खाने पीने का शौक़ तो सबको ही होता है. फिर बात आती है महंगे खाने की तो तुरंत बड़े-बड़े रेस्तरां याद आते हैं. मगर आपने कभी सोचा है सबसे महंगे खाने के बारे में? ये खाने के आइटम इतने महंगे हैं जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी.

पेश हैं दुनिया के 10 महंगे खाने के आइटम जिनका नाम सुकर मुंह में पानी आएगा और दाम सुनकर होश ही उड़ जाएंगे.

10. Matsutake Mushrooms 

ये मशरूम पहले जापान में पायी जाती थी मगर अब एशिया के अलग-अलग कई देशों में इसे उगाया जाता है. इसके महंगा होना का कारण ये है कि इन्हें आसानी से उगाया नहीं जा सकता.

इसकी 1 किलो की कीमत ₹45,000 तक पहुंच जाती है.

Source: kyodonews

9. Kopi Luwak Coffee

इस कॉफ़ी को दुनिया की सबसे महंगी कॉफ़ी कहा जाता है. इस कॉफ़ी का उत्पादन इंडोनेशिया, फ़िलीपींस और साउथ इंडिया में किया जाता है. इस कॉफ़ी के एक कप की कीमत ₹3000 तक हो सकती है. 1 किलो कीमत ₹18,000 से शुरू होकर ₹88,000 तक पहुंच जाती है. 

Source: britannica

8. White Pearl Albino Caviar

एक खास मछली के अंडों को कैवियार कहा जाता है. इस मछली को एल्बिनो स्टर्जन कहते हैं. कैवियार से बनने वाले भोजन को शाही भोजन माना जाता है. 14 ग्राम कैवियार की कीमत लगभग ₹24,000 तक होती है. 

Source: finedininglovers

7. Swallows' Nest Soup 

Swiftlet नाम की चिड़िया अपना घोंसला अपनी लार से बनाती है. चीन में इस घोँसले से बने सूप को बड़े चाव से खाया जाता है. इसके महंगे होने का कारण ये है कि इन घोंसलों को इकठ्ठा कर पाना बहुत मुश्किल होता है. 1 किलो सूप की कीमत लाखों तक पहुंचती है. 

Source: gorod

6. Saffron

केसर को दुनिया का सबसे महंगा मसाला कहा जाता है. 1 किलो केसर की कीमत ₹30,000 से ₹75,000 तक जाती है. इसके महंगे होने का कारण है इसे उगाने में लगी मेहनत. 1 किलो केसर के लिए लगभग 3,00,000 फूल लगते हैं. 

Source: needpix

5. White Truffles 

सफ़ेद ट्रफल्स को "किचन का हीरा" भी कहा जाता है. इन ट्रफल्स की कीमत ज़्यादा होने का कारण ये है कि ये आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं. 1 किलो सफ़ेद ट्रफल की कीमत डेढ़ लाख रुपये तक होती है. 

Source: telegraph

4. Ayam Cemani Black Chicken 

काले चिकन की ये प्रजाति इंडोनेशिया में पायी जाती है. यह प्रजाति इतनी दूभर है कि इंडोनेशिया में ही 1 मुर्गे की कीमत लगभग ₹15,000 पड़ती है. विदेशों में कीमत आसमान छूती है. 

Source: kadaknathchicks

3. Japanese Wagyu Steaks 

जापान में बीफ से बना वाग्यू स्टीक दुनिया में सबसे स्वादिष्ट और सबसे महंगे व्यंजनों में से एक है. इस स्टीक से बने पकवान को शाही माना जाता है.1 किलो स्टीक ₹33,000 तक का हो सकता है. 

Source: wikimedia

2. Dry-Cured Iberian Ham 

स्पेन में बनने वाला ये दुनिया का सबसे महंगा हैम है. इसके लिए इबेरियन सुअर को Acorn(बलूत) खिलाया जाता है और एक विशेष जगह चरने के लिए छोड़ दिया जाता है. 1 किलो Iberian Ham की कीमत लगभग ₹29,000 पड़ती है. 

Source: transferdiamar

1. Moose Cheese 

मूस के दूध की पनीर सिर्फ़ स्वीडन में बनाया जाता है. इस 1 किलो पनीर की कीमत लगभग ₹80,000 होती है. इसे बहुत कम मात्रा में बनाया जाता है. 

Source: netmums