सपनों का शहर मुंबई हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है. लेकिन इस चमकते-दमकते शहर का एक डरावना पक्ष भी है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. यहां बात हो रही है मायानगरी के हॉन्टेड इलाकों की. हर बड़े शहर की तरह इसकी भी कुछ गलियां हैं, जो भूत-प्रेत आदि को लेकर बदनाम हैं. आइए जानते हैं मुंबई की ऐसी 10 डरावनी जगहों के बारे में…

1. Aarey Milk Colony

Source: ghoststoriesworld

यहां रहने वाले लोगों ने एक बच्चे के साथ एक महिला को देखने का दावा किया है. ये महिला रात में लोगों से लिफ़्ट मांगती है और अचानक गायब हो जाती है.

2. मुकेश मिल

Source: mysteriesrunsolved.com

1870 में मुकेश मिल में आग लग गई थी. उसके बाद से ही ये एक खंडर में तब्दील हो गई. यहां पर कई हिंदी फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी है. लेकिन कई बार यहां शूट करते समय क्रू मेंबर्स को अजीब सा महसूस हुआ है.

3. संजय गांधी नेशनल पार्क

Source: eventseeker.com

इस नेशनल पार्क में लोगों ने कई बार एक अजनबी को देखने की बात कही है, जो कुछ देर उनके साथ चलता है और कुछ समय बाद धीरे-धीरे हवा में गायब हो जाता है. ऐसी ही कहानी यहां के वन रक्षकों ने भी सुनाई हैं.

4. मुंबई हाईकोर्ट

Source: www.livemint.com

ऐसा कहा जाता है कि यहां के एक कोर्टरूम पर किसी भूत का कब्ज़ा है. ये भूत यहां आने वाले हर आरोपी को अपना ज़ुर्म क़बूल करने के लिए बाधित कर देता है.

5. वृंदावन सोसाइटी

Source: traveltriangle.com

मुंबई के सबसे पॉश इलाके में से एक ये सोसाइटी हॉन्टेड भी है. यहां रहने वाले लोगों का दावा है कि यहां एक व्यक्ति की आत्मा भटकती है. इस शख़्स ने इसी सोसाइटी में आत्महत्या कर ली थी. कई बार चौकीदारों ने भी रात में किसी अदृश्य शख़्स द्वारा थप्पड़ मारने की शिकायत की है.

6. नासेरगंज-माहिम

Source: www.holidify.com

माहिम रेलवे स्टेशन के पास एक छोटा सा गांव है नासेरगंज वाड़ी. लोगों का कहना है कि यहां नासिर नाम के शख़्स की आत्मा भटकती है, जिसे ज़िंदा जला दिया गया था. कहते हैं उसकी आत्मा अपनी ज़मीन की रक्षा करती है और जो भी वहां जाता है, वो उसे मार भगाती है.

7. 8th Floor- Grand Paradi Towers

Source: traveltriangle.com

मुंबई के मालाबार हिल्स में इस टॉवर का निर्माण 1970 में हुआ था. लेकिन इसके कुछ फ़्लैट खाली पड़े हैं. लोगों का कहना है कि यहां कुछ लोगों की आत्मा भटकती है. ये एक ही परिवार के लोग हैं, जिन्होंने यहां की 8वीं मंजिल से कूदकर सुसाइड कर लिया था.

8. डीसूज़ा चॉल

Source: ghoststoriesworld.com

मुंबई की डीसूज़ा चॉल भी हॉन्टेड है. यहां एक औरत ने कुएं में कूदकर अपनी जान दे दी थी. लोगों का कहना है कि रात को उसका भूत कुएं के आस-पास भटकता है. इसलिए शाम होने के बाद वहां कोई नहीं जाता.

9. मार्वे और मड आइलैंड रोड

Source: traveltriangle.com

इस रोड पर लोगों को एक शादीशुदा महिला दिखाई देती है. ये महिला लोगों की गाड़ियों के पास पहुंचते ही अजीब सी आवाज़ें निकालती हैं और लोग डर जाते हैं. कई बार इसकी वजह से लोगों का एक्सिडेंट भी हो जाता है.

10. St. John's Baptist Church- Andheri

Source: thetraveljunkieblog.com

खंडर बन चुके इस चर्च में लोगों ने एक महिला की आत्मा देखने का दावा किया है. उनका कहना है कि एक महिला दुल्हन के कपड़ों में आती है और उन्हें भयभीत कर देती है. 1970 में यहां उसे भगाने के लिए लोगों ने पूजा-पाठ करवाया था. तब लोगों ने उसके चीखने-चिल्लाने की आवाज़ भी सुनी थी.

अगर मुंबई जाओ तो इन जगहों के आस-पास से भी गुजरने से बचना.