भारत में अमीरों की कोई कमी नहीं है. एशिया का सबसे अमीर शख़्स भारत से ही है. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के अलावा भी भारत में कई अरबपति हैं जो उनकी तरह ही ऐश-ओ-आराम की ज़िंदगी जीना पसंद करते हैं. देश के इन अरबपतियों के 'घर' से लेकर 'कार' की क़ीमत करोड़ों में होती है. इनके बंगलों में दुनिया की हर सुविधा मौजूद होती है. इनमें से कुछ अरबपतियों के घर तो ऐसे भी हैं जिनमें हेलीपैड तक बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली के सबसे महंगे 'लुटियंस ज़ोन' में हैं इन 5 उद्योगपतियों के बंगले, जानिए वो कौन-कौन हैं? 

Source: flickr

आज हम आपको भारत के 10 सबसे महंगे घरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी क़ीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे- 

1. Antilia 

भारत के सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी का घर 'Antilia' भारत का ही नहीं, बल्कि दुनिया का सबसे महंगा घर है. लंदन के 'बकिंघम पैलेस' के बाद ये दुनिया की दूसरी सबसे महंगी इमारत है. मुंबई के अल्टामाउंट रोड में स्थित 27 फ़्लोर का एंटीलिया साल 2010 में क़रीब 6,000 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ था. क़रीब 4,00,000 स्क्वेयर फ़ीट में बना है. वर्तमान में इसकी क़ीमत 10,000 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Source: vastuhouseoffice
Source: zeusdaily

2. JK House 

दक्षिण मुंबई में स्थित 'JK House' के मालिक 'रेमंड ग्रुप' के मैनेजिंग डायरेक्टर गौतम सिंघानिया हैं. ये भारत का दूसरा सबसे महंगा घर है. क़रीब 16,000 वर्ग फ़ुट में फैली 30 मंज़िला इस इमारत में रेसिडेंशियल और ऑफ़िस एरिया के अलावा, 5वीं मंज़िल तक पार्किंग एरिया है. इसके अलावा इस बिल्डिंग में 1 स्पा, 1 निजी स्विमिंग पूल, 1 जिम और मनोरंजन एरिया भी है. इसकी क़ीमत 6,000 करोड़ रुपये रुपये के क़रीब है.

Source: vastuhouseoffice
Source: google

ये भी पढ़ें- ये हैं मुंबई के 7 सबसे महंगे घर, इनकी क़ीमत से लेकर मालिकों तक के बारे में जानिए

3- Abode 

मुंबई के पाली हिल में स्थित इस अलीशान इमारत के मालिक अनिल अंबानी हैं. ये भारत का तीसरा सबसे महंगा घर है. क़रीब 16,000 वर्ग फ़ुट में फ़ैली इस इमारत में 30 से अधिक कमरों के अलावा 1 स्विमिंग पूल, 1 स्पा, 1 जिम,1 आलिशान ऑडिटोरियम समेत कई अन्य सुविधाएं मौजूद हैं. इस बिल्डिंग की छत पर एक हेलीपैड भी बना हुआ है. अनिल अंबानी का ये घर किसी 7 स्टार होटल से कम नहीं है. इसकी क़ीमत 5,000 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Source: google
Source: google

4- Jatia House 

मुंबई के मालाबार हिल इलाक़े में स्थित इस आलीशान बंगले के मालिक 'आदित्य बिड़ला ग्रुप' के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिरला हैं. क़रीब 30,000 वर्ग फ़ुट में फ़ैली ये आलीशान हवेली समुद्र किनारे स्थित है. इस बंगले में 20 बेडरूम के अलावा 1 तालाब के साथ 1 हरा-भरा बगीचा भी है. कुमार मंगलम बिरला के इस बंगले की क़ीमत 425 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Source: google
Source: google

5- Mannat 

मुंबई के बांद्रा में स्थित बॉलीवुड स्टार शाहरुख़ ख़ान का आलीशान बंगला 'मन्नत' भी भारत के सबसे महंगे घरों में शामिल है. 6 मंज़िला ये बंगला अरब सागर से भी दिखाई देता है. इसमें 20 से अधिक बेडरूम, जिम, 30 सीटर ऑडिटोरियम, एक विशाल लाइब्रेरी समेत कई अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. शाहरुख़ ख़ान के इस ड्रीम होम की क़ीमत 300 करोड़ रुपये से भी अधिक है.

Source: google
Source: google

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया के 12 सबसे महंगे और आलीशान घर, मुकेश अंबानी का घर भी है इसमें शामिल

6- Jindal House 

दिल्ली में स्थित इस आलीशान बंगले का स्वामित्व 'जिंदल ग्रुप' के चेयरमैन नवीन जिंदल के पास है. क़रीब 3 एकड़ में फ़ैला ये बंगला दिल्ली के महंगे घरों में से एक है. ये बंगला राजधानी दिल्ली के सबसे महंगे इलाक़े 'लुटियंस दिल्ली' में स्थित है. नवीन जिंदल के इस आलीशान बंगले की क़ीमत 150 करोड़ रुपये से अधिक है.

Source: google
Source: google

7- Ratan Tata's Retirement Home 

मुंबई के कोलाबा में स्थित 'टाटा ग्रुप' के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का 'रिटायरमेंट बंगला' क़रीब 13,350 वर्ग फ़ुट में फैला है. इस बंगले में 20 से अधिक बेडरूम के अलावा 1 जिम, 1 मीडिया रूम, 1 सन डेक, 1 इन्फिनिटी पूल और निजी पार्किंग क्षेत्र है. रतन टाटा के इस आलिशान बंगले की क़ीमत 150 करोड़ रुपये से अधिक है.

Source: google
Source: google

8- Sky House 

बेंगलुरु में स्थित इस आलीशान इमारत के मालिक शराब कारोबारी विजय माल्या हैं. माल्या का ये घर 35 मंज़िला ऊंची इमारत के टॉप पर स्थित है. इस आलीशान इमारत में वो सभी सुविधाएं मौजूद हैं जिनकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है. इसमें 360-डिग्री व्यू प्लेटफॉर्म के अलावा 1 इन्फिनिटी पूल भी है. विजय माल्या के इस ड्रीम होम की क़ीमत 150 करोड़ रुपये से अधिक है.

Source: starsunfolded
Source: starsunfolded

9- Ruia House 

लुटियंस दिल्ली में स्थित इस आलीशान बंगले का स्वामित्व 'Essar Group' के मालिक रवि रुइया और शशि रुइया के पास है. क़रीब 2.24 एकड़ में फ़ैली ये ख़ूबसूरत हवेली दिल्ली के सबसे महंगे घरों में से एक है. रुइया ब्रदर्स के इस आलीशान बंगले की क़ीमत 120 करोड़ रुपये से अधिक है.

Source: google
Source: google

10- Jalsa 

भारत से सबसे महंगे घरों में बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का आलीशान बंगला 'Jalsa' भी शामिल है. बिग बी को ये बंगला निर्देशक रमेश सिप्पी ने गिफ़्ट के तौर पर दिया था. क़रीब 10,123 वर्ग फ़ीट में फ़ैले इस दो मंज़िला बंगले में अमिताभ बच्चन अपने परिवार के साथ रहते हैं. बच्चन साहब के इस बंगले की क़ीमत 120 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Source: google
Source: google

इनमें से आपको सबसे ख़ूबसूरत और आलीशान बंगला किसका लगा?