भारत आज दुनियाभर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है. भारत में हर साल लाखों पर्यटक यहां की संस्कृति को देखने और समझने आते हैं. विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए देश में कई आलीशान होटल भी मौजूद हैं. इन होटलों का 1 रात का किराया भी काफ़ी ज़्यादा होता है. हमारे जैसे आम लोगों के लिए इनमें रुकना आसान बात नहीं है. इसीलिए आज हम आपके लिए भारत के 10 सबसे महंगे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका 1 रात का किराया जानकार आपके कान खड़े हो जाएंगे.       

ये भी पढ़ें- दुनिया के 10 सबसे आलीशान होटल, जहां एक रात गुज़ारने के चक्कर में जेब में पैबंद लग जायेगा

travelride

चलिए जानते हैं वो कौन कौन से होटल हैं? 

1- Rambagh Palace (Jaipur) 

जयपुर की भवानी सिंह रोड पर स्थित ये आलीशान होटल शहर की आन बान और शान है. रामबाग़ पैलेस की स्थापना 1835 में हुई थीं जिसे बाद में होटल तब्दील कर गया दिया. इस होटल के 1 रात का किराया मिनिमम 24 हज़ार रुपये और मैक्सिमम 4 लाख रुपये के क़रीब है.

travelride

2- Umaid Bhavan Palace, Jodhpur 

उम्मेद भवन पैलेस एक 5 स्टार होटल है, जिसका निर्माण 20वीं शताब्दी में जोधपुर की सबसे ऊंची पहाड़ी चित्तर पहाड़ी बनाया गया था. उम्मेद भवन महल 3 हिस्सों ‘शाही निवास’, लग्ज़री होटल और संग्रहालय में विभाजित है. इस होटल के 1 रात का किराया मिनिमम 21 हज़ार और मैक्सिमम 4 लाख रुपये के क़रीब है.

travelride

3- Taj Lake Palace (Udaipur) 

उदयपुर की पिछोला झील के बीचों बीच स्थित ये ख़ूबसूरत होटल निर्माण 1743 महाराना जगत सिंह करवाया था. आज ये महल ताजलेक पैलेस होटल के तौर पर जाना जाता है. इस होटल के 1 रात का किराया मिनिमम 17 हज़ार रुपये और मैक्सिमम 3.8 लाख रुपये के क़रीब है.

travelride

ये भी पढ़ें- इस होटल को जापान का सबसे बड़ा होटल कहा जाता है लेकिन यहां अब कोई आता-जाता नहीं

4- The Oberoi Udai Vilas (Udaipur) 

द ओबेरॉय उदय विलास दुनिया के सबसे अच्छे होटलों में से एक है. ये शाही महल उदयपुर की मशहूर पिछोला झील के किनारे पर स्थित है. इस होटल के 1 रात का किराया मिनिमम 26 हज़ार रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये के क़रीब है.  

travelride

5- Kumarakom Lake Resort (Kerala) 

केरल में स्थित कुमारकोम लेक रिज़ॉर्ट भारत के सबसे महंगे Beach रिज़ॉर्ट में से एक है. ये अपने वैराइटी ऑफ़ फ़ूड, स्विमिंग पूल, स्पेशल स्पा ट्रीटमेंट और कई तरह की वाटर एक्टिविटीज़ के लिए मशहूर है. इस होटल के 1 रात का किराया मिनिमम 12 हज़ार रुपये और मैक्सिमम 5 लाख रुपये के क़रीब है.  

travelride

6- The Leela Palace (New Delhi) 

दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित ये होटल दिल्ली का सबसे महंगा होटल है. इसमें Jamavar, Megu और Le Cirque जैसे मशहूर रेस्टोरेंट भी मौजूद हैं. इस होटल के 1 रात का किराया मिनिमम 11 हज़ार रुपये और मैक्सिमम 3.5 लाख रुपये के क़रीब है. 

7- The Oberoi Amar Vilas (Agra) 

आगरा में स्थित ये आलीशान होटल ताजमहल से 600 मीटर की दूरी पर स्थित है.द ओबेरॉय अमरविलास के कमरे से ताजमहल के शानदार नज़ारे दिखाई देते हैं. इस होटल 1 रात का किराया मिनिमम 25 हज़ार रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये के क़रीब है.  

travelride

8- The Oberoi Raj Vilas (Jaipur) 

जयपुर में स्थित ओबेरॉय राजविलास 280 साल पुराने मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जो भगवान शिव को समर्पित है. आज ये 71 कमरों का एक आलीशान होटल है इस होटल 1 रात का किराया मिनिमम 25 हज़ार रुपये और मैक्सिमम 2 लाख रुपये के क़रीब है. 

travelride

ये भी पढ़ें- एक समय था जब राजा-महाराजाओं के घर थे ये महल, आज बन चुके हैं देश के 15 सबसे आलिशान होटल 

10- Taj Falaknuma Palace (Hyderabad) 

हैदराबाद में स्थित ‘ताज फलकनुमा पैलेस’ साल 2010 में ताज होटल्स ग्रुप के साथ जुड़ा था. इस 5 स्टार होटल में 60 कमरे और 10 सुइट हैं. इस होटल 1 रात का किराया मिनिमम 24 हज़ार रुपये और मैक्सिमम 4 लाख रुपये के क़रीब है.

travelride

9- The Leela Palace (Udaipur)

उदयपुर की मशहूर पिछोला झील के किनारे पर स्थित ‘द लीला पैलेस होटल’ से पिछोला झील और अरावली पहाड़ियों का ख़ूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है इस होटल 1 रात का किराया मिनिमम 17 हज़ार रुपये और मैक्सिमम 1 लाख रुपये के क़रीब है. 

travelride

आप इनमें से होटल में ठहरे हैं? 

ये भी पढ़ें- दुनिया के इस सबसे सस्ते होटल का किराया है मात्र 26 रुपये और ये एक फ़्लोटिंग होटल है