कोई भी बिज़नेस यही चाहता है कि उसका ऑफ़िस ऐसी जगह हो जहां अच्छी-ख़ासी भीड़ आये, लोग जानें कि उनका क्या बिज़नेस है. ऐसी जगहें जहां भीड़ होती है वो ना सिर्फ़ देश के लोगों को बल्कि विदेश से भी लोगों को आकर्षित करती हैं. आप जानते हैं कि दुनिया के 10 सबसे महंगे ऑफिस मार्केट में से 6 एशिया में पाए जाते हैं. ये लिस्ट CBRE ने निकाली है.

Source: newindianexpress

आइये जानते हैं दुनिया भर के महंगे ऑफ़िस मार्केट के बारे में:

1. Hong Kong Central, Hong Kong

जैसा कि आपको पहले ही बताया कि 10 में से 6 जगहें एशिया की हैं इसलिए टॉप पर एशिया की जगह का होना बनता है. हॉन्ग कॉन्ग सेंट्रल में दुनिया भर की कई कंपनियों का हेडक्वार्टर है. यहां ऑफ़िस की कीमत $322/स्क्वायर फ़ीट है यानी 1 स्क्वायर फ़ीट के लिए आपको क़रीब ₹23,452 ख़र्च करने पड़ेंगे.

Source: wikimedia

2. West End, London, United Kingdom

लंदन के बीचो-बीच में स्थित यह जगह शहर में एंटरटेनमेंट और बिज़नेस का हब है. यहां ऑफ़िस स्पेस पाने के लिए $222.7/स्क्वायर फ़ीट यानी 1 स्क्वायर फ़ीट के लिए लगभग ₹16,219 ख़र्च करने पड़ेंगे.

Source: wikipedia

3. Kowloon, Hong Kong 

ऑफ़िस स्पेस के मामले में हॉन्ग कॉन्ग दुनिया की सबसे महंगी जगहों में आता है. हॉन्ग कॉन्ग के Kowloon में ऑफ़िस लेने के लिए $208.67/स्क्वायर फ़ीट देने पड़ते हैं, यानी एक स्क्वायर फ़ीट के लिए करीब ₹15,197.

Source: pixabay

4. Midtown Manhattan area, US 

न्यूयॉर्क अपनी ऊंची ऊंची बिल्डिंग्स के लिए जाना जाता है. यहां के Midtown Manhattan area में ऑफ़िस के लिए एक स्क्वायर फ़ीट की क़ीमत $196.89 होती है, जो भारतीय रुपयों में ₹14,339/स्क्वायर फ़ीट पड़ती है.

Source: wikipedia

5. Beijing Financial Street, China

इस जगह के नाम से ही इस जगह की अहमियत पता लग जाती है. चीन के बीजिंग शहर की इस जगह में कई सारे बैंक्स के हेडक्वार्टर हैं. यहां ऑफ़िस स्पेस की क़ीमत $187/स्क्वायर फ़ीट है, यानी लगभग ₹13,674/स्क्वायर फ़ीट.

Source: pixy

6. Beijing Central Business District, China

बीजिंग के फाइनेंस स्ट्रीट के बाद नंबर आता है सेंट्रल बिज़नेस डिस्ट्रिक का. इस जगह में ऑफ़िस के क़ीमत फाइनेंस स्ट्रीट से थोड़ी से कम है. यहां ऑफ़िस के लिए $177/स्क्वायर फ़ीट यानी लगभग ₹12,894/स्क्वायर फ़ीट देने पड़ते हैं.

Source: wikimedia

7. Midtown South, Manhattan, US

इस लिस्ट में न्यूयॉर्क की ये दूसरी जगह है. इस जगह कई ज़रूरी बिल्डिंग्स हैं जैसे एम्पायर स्टेट बिल्डिंग, ब्रॉडवे, ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल और संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय. यहां ऑफ़िस स्पेस की क़ीमत $169/स्क्वायर फ़ीट है. भारतीय रुपयों में इसकी क़ीमत लगभग ₹12,370/स्क्वायर फ़ीट पड़ेगी.

Source: flickr

8. Marunouchi business district, Tokyo, Japan

इस जगह जापान के 3 सबसे बड़े बैंक्स का हेडक्वार्टर यहीं है. यहां ऑफ़िस के लिए $167/स्क्वायर फ़ीट ख़र्चने पड़ते हैं, यानी क़रीब ₹12,221/स्क्वायर फ़ीट.

Source: wikimedia

9. Connaught Place, Delhi, India

राजधानी दिल्ली का दिल, सबका पसंदीदा CP भी दुनिया के सबसे महंगे ऑफ़िस मार्केट में आता है. यहां एक ऑफ़िस के लिए आपको $143.97/स्क्वायर फ़ीट यानी लगभग ₹10,414/स्क्वायर फ़ीट ख़र्च करने पड़ते हैं.

Source: wikimedia

10. London city area, United Kingdom

लन्दन शहर का मुख्य एरिया एक अच्छा बिज़नेस की जगह है. यहां ऑफ़िस स्पेस की क़ीमत $139.75/स्क्वायर फ़ीट है. भारतीय रुपयों में इसकी क़ीमत ₹10,177/स्क्वायर फ़ीट पड़ती है.

Source: wikimedia

नोट: सारी कीमतें CBRE की लिस्ट से ली गयी हैं.