अगर बात की जाए सबसे ज़्यादा जीवन जीने की जानवर हम इंसानों से कई गुना आगे हैं. सबसे ज़्यादा जीने की बात होने पर आपको कछुआ याद आता होगा लेकिन दुनिया के सबसे ज़्यादा जीने वाले जानवरों की सूची में कछुआ टॉप 10 में भी नहीं आता.  मज़ेदार बात ये है कि जमीन में रहने वाला  जानवर टॉप 10 में नहीं है. ये जानवर सदियों से समुद्र में राज कर रहे हैं.

आज हम जिन जानवरों की बात कर रहे हैं वो हमारे-आपके परदादा के भी परदादा के समय से इस दुनिया में रह रहे हैं. ये लिस्ट Live Science में छपी थी.

ये भी पढ़ें: 18 तस्वीरों में देख लो, प्रकृति अगर चाहे तो किसी भी ख़राब या खंडहर सी जगह को ख़ूबसूरत बना सकती है

10. बोहेड व्हेल (Bowhead Whale)

बोहेड व्हेल (Bowhead Whale) इस लिस्ट में 10वें नंबर पर है. यह सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले स्तनधारी है. National Oceanic and Atmospheric Administration (NOAA) के अनुसार ये व्हेल 100 सालों तक आराम से जीवित रह सकती है और कई तो 200 सालों से भी ज़्यादा जीती हैं. ये व्हेल यह आर्कटिक और उप-आर्कटिक सागरों में पाई जाती है. 

sabse zada jeene wale jaanvar
Source: wwf

9. रफआई रॉकफिश (Rougheye Rockfish) 

ये मछली सबसे लंबी जीवित रहने वाली मछलियों में से एक है. Washington Department of Fish and Wildlife के अनुसार इनकी अधिकतम उम्र कम से कम 205 साल होती है. यह मछली प्रशांत महासागर में कैलिफोर्निया से लेकर जापान तक पाई जाती है.

kaun se jaanvar sabse zyada jeete hain
Source: tradexfoods

8. फ्रेशवॉटर पर्ल मसेल (Freshwater Pearl Mussel)

मुख्य रूप से नदियों और धाराओं में रहने वाली पर्ल मसेल (Pearl Mussel) यूरोप, अमेरिका और कनाडा में पाई जाती है. World Wildlife Fund (WWF) की माने तो सबसे बूढ़ी फ्रेशवॉटर पर्ल मसेल (Freshwater Pearl Mussel) 280 साल की थी. इनकी सारी प्रजाति ख़तरे में है.

Freshwater Pearl Mussel life and age
Source: freshwaterhabitats

7. ग्रीनलैंड शार्क (Greenland Shark)

आर्कटिक और उत्तरी अटलांटिक महासागर में गहराई में रहने वाली ये शार्क 24 फीट तक लंबी हो सकती है. 2016 में हुई एक स्टडी के मुताबिक इनकी Average Age 272 साल की होती है. माना जाता है कि सबसे ज्यादा जीने वाली ग्रीनलैंड शार्क की उम्र 392 साल है.

Greenland Shark kitne saal jeeti hai
Source: pinterest

6. ट्यूबवॉर्म (Tubeworm)

ट्यूबवॉर्म (Tubeworm) भी गहरे समुद्र में रहने वाले जीव होते हैं. मेक्सिको की खाड़ी में रहने वाला ये जीव औसतन 200 साल तक जीवित रहता है, कुछ कुछ तो 300 से अधिक सालों तक ज़िंदा रहते हैं.

sabse zyada life wala animal
Source: biomedcentral

5. ओसियन कुआहॉग क्लैम (Ocean Quahog Clam)

ये जीव उत्तरी अटलांटिक महासागर में रहता है. 2006 में आइसलैंड के तट में एक ओसियन कुआहॉग क्लैम (Ocean Quahog Clam) मिला था जिसकी उम्र 507 साल थी. यह 1499 में पैदा हुआ था और तब चीन में मिंग साम्राज्य शासन करता था इसलिए इसका नाम मिंग दिया गया.

sabse boodha jaanvar
Source: awesomeocean

4. ब्लैक कोरल (Black Coral)

समुद्र की तलहटी में रंगीन से दिख्नने वाले पौधे जैसे ये जानवर ब्लैक कोरल (Black Coral) कहलाते हैं. सामान्य तौर पर ये कोरल सैकड़ों साल जीते हैं मगर गहरे पानी में रहने वाले कोरल सबसे ज़्यादा जीने वाले कोरल होते हैं. हवाई के तट पर पाए जाने वाले ब्लैक कोरल (Black Coral) के नमूनों की उम्र 4,265 साल तक पायी गयी है.

sabse badi umar wala jaanvar kaun sa hai
Source: ocean

3. ग्लास स्पंज (Glass Sponge)

कोरल की तरह स्पंज भी कॉलोनी बनाकर रहते हैं. दुनिया में सबसे ज़्यादा समय तक रहने वाले जानवरों में से एक है. 2012 के एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया था कि मोनोराफिस चुनी (Monorhaphis chuni) प्रजाति का एक ग्लास स्पंज (Glass Sponge) का लगभग 11,000 वर्ष पुराना था. स्पंज की दूसरी प्रजातियां इससे और अधिक समय तक जी सकती हैं.

longest-living animals on Earth
Source: aambpublicoceanservice

2. टूरिटॉपसिस डॉहर्नी (Turritopsis Dohrnii)

इसको 'ना मरने वाली जेलिफ़िश' कहते हैं क्योंकि ये संभावित रूप से हमेशा के लिए जीवित रह सकते हैं. ये लोग अपना जीवन एक लार्वा के रूप में शुरू करते हैं और इसके बाद ख़ुद को समुद्री तल पर स्थापित करके पॉलीप्स(polyps) बन जाते हैं. इसी पॉलीप्स से तैरने वाले Medusa या जेलिफ़िश निकलते हैं. टूरिटॉपसिस डॉहर्नी 0.2 इंच (4.5 मिलीमीटर) तक के होते हैं और मछली जैसे अन्य जानवरों द्वारा खाए जाने या अन्य तरीकों से मर सकते हैं. छोटे होने की वजह से ये बचे रहते हैं.

The Immortal Jellyfish
Source: amnh

1. हाइड्रा (Hydra)

जेलीफिश जैसा देखने वाला ये जीव भी जेलीफिश ही लगभग अमर ही है. उम्र के  साथ हाइड्रा (Hydra) के शरीर में  परिवर्तन नहीं आता क्योंकि ये स्टेम कोशिकाओं(Stem Cells) से बने होते हैं, जिनमें लगातार दोहराव या क्लोनिंग होती रहती है. अगर शिकारियों और बीमारी का ख़तरा इनपर ना हो तो ये हमेशा के लिए ज़िंदा रह सकते हैं.

Hydra longest-living animals
Source: theconversation

ये भी पढ़ें: इंसान ही नहीं ये 7 जानवर भी दिल की गहराइयों से प्यार करते हैं और हमेशा देते हैं एक-दूसरे का साथ

ध्यान देने वाली बात ये है कि ये सारे जानवर समुद्र में पाए जाते हैं. वाक़ई समुद्र ने अपने भीतर क्या-क्या छुपा इसको जानने के लिए इंसान को बहुत वक़्त लगेगा.