कहते हैं कि बेहिसाब पैसा इंसान को अंधा बना देता है और वो ऊल जलूल चीज़ों पर पैसा ख़र्च करने लग जाता है. कई बार ऐसे अमीर व्यक्ति अपना स्टेटस बनाए रखने और बाक़ियों से अलग दिखने के लिए भी क़ीमती पर बेमतलब की चीज़ों को ख़रीदते हैं. ऐसे व्यक्ति भारत सहित विश्व के हर कोने में दिख जाएंगे. आपको जानकर आश्चर्य होगा होगा कि ऐसे व्यक्ति बेकार की चीज़ों पर करोड़ों रुपए तक ख़र्च कर देते हैं. आइये, इस आर्टिकल में कुछ ऐसी ही ऊल जलूल मगर क़ीमती चीज़ों के बारे में जानते हैं, जिन्हें 1% अमीर भारतीय ही ख़रीद सकते हैं, बाक़ी उसका सपना भी नहीं देख सकते.     

1. आईफोन 5 ब्लैक डायमंड

iphone 5 black diamond
Source: stuarthughes

यह कोई ऐसा वैसा आईफ़ोन नहीं है, बल्कि इस पर चढ़ी है सोने की परत. इस पर शुद्ध 24 कैरेट गोल्ड और डाइमंड का इस्तेमाल किया गया है. अगर बात करें इसकी क़ीमत की, तो इंडियन करेंसी में यह आता है लगभग 84 करोड़ का. रह गए न दंग!   

2. रीनस्ट लक्ज़री टूथब्रश 

Most Expensive Toothbrush in the World
Source: alux

टूथब्रश भी लग्ज़री होते हैं, यह बहुतों को पता भी नहीं होगा. दरअसल, क्या है कि अमीर व्यक्ति अपनी हर इस्तेमाल करने वाली चीज़ों को ख़ास बनाने की सोचता है और उनमें यह टूथब्रश भी शामिल है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस रीनस्ट लक्ज़री टूथब्रश की क़ीमत 4,200 डॉलर (लगभग 3,07,611 रूपए) है. यह दुनिया का सबसे महंगा टूथब्रश है. इसे एक आम इंसान बिल्कुल भी ख़रीदना नहीं चाहेगा.   

3. गोल्ड शर्ट   

gold shirt
Source: economictimes

एक आम इंसान ज़्यादातर कॉटन की शर्ट पहनना पसंद करता है और एक शर्ट के लिए ज्यादा से ज्यादा 5 हज़ार तक ख़र्च कर सकता है. लेकिन, एक भारतीय उद्योगपति ने एक अलग ही रिकॉर्ड क़ायम किया है. दत्ता फ़ुगे नाम के एक भारतीय उद्योगपति ने सोने की शर्ट ही बना डाली. इस गोल्ड शर्ट की क़ीमत 1.27 करोड़ बताई जाती है. अब ज़रा सोचिए कितना बेहिसाब पैसा है इनके पास.  

4. बेवर्ली हिल्स में एक फ़्लैट

Beverly Hills
Source: archdaily

बेवर्ली हिल्स कैलिफ़ोर्निया के लॉस एंजिल्स का एक शहर है, जहां कई हॉलीवुड स्टार्स का घर है. जानकर हैरानी होगी कि आमिर ख़ान ने 75 करोड़ रुपए ख़र्च कर यहां एक फ़्लैट ख़रीदकर अपनी पत्नी को गिफ़्ट किया है.   

5. लग्ज़री बोट   

vijay mallya yacht
Source: economictimes

विजय माल्या का नाम तो आपने सुना ही होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि विजय माल्या के पास 150 मिलियन डॉलर (लगभग 10,97,16,75,000.00 रुपए) की एक लग्ज़री यॉट है. ऐसी लक्ज़री यॉट को इंसान सिर्फ़ दूर से ही देख सकता है.   

6. प्राइवेट जेट   

private jet
Source: claylacy

एक आम इंसान बस या ट्रेन में सफ़र करता है और कभी कभार हवाई यात्रा भी कर लेता है. लेकिन, प्राइवेट जेट का सपना वो देख ही नहीं सकता. आपको जानकर हैरानी होगी कि माल्या और अंबानी के अलावा बॉलीवुड के कई सितारों के अपने प्राइवेट जेट हैं. बता दें कि एक साधारण प्राइवेट जेट की क़ीमत 3 मिलियन (लगभग 21,94,87,500.00 रुपए) तक हो सकती है.    

7. क्रिकेट टीम को ख़रीदना 

mumbai Indians team
Source: wisden

एक आम इंसान क्रिकेट मैच देखकर आनंद का अनुभव कर लेता है. वो यह सोच भी नहीं सकता है कि उसकी अपनी कोई क्रिकेट टीम हो. लेकिन, बेहिसाब पैसे वाले क्रिकेट टीम को भी ख़रीद बैठते हैं. अब आप मुकेश अंबानी को ही देख लीजिए. वो मुंबई इंडियंस टीम के मालिक हैं. जानकर हैरानी होगी कि इस टीम का मार्केट वैल्यू लगभग 809 करोड़ बताया जाता है.   

8. स्पेस की यात्रा   

Virgin Galactic
Source: bbc

वर्जिन गैलैक्टिक नाम की एक अमेरिकी स्पेसक्राफ़्ट कंपनी है, जो स्पेस की सैर कराने के लिए ख़ास कमर्शियल स्पेसक्राफ़्ट को बनाने में लगी है, जिसकी एक टिकट की क़ीमत $200,000 (लगभग 14628899.00 रुपए) तक हो सकती है.     

9. एंटीलिया  

Ambani house
Source: businesstoday

यह मुंबई स्थित मुकेश अंबानी का घर है. यह 27 मालों वाला एक आलीशान घर है, जिसकी देखरेख के लिए 600 लोगों की ज़रूरत पड़ती है. जानकर हैरानी होगी कि इस घर की क़ीमत 6 हज़ार से 12 हज़ार करोड़ बताई जाती है.   

10. पटेक फिलिप वॉच    

Patek Philippe watch
Source: instagram

पटेक फिलिप (Patek Philippe) लग्ज़री घड़ी बनाने वाली एक स्विस कंपनी है. इंडियन क्रीकेटर हार्दिक पांड्या ने इसी कंपनी की एक हीरे जड़ी हुई घड़ी ख़रीदी है, जिसकी क़ीमत है 1.65 करोड़. अब इतनी महंगी घड़ी कोई आम आदमी ख़रीदने से रहा.   

तो आपने देखा किस प्रकार अमीर व्यक्ति अपना शौक़ पूरा करना के लिए करोड़ों रुपए तक ख़र्च कर डालते हैं. उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इसी तरह की मज़ेदार जानकारी हासिल करने के लिए हमसे जुड़े रहें.