जापान की गिनती विश्व के चुनिंदा प्रभावशाली और ख़ूबसूरत देश में होती है. अपनी ख़ास संस्कृति व परंपराओं के लिए ये देश विश्व भर में जाना जाता है. यही वजह है जापान अन्य व्यावसायिक क्षेत्रों से अलग टूरिज़्म के लिए भी एक ख़ास स्पॉट बन गया है. यहां घूमने-फिरने और देखने के लिए कई ख़ूबसूरत जगहें मौजूद हैं. वहीं, इनसे अलग जापान में वो स्थान भी मौजूद हैं जिन्हें प्रतवाधित माना जाता है. इस लेख में हम आपको जापान की पैरानॉर्मल साइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां चारों तरफ़ फैली है नेगेटिव एनर्जी.  

1. Haunted Peace Memorial 

peace memorial of japan
Source: awayjournal

जापान के भुतहा स्थलों में सबसे पहले जानिए हिरोशिमा में मौजूद हॉंटेड पीस मेमोरियल के बारे में. जापान का Prefectural Industrial Promotion Hall जिसे बाद में हिरोशिम पीस मेमोरियल बिना दिया गया. ये हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम का प्रभावित स्थल है. माना जाता है कि ये प्रेतवाधित हो चुका है. कई लोगों ने यहां से अजीबो-ग़रीब व डरवानी आवाज़ें भी सुनी हैं. 

2. Weekly Mansion  

haunted mansion
Source: iamnotastalker

जापान के प्रेतवाधित स्थलों में अकासाका का Weekly Mansion भी शामिल है. ये एक लग्ज़री होटल हैं लेकिन अपनी प्रेतवाधित घटनाओं के लिए भी जाना जाता है. माना जाता है कि होटल की पहली बिल्डिंग में अजीबो-ग़रीब चीज़े होती देखी गई हैं. जैसे पंखों व लाइट्स का अपने आप बंद हो जाना, पीछे से धक्का लगना और सोते समय बिस्तर से किसी को खींच लेना. हालांकि, इन बातों में कितनी सच्चाई है इससे जुड़े सटीक प्रमाण का अभाव है.

3. Ikego Middle Gate 

Ikego Middle Gate
Source: adventureyokohamacitizenforest

जापान का Ikego Housing Detachment द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूएएस नेवी का कैंप स्थल हुआ करता था. वहीं, माना जाता है कि यहां कई चीनी और कोरियन मजदूरों ने अपनी जान दे दी थी, क्योंकि उनसे जबरन काम लिया जाता था. इस जगह के तीन गेट हैं, एक मेन गेट, दूसरा मिडिल गेट और तीसरा बैक गेट. कहा जाता है कि यहां के पहरेदारों द्वारा मिडिल गेट में रात के समय चलने व चिल्लाने की आवाज़ें और बिना पैर के जापानी सैनिकों के भूतों को देखा गया है. 

4. Himuro Mansion 

Himuro Mansion
Source: aminoapps

जापान का एक और प्रेतवाधित स्थल है Himuro Mansion. इसे जापान के सबसे भयानक स्थलों में गिना जाता है. ये पुरानी हवेली तांत्रिक गतिविधियों और हत्याओं का स्थान रही है. माना जाता है कि यहां किसी परिवार की हत्या कर दी गई थी और तब से यहां उस परिवार के सदस्यों की आत्म भटकती है. 

5. Gridley Tunnel

Gridley Tunn
Source: youtube

जापान की इस सुंरग को भी प्रेतवाधाति माना गया है. ये एक सिंगल लेन टनल है जो Yokosuka Naval Base पर बनाई गई थी. ऐसा माना जाता है कि इस सुंरग से एक समुराई योद्धा अपने मालिक की मौत का बदला लेने के लिए गुजर रहा था, लेकिन किसी ने इसकी हत्या इसी जगह कर दी. कहते हैं कि उस समुराई की आत्मा आज भी इसी स्थल पर भटकती है.  

6. SSS Curve  

Haunted Places in Japan की लिस्ट में ओकिनावा में मौजूद SSS Curve भी शामिल है. माना जाता कि इस जगह पर द्वितीय विश्व के दौरान कई जापानी सैनिक मारे गए थे. वहीं, माना जाता है कि उन सैनिकों की आत्माएं यहां भटकती है. यहां से गुज़रने वाले कई यात्रियों ने डरावनी घटनाओं जैसे किसी अदृश्य साये का एहसास महसूस किया है. वहीं, कई लोगों को यहां आकर उल्टी व धुंधला दिखने जैसी समस्याएं भी हुई हैं.  

7. Round Schoolhouse 

Round Schoolhouse
Source: youtube

Paranormal Sites in japan में Round Schoolhouse नामक भुतहा स्कूल की बिल्डिंग भी शामिल है. माना जाता है कि 1970 के दशक में इस स्कूल को बंद कर दिया गया था और तब से ये खाली पड़ा है. वहीं, बाद में इससे कई भुतहा कहानी जुड़ गईं. यहां से गुजरने वालों ने यहां कई डरावनी चीज़ों का अनुभव किया है. 

8. Okiku’s Well 

ये जापान का एक पुराना और भुतहा कुंआ है. माना जाता है कि रात के समय यहां भूत डेरा डाल लेते हैं. इस वजह से यहां शाम के बाद कोई नहीं जाता. माना जाता है कि इस कुएं में किसी लड़की की आत्मा का वास है, जिसे कभी इस कुएं में फ़ेंक कर मार दिया गया था.  

9. Inukane Pass Tunnel 

Inukane Pass Tunnel
Source: timesofindia

जापान की Inukane Pass नाम से एक और भुतहा सुरंग है. माना जाता है कि यहां किसी लड़की की हत्या कर दी गई थी. इसके बाद से उस लड़की की आत्मा यहां भटकती है. यहां आने-जाने वाले कई लोगों ने यहां से अजीबो-ग़रीब आवाज़ें और कई डरवानी चीज़ों का अनुभव किया है. वहीं, माना जाता यहां ‘Stop’ शब्द कई बार सुना गया है. 

10. The Suicide Forest 

the suicide forest
Source: nytimes

जापान के Aokigahara Forest को आत्महत्या वाला जंगल कहा जाता है. ये जंगल विश्व भर में सुसाइड फॉरेस्ट के नाम से जाना जाता है. यहां कई लोग आकर अपनी जान दे चुके हैं. इसलिए, सरकार ने इस जंगल की कई जगहों पर कुछ अच्छे विचार वाले बोर्ड लगाए हैं ताकि यहां सुसाइड करने के इरादे से आने वाले लोग आत्महत्या न करें. वहीं, इस जंगल को प्रेतवाधित भी माना गया है. कहा जाता है कि यहां मरने वालों की आत्माएं भटकती हैं.