दुनियाभर में अमीरों की कोई कमी नहीं है. भारत समेत पूरी दुनिया में ऐसे करोड़ों लोग हैं जो अरबपति हैं. ब्रिटेन की महारानी हो या फिर मुकेश अंबानी, इनकी अमीरियत के चर्चे भी कुछ कम नहीं हैं. दुनिया के इन अमीरजादों के घर से लेकर गाड़ी तक हर चीज़ की क़ीमत करोड़ों में होती है. 

ये भी पढ़ें- ये हैं मुंबई के 7 सबसे महंगे घर, इनकी क़ीमत से लेकर मालिकों तक के बारे में जानिए 

आज हम आपको दुनिया के इन अमीरों की अमीरियत की असली पहचान उनके घरों के बारे में बताएंगे. इनके बंगलों में दुनिया की हर सुविधा मौजूद होती है. इनमें से कुछ अरबपतियों के घर तो ऐसे भी हैं जिनमें हेलीपैड तक बने हुए हैं. आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे महंगे घरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी क़ीमत जान कर आप हैरान रह जायेंगे. 

चलिए आज आप भी दुनिया के 10 सबसे महंगे घरों के बारे में जान लीजिए-

10. Kensington Palace | London, Britain 

ब्रिटेन के लंदन सिटी में स्थित ये घर बीमरोल बिलियनेर्स रोड पर स्थित है, जो लंदन के सबसे प्रतिष्ठित क्षेत्रों में से एक है. ‘केंसिंग्टन पैलेस गार्डन’ क़ीमत 128 मिलियन डॉलर (950 करोड़ रुपये) के क़रीब है.

chevalcollection

9. Palazzo di Amore Los | California, America 

दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक ये आलीशान विला अमेरिका के बेवर्ली हिल्स में स्थित है. इसकी क़ीमत 195 मिलियन डॉलर (1448 करोड़ रुपये) के क़रीब है. इसके मालिक मशहूर बिज़नेसमैन जेफ ग्रीन हैं. क़रीब 53000 वर्ग फ़ुट में फ़ैले इस विला में 12 बेडरूम, 23 बाथरूम, कई स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट, झरने और थिएटर हैं. 27 कार स्पेस का एक गैरेज भी है.

marketwatch

8. Ellison Estate Woodside | California, America 

दुनिया की मशहूर कंपनी Oracle के को-फ़ाउंडर और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक लैरी एलिसन इस आलिशान घर के मालिक हैं. इसकी क़ीमत 200 मिलियन डॉलर (14,86 करोड़ रुपये) के क़रीब है. क़रीब 23-एकड़ में फ़ैला ये दुनिया का 8वां सबसे महंगा घर है.

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया के 12 सबसे महंगे और आलीशान घर, मुकेश अंबानी का घर भी है इसमें शामिल

7. Four Fairfield Pond | New York, America   

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित ये आलिशान विला ‘रेनो ग्रुप’ के मालिक इरा रेनर का रेसिडेंट है. इस आलीशान विला की क़ीमत 248 मिलियन डॉलर (1842 करोड़ रुपये) के क़रीब है. क़रीब 63 एकड़ में फ़ैले इस घर में 29 बेडरूम, 39 बाथरूम, एक 91-फुट डाइनिंग रूम, बास्केटबॉल कोर्ट, बॉलिंग एली, स्क्वैश कोर्ट, टेनिस कोर्ट और 3 स्विमिंग पूल हैं.

therichside

6. Odeon Tower Sky Penthouse| Monte Carlo, Monaco 

मोनैको के मोंटे कार्लो शहर में स्थित इस पेंटहाउस की क़ीमत 330 मिलियन डॉलर (24,51 करोड़ रुपये) के क़रीब है. मोंटे कार्लो के ओडोन टॉवर पेंटहाउस अभी दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है, मोनाको की सबसे महंगी इमारतों में से में से एक ये आलिशान घर 35,000 वर्ग फुट में फ़ैला हुआ है. 

ajwoodbkk

5- Palais Bulles | Cannes, France

फ़्रांस के कांस शहर में स्थित इस आलीशान घर की क़ीमत 390 मिलियन डॉलर (24,51 करोड़ रुपये) के क़रीब है. सन 1984 में Pierre Bernard द्वारा निर्मित इस आलीशान घर को सन 1992 में मशहूर फ़ैशन डिज़ाइनर Pierre Cardin ने ख़रीद लिया था.

worldarchitecture

4- Villa Les Cèdres | French Riviera 

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर फ़्रांस में स्थित Villa Les Cedres है. इसकी क़ीमत 450 मिलियन (3,343 करोड़ रुपये) के क़रीब है. ये आलिशान विला सन 1830 में बनाया गया था. सन 1904 में बेल्जियम के राजा लियोपोल्ड द्वितीय ने इसे ख़रीदा था. क़रीब 18,000 वर्ग फ़ुट में बने इस विला में कुल 14 बेडरूम हैं. इसके अलावा 1 ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, 30 घोड़ों का अस्तबल और 3,000 से अधिक किताबों की लाइब्रेरी भी मौजूद है.

pinterest

ये भी पढ़ें- दिल्ली के सबसे महंगे ‘लुटियंस ज़ोन’ में हैं इन 5 उद्योगपतियों के बंगले, जानिए वो कौन-कौन हैं?

3- Villa Leopolda | Cote D’Azure, France

फ़्रांस में स्थित ये विला दुनिया का तीसरा सबसे महंगा घर है. इसकी क़ीमत 750 मिलियन डॉलर (5,572 करोड़ रुपये) है. सन 1987 से इस विला की मालकिन लेबनानी बैंकर एडमंड सैफ्रा की विधवा पत्नी लिली सफरा हैं. ये आलिशान विला क़रीब 50 एकड़ में बना हुआ है. इसमें 11 बेडरूम, 14 बाथरूम, 1 कमर्शियल ग्रीनहाउस, हेलीपैड, आउटडोर रसोई और प्राइवेट स्विमिंग पूल भी हैं. 

worldfamoushub

2- Antilia | Mumbai, India 

दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर एंटिला, मुंबई, भारत में स्थित है. इसकी क़ीमत 1 बिलियन डॉलर (7,430 करोड़ रुपये) है. ये 27 मंज़िला आलिशान घर ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड’ के अध्यक्ष और एशिया के सबसे अमीर शख़्श मुकेश अंबानी का है. ये घर रिक्टर पैमाने पर 8 तीव्रता के भूकंप का सामना करने में भी क़ामयाब है.

businesstoday

1- Buckingham Palace | London, UK 

इस सूची में पहले नंबर ब्रिटेन का मशहूर ‘बकिंघम पैलेस’ है. ये दुनिया का सबसे महंगा घर है. इसकी क़ीमत 2.9 बिलियन डॉलर (21,547 करोड़ रुपये) है. इस पैलेस में ब्रिटेन का शाही परिवार रहता है. लंदन के वेस्टमिंस्टर में स्थित इस पैलेस में 775 कमरे, 78 बाथरूम, 92 कार्यालय और 19 स्टैटरूम शामिल हैं. इसमें 40 एकड़ में तो सिर्फ सिर्फ़ गार्डन ही है.

themontcalm

क्यों चौंक गए न इनकी क़ीमत सुनकर?