregate waste
Source: bagnallandmorris

किचन के कचरे को घर के कचरे से अलग फ़ेकें. इससे आप किचन के कचरे का इस्तेमाल खाद के रूप में कर पाएंगे. आजकल इससे जुड़े कई वीडियोज़ भी आते हैं. क्योंकि रसोई के कचरे में सब्ज़ी और कई तरह की चीज़ें होती हैं जो पौधों के लिए अच्छी होती हैं.

8. अपना कैरी बैग लेकर जाएं

Carry your own bags
Source: thehindu

जब भी मार्केट जाएं तो अपना कैरी बैग लेकर जाएं. इससे प्लास्टिक के बैग का इस्तेमाल कम होगा.

9. पब्लिक ट्रांसपोर्ट और कार पूल लें

car pool
Source: primer

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से ईंधन और पैसों की लागत कम आती है. आजकल शहरों में मेट्रो और बस सेवाओं के अलावा कार पूलिंग और शटल का भी ऑप्शन आ गया है.

10. सेकेंड हेंड बुक का इस्तेमाल करें

Use Second hand Book
Source: youthincmag

कुछ लोगों को किसी से न तो बुक लेना अच्छा लगता है और न ही किसी को पढ़ने के लिए देना. क्योंकि उनका अपना एक कलेक्शन होता है. मगर आपको अपनी या अपने बच्चों की किताबों को दूसरों को देना चाहिए. इससे आप पर्यावरण की मदद करने के साथ-साथ किसी ज़रूरतमंद की भी मदद कर पाएंगे. इससे आप पैसों की भी बचत कर पाएंगे.

अब से ऐसा ही करिएगा. Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.